(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना : ऑनलाइन आवेदन, Medhavi Chhatra Yojana

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना 2021। Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana Online Apply। मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना 2021 रजिस्ट्रेशन। MMVY Online Registration

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के मेधावी छात्रों को उनके बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने और उन्हें उनकी उच्च शिक्षा को पूरी करने में आर्थिक रूप से सहयोग देने के लिए मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का आरम्भ किया गया है, जिसके अंतर्गत सरकार राज्य के बारहवीं पास होनहार छात्रों को शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए उन्हें स्नातक स्तर पर उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने पर Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana का लाभ प्रदान करेगी, यह लाभ राज्य के माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) द्वारा आयोजित बारवीं की परीक्षा में 70% अंकों से उत्तीर्ण हुए छात्रों या CBSE और ICSE बोर्ड की परीक्षा 85% या इससे अधिक अंकों से उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को प्रदान किया जाएगा, जिसमें इन छात्रों की आगे की पढ़ाई का पूरा शुल्क राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

Article Contents

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना 2021

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं की हमारे देश में ऐसे बहुत से होनहार छात्र हैं, जो अपनी उच्च स्तरीय शिक्षा को पूरी कर अपने भविष्य को बेहतर बनाना चाहते हैं, परन्तु उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर ना होने के कारण वह अपनी शिक्षा को पूरा करने में असमर्थ होते हैं। ऐसे सभी मेधावी छात्रों को उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त करने में सहयोग देने के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा मेधावी विद्यार्थी योजना का आरम्भ किया गया है। जिसके तहत वह सभी होनहार छात्र जिन्होंने अपनी बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन किया है और उनके परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रूपये से कम है, उन्हें स्नातक की शिक्षा में प्रवेश लेने के लिए सरकार Medhavi Chhatra Yojana के अंतर्गत उन्हें व्यय शुल्क, प्रवेश शुल्क एवं वास्तविक शुल्क (केवल मेस और कॉशन मनी को छोडकर) जो निजी विश्ववद्यालय या भारत एवं राज्य सरकार द्वारा निर्धारित किया गया होगा वह आवेदकों को प्रदान करती है।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के जो भी पात्र विद्यार्थी जो स्तर 2020-21 में स्नातक स्तरीय कक्षा में प्रवेश लेने हेतु अपना पंजीकरण करवाने के लिए लिए योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उनके लिए सरकार द्वारा मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन दिनाक 01-07-2020 से 15-06-2021 तक जारी किए गए हैं, जिससे आवेदक छात्र आवेदन की अंतिम तिथी से पूर्व योजना में अपना पंजीकरण करवाकर आवेदन पत्र जमा कर सकेंगे। MMVY योजना में ऑनलाइन आवेदन हेतु छात्र योजना की आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in पर आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

Medhavi Chhatra Yojana 2021 : Details

योजना का नाम मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना
शुरुआत की गई मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
साल 2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना के लाभार्थी राज्य के बारहवीं पास मेधावीं छात्र/छात्रा
उद्देश्य छात्रों को उनकी उच्च स्तरीय शिक्षा पूरी करने के लिए आर्थिक सहयोग देना
आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in

मध्यप्रदेश मेधावी विद्यार्थी योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

मेधावी विद्यार्थी योजना की पात्रताओं को पूरा करने आवेदक छात्रों को सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • मेधावी छात्र योजना का लाभ मध्य प्रदेश के सभी होनहार छात्र/छात्राओं को प्रदान किया जाएगा।
  • MMVY योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के सभी पात्र विद्यार्थी इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  • राज्य के उन सभी बारहवीं उत्तीर्ण छात्रों को जिन्होंने माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित परीक्षा में 70% या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, उन्हें योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • CBSE और ICSE बोर्ड की परीक्षा में जिन छात्रों द्वारा 85% या इससे ज्यादा अंक प्राप्त किए गए होंगे उन्हें भी उनकी उच्च स्तर शिक्षा पूरी करने के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत आवेदक छात्रों को महाविद्यालयों में उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने पर उन्हें निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा, जिसका खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा।
  • Meddhavi Chhatra Yojana के अंतर्गत सरकारी इंजीनियरिंग, मेडिकल, लॉ, मैनेजमेंट एवं अन्य प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए भी छात्रों को आर्थिक सहायता दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त कर छात्रों की आर्थिक समस्या कम हो सकेगी और वह अपनी इच्छा अनुसार अपने सपनो के विश्वविद्यालयों में पढ़ लिखकर अपना भविष्य बेहतर कर सकेंगे।
  • मेद्यावी विद्यार्थी योजना के अंतर्गत देश में नीट परीक्षा पास कर केंद्र व राजकीय कॉलेजों में एमिशन के साथ साथ प्राइवेट कॉलेज में भी प्रवेश लेने पर सरकार द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।
  • सरकार द्वारा देश के किसी भी विश्वविद्यालय द्वारा संचालित किये जाने वाले कोर्स जैसे ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, डिप्लोमा, लॉ आदि में प्रवेश लेने पर भी आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाएगा।
मेधावी छात्र योजना के आंकड़े
Applications 67657
Applications Recommended for Sanctioned 58074
Applications Pending with Institutes9583
Applications Sanctioned54375
Amount Sanctioned1109472729
Applications Pending at DTE for ePayment Order 5363
e-Transactions count 47269

MMVY मेधावी विद्यार्थी योजना हेतु दस्तावेज

मेधावी विद्यार्थी योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी इसके लिए सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

1. आवेदक का आधारकार्ड 6. हाई स्कूल (10 वीं) की मार्कशीट
2. निवास प्रमाण पत्र 7. बारहवीं कक्षा की मार्कशीट
3. पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैन कार्ड) 8. कॉलेज/महाविद्यालय से प्रमाणित पत्र
4. आय प्रमाण पत्र 9. मोबाइल नंबर
5. बैंक की पासबुक10. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना हेतु पात्रता

MMVY की पात्रता को पूरा करने वाले छात्रों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा, जिसे पूरा करने वाले सभी छात्र योजना में आवेदन कर सकेंगे, इसके लिए आवेदक योजना की पात्रता की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • मेधावी विद्यार्थी योजना के अंतर्गत केवल मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी विद्यार्थी ही आवेदन कर सकेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले छात्रों के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रूपये या इससे कम होनी चाहिए।
  • योजना में आवेदक छात्रों द्वारा यदि MPBSE से परीक्षा 70% अंकों से उत्तीर्ण की हो और CBSE और ICSE बोर्ड द्वारा 85% अंकों से परीक्षा उत्तीर्ण की गई है, तो वह आवेदन के पात्र होंगे।
  • आवेदक छात्र के पास आवेदन हेतु सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।
  • योजना के अंतर्गत सभी राजकीय, केंद्रीय सरकार द्वारा संचालित कॉलेजों या प्राइवेट कॉलेजों में सनातक व अन्य किसी भी पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश लेने पर भी आवेदक योजना के लाभ हेतु पात्र माने जाएँगे।
  • आवेदक का बैंक में खाता होना अनिवार्य है, जो उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

मध्यप्रदेश मेधावी विद्यार्थी योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य योजना के माध्यम से राज्य के होनहार छात्रों को उनकी उच्च स्तरीय शिक्षा पूरी करने के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करना है, क्योंकि देश में बहुत छात्र जो शिक्षा प्राप्त करने और अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं, जिससे वह भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर अच्छी नौकरी कर सकें, परन्तु घर की स्थिति बेहतर ना होने के कारण उन्हें अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़कर छोटे रोजगारों से अपने परिवार को आर्थिक सहयोग करना पड़ता है, ऐसे सभी छात्रों को सरकार मेधावी विद्यार्थी योजना के तहत उनकी आगे की शिक्षा को पूरी करने में आर्थिक सहायता प्रदान करती है, जिससे यह छात्र भी अपनी शिक्षा पूरी कर अपनी स्थिति में सुधार ला सकेंगे और अपने सपनो को पूरा कर एक बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री मेद्यावी विद्यार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

मध्यप्रदेश विद्यार्थी योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदक दिए गए स्टेप्स को पढ़कर आसानी से इसमें आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in पर विजिट करना होगा। मेधावी-विद्यार्थी-ऑफिसियल
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको एप्लीकेशन के लिंक में Register on Portal (New student) के विकल्प पर क्लिक करना होगा। मध्य-प्रदेश-छात्र-योजना
  • इसके बाद अगले पेज आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। MMVY-एप्लीकेशन-फॉर्म
  • फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपकी डिटेल्स में आपका नाम, लिंग, जन्म तिथि, माता-पिता का नाम, श्रेणी, धर्म, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधारकार्ड नंबर, आपका वर्तमान पता, आपका स्थाई पता आदि ध्यानपूर्वक भरनी होगी। मेधावी-छात्र-योजना-फॉर्म
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको डिक्लेरेशन बॉक्स में टिक करके दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा और Check Form Validation के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद फॉर्म की अच्छे से जाँच कर लेने के बाद आपको इसे सबमिट कर देना होगा।
  • फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद आपको आपका यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा।

मध्य प्रदेश छात्र योजना लॉगिन प्रक्रिया

योजना के अंतर्गत लॉगिन करने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।mpvy-लॉगिन-फॉर्म
  • इसके बाद अगले पेज पर आपके सामने लॉगिन फॉर्म आ जाएगा, जिसमे आपको अपना यूज़र नेम/एप्लीकेशन आईडी, पासवर्ड दर्ज करके दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना होगा।

मेधावी छात्र योजना स्थिति जानने की प्रक्रिया

मेधावी छात्र योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले छात्र अपने आवेदन की स्थिति दी गई प्रक्रिया को पढ़कर देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको एप्लीकेशन के लिंक में Track Your Application Status के विकल्प पर क्लिक करना होगा।एमपी-मेधावी-योजना-स्थिति
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको अपने 7 नंबर की अप्लीकेशन आईडी और ऐकडमिक ईयर भरकर Show my application के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आपकी आवेदन स्थिति खुलकर आ जाएगी।

डिस्ट्रिक्ट वाइज एप्लीकेशन स्टेटिस्टिक्स देखने की प्रक्रिया

राज्यवार छात्रों द्वारा दर्ज किये गए आवेदन के स्टेटिस्टिक्स देखने के लिए छात्र दी गई प्रक्रिया को पढ़कर इसे देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको एप्लीकेशन के लिंक में डिस्ट्रिक्ट वाइज एप्लीकेशन स्टेटिस्टिक्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा। डिस्ट्रिक्ट-वाइज-एप्लीकेशन-स्टेटस
  • अब अगले पेज पर आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको Academic year और Application Type दर्ज करके दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर देना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपके सामने जिलेवार एप्लीकेशन स्टेटिस्टिक्स खुलकर आ जाएगा।

मुख्यमंत्री मेधावी योजना कोर्स की सूची देखने की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री मेधावी योजना में आवेदन हेतु इसके ग्रेजुएशन कोर्सेज और डूयल डिग्री कोर्सेज की पूरी सूची दी गई है जिसे आवेदक दिए गए स्टेप्स को पढ़कर देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Courses के लिंक में Courses and their codes के विकल्प पर क्लिक करना होगा।कोर्सेज-कोड-की-सूची
  • इसके बाद अगले पेज पर आपके सामने ग्रेजुएशन और डूयल डिग्री कोर्सेज की सूची उनके कोड के साथ खुलकर आ जाएगी। mmvy-कोर्सेज-सूची
आउट ऑफ़ स्टेट एप्लीकेशन देखने की प्रक्रिया

आउट ऑफ़ स्टेट एप्लीकेशन देखने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको एप्लीकेशन के लिंक में Out of state application statistics के विकल्प पर क्लिक करना होगा।आउट-ऑफ़-इंस्टीटूशन-फॉर्म
  • इसके बाद आपको अगले पेज पर Academic year और Application Type दर्ज करके दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर देना होगा।
  • अब सर्च के बटन पर क्लिक कर देना होगा, जिसके बाद आपके सामने आउट ऑफ़ स्टेट एप्लीकेशन स्टेटिस्टिक्स की सभी जानकारी खुलकर आ जाएगा।

कोर्सेज वाइज एप्लीकेशन स्टेटिस्टिक्स देखने की प्रक्रिया

आवेदक कोर्सेज वाइज एप्लीकेशन स्टेटिस्टिक्स देखने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आवेदक योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको Courses के लिंक में Courses wise application statistics के विकल्प पर क्लिक करना होगा।कोर्सेज-वाइज-एप्लीकेशन-स्थिति
  • इसके बाद अगले पेज पर Academic year और Application Type दर्ज करके दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर देना होगा।
  • अब सर्च के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने कोर्सेज वाइज एप्लीकेशन स्टेटिस्टिक्स की जानकारी खुलकर आ जाएगी।

Institute Wise Courses Fees Paid

इंस्टिट्यूट वाइज कोर्सेज पेड फीस की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • आवेदक सबसे पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको Courses के लिंक में Institute Wise Courses Fees Paid के विकल्प पर क्लिक करना होगा।इंस्टिट्यूट-वाइज-कोर्सेज-फीस-पेड
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको इंस्टिट्यूट कोड, विभाग, ऐकडमिक ईयर और एप्प्लिकेशन टाइप दर्ज करके दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर देना होगा।
  • अब सर्च के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इंस्टिट्यूट वाइज कोर्सेज पेड फीस की जानकारी खुलकर आ जाएगी।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

मेधावी विद्यार्थी योजना का आरम्भ क्यों किया गया है ?

मेधावी विद्यार्थी योजना का आरम्भ मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के बारहवीं पास छात्रों को उनकी उच्च शिक्षा पूरी करने में आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए किया गया है, जिससे राज्य के होनहार छात्रों को उनकी शिक्षा पूरी करने के लिए किसी भी आर्थिक समस्या का सामना नही करना पड़ेगा।

Medhavi Chhatra Yojana में आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Medhavi Chhatra Yojana में आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in है।

मेधावी छात्र योजना का लाभ किन छात्रों को प्रदान किया जाएगा ?

इस योजना का लाभ देश के उन सभी होनहार छात्रों को दिया जाएगा, जिन्होंने माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित परीक्षा में 70% या CBSE और ICSE बोर्ड की परीक्षा में जिन छात्रों ने 85% या इससे अधिक अंक प्राप्त कर अपनी परीक्षा उत्तीर्ण की होगी।

योजना में आवेदन हेतु आवेदक परिवार की वार्षिक आय कितनी निर्धारित की गई है ?

आवेदक छात्र/छात्रा के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रूपये या इससे कम होनी आवश्यक है।

क्या योजना में प्राइवेट कॉलेजों में स्नातक की कक्षा में प्रवेश लेने के लिए भी सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा ?

जी हाँ, राज्य के वह पात्र विद्यार्थी जो प्राइवेट कॉलेजों में स्नातक की कक्षा में प्रवेश लेने हेतु योजना में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें भी सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

MMVY से सम्बन्धित किसी प्रकार की समस्या का हल प्राप्त करने के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

MMVY से सम्बन्धित किसी प्रकार की समस्या का हल प्राप्त करने के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर 0755-2660063 है।

योजना में किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है ?

योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान की गई है, जिसे पढ़कर आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment