मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, लॉगिन व आवेदन स्थिति

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले कामगारों के बच्चो की शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2022 (Mukhyamantri Jankalyan Shiksha Protsahan Yojna-2022) शुरू की गयी है। इस योजना के द्वारा मध्यप्रदेश सरकार के श्रम विभाग में पंजीकृत असंगठित क्षेत्र के कामगारों के बच्चो की शिक्षा के लिए शिक्षा शुल्क सरकार द्वारा वहन किया जायेगा ताकि सभी बच्चो को अच्छी शिक्षा प्राप्त हो सके। योजना के तहत सरकार द्वारा विभिन प्रकार के कोर्स शामिल किये गए है ताकि अधिक से अधिक छात्रों को इसका लाभ मिल सके।

मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको वाले है की मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2022 क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही लेख के माध्यम से आपको रजिस्ट्रेशन,आवेदन और लॉगिन करने के प्रोसेस से भी अवगत कराया जायेगा। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में कामगारों के बच्चो को अच्छी शिक्षा प्रदान करने और उन्हें रोजगार के नवीन अवसर प्रदान करने के लिए Mukhyamantri Jankalyan Shiksha Protsahan Yojna-2022 शुरू की गयी है। इस योजना में उन छात्रों को लाभ प्रदान किया जायेगा जिनके माता-पिता प्रदेश के श्रम विभाग में पंजीकृत कामगार है।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले छात्रों को स्नातक, आईटीआई, पॉलिटेक्निक और डिप्लोमा कोर्सो में चयन होने पर प्रवेश शुल्क और वास्तविक शुल्क (कॉशन मनी और मेस शुल्क को छोड़कर) मध्यप्रदेश सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। इस योजना से प्रदेश के उन लाखो छात्रों को लाभ मिलेगा जो की आर्थिक समस्या के कारण मनचाहे कोर्सो में प्रवेश लेने के वंचित रह जाते है साथ ही श्रमिक भी योजना के तहत अपने बच्चो को अच्छी शिक्षा प्रदान कर सकते है। इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को ही शामिल किया गया है ताकि उन्हें भी उच्च-शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिले।

Jankalyan Shiksha Protsahan Yojna 2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको Mukhyamantri Jankalyan Shiksha Protsahan Yojna-2022 से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की सूची प्रदान की गयी है।

योजना का नाम मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2022
योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के कामगारों के बच्चो को उच्च-शिक्षा प्रदान करना
शुरू की गयी मध्यप्रदेश सरकार द्वारा
लाभ आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को लाभ मिलेगा
सम्बंधित राज्य मध्यप्रदेश
वर्ष 2022
लाभार्थी प्रदेश के कामगारों के बच्चे
क्रियान्वयन विभाग तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग, मध्यप्रदेश
आधिकारिक वेबसाइट http://scholarshipportal.mp.nic.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन

Mukhyamantri Jankalyan Shiksha Protsahan Yojna-2022, उद्देश्य

असंगठित क्षेत्र के कामगारों की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अकसर उनके बच्चो को उच्च-शिक्षा नहीं मिल पाती जिससे की वे विभिन क्षेत्रों में उपलब्ध अवसरों का लाभ नहीं उठा पाते। साथ ही आर्थिक तंगी के कारण अकसर होनहार छात्रों को भी अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती है जिससे की वे रोजगार के विभिन अवसरों से वंचित रह जाते है। अब मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के असंगठित क्षेत्र के कामगारों को जो की प्रदेश के श्रम विभाग में पंजीकृत है के बच्चो को उच्च-शिक्षा का लाभ प्रदान करने के लिए Mukhyamantri Jankalyan Shiksha Protsahan Yojna-2022 शुरू की गयी है।

इस योजना के तहत पात्र छात्रों को स्नातक, पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा और आईटीआई जैसे व्यावसायिक कोर्सो में प्रवेश लेने पर प्रवेश शुल्क और पढ़ाई सम्बंधित अन्य खर्चो का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा साथ ही उन्हें अध्ययन की सुविधा के लिए अन्य लाभ भी प्रदान किये जायेगे। योजना के द्वारा असंगठित क्षेत्र के कामगारों के बच्चे उच्च- शिक्षा के लिए वित्तीय अनुदान प्राप्त कर सकेंगे साथ ही वे जीवन में रोजगार के नए-नए अवसर भी प्राप्त कर सकेंगे।

समग्र शिक्षा अभियान:- ऐसे करे आवेदन

Mukhyamantri Jankalyan Shiksha Protsahan Yojna-2022 के तहत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुल्क का निर्धारण प्रदेश की शुल्क विनियामक समिति, मध्यप्रदेश सरकार के निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग अथवा भारत सरकार/राज्य शासन द्वारा निर्धारित शर्तो के आधार पर किया जायेगा जिससे की छात्रों को उच्च-शिक्षा का लाभ मिल सके।

योजना से सम्बंधित महत्वपूर्ण बातें

मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2022 के तहत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के कामगारों के बच्चो को उच्च-शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। योजना के तहत आवेदकों की निम्न बातो का ध्यान रखना आवश्यक है।

  • जिन छात्रों ने इंजीनियरिंग के लिए आयोजित जेईई-मेंन्स (JEE-MAINS) परीक्षा में 1,50000 तक की रैंक प्राप्त की है उन्हें शासकीय कॉलेजो में प्रवेश लेने पर पूरी फ़ीस जबकि निजी और अनुदान प्राप्त कॉलेजो में प्रवेश लेने पर 1.50 लाख तक की फ़ीस का भुगतान सरकार द्वारा किया जायेगा।
  • वे छात्र जिन्होंने मेडिकल की पढ़ाई के लिए NEET परीक्षा उत्तीर्ण की है और केंद्र अथवा राज्य सरकारों के मेडिकल कॉलेजो, मध्यप्रदेश के मेडिकल कॉलेजो में एमबीबीएस/बीडीएस के पाठ्यक्रमों के प्रवेश लिया है उन्हें भी सरकार द्वारा योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार के विभिन मेडिकल संस्थानों द्वारा आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षाओ को उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को भी योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • विधि की पढ़ाई हेतु कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) पास करने वाले या राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों अथवा दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने वाले छात्रों की फ़ीस का भुगतान भी मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किया जायेगा।
  • वे छात्र जो प्रदेश के शासकीय कॉलेजो या अनुदान प्राप्त विश्वविद्यालयों में स्नातक, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों, पॉलीटेक्निक और आईटीआई पाठ्यक्रमों में एडमिशन ले चुके है वे भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र है।

ये है आवश्यक पात्रता

Mukhyamantri Jankalyan Shiksha Protsahan Yojna-2022 में आवेदन करने के लिए आवेदकों को इन पात्रताओं को पूरा करना होगा।

  • आवेदक मध्यप्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के माता-पिता असंगठित क्षेत्र के श्रमिक होने चाहिए साथ ही वे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हो।
  • सामान्य वर्ग से आने वाले पंजीकृत श्रमिकों के बच्चे योजना में आवेदन करने के पात्र है।
  • स्नातक, पॉलिटेक्निक, आईटीआई और डिप्लोमा कोर्सो में प्रवेश प्राप्त करने वाले छात्रों को ही योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • छात्रों को योजना में आवेदन करने के लिए प्रवेश सम्बंधित दस्तावेज जमा करने आवश्यक होंगे।

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

Mukhyamantri Jankalyan Shiksha Protsahan Yojna-2022 में आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेजों का होना जरुरी है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाणपत्र
  • शैक्षिक दस्तावेज
  • प्रवेश संबधित दस्तावेज
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • आयु प्रमाणपत्र
  • ऐज सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

इसके अतिरिक्त आवेदन करने के लिए छात्रों को अपने माता-पिता के श्रमिक पंजीकरण का कार्ड और शिक्षण शुल्क और अन्य प्रकार के शुल्क की रसीद भी जमा करनी होगी।

मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2022, आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2022 में आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जायें। यहाँ आपको कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस प्रदर्शित होगा।
Mukhyamantri Jankalyan Shiksha Protsahan Yojna.
  • होमपेज पर आपको पंजीयन का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
Mukhyamantri Jankalyan Shiksha Protsahan Yojna. registration.
Mukhyamantri Jankalyan Shiksha Protsahan Yojna. registration.
  • इसके बाद आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इसमें अपना नाम, अड्रेस, शैक्षिक डिटेल्स (10वीं के आधार पर), आधार कार्ड की डिटेल्स, और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी। साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे।
  • इसके बाद अन्य औपचारिकतायें पूरी करके आप आवेदन फॉर्म को जमा कर सकते है ।
Mukhyamantri Jankalyan Shiksha Protsahan Yojna. registration process
  • इस प्रकार से आप मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2022 के तहत आवेदन कर सकते है।

आवेदन करने के पश्चात आपको विभाग द्वारा यूजर ID और पासवर्ड प्रदान किया जायेगा जिसका उपयोग लॉगिन करने के लिए किया जा सकता है। आवेदन करने के पश्चात आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकालकर और आवश्यक दस्तावजों को संलग्न करके संबधित विभाग में जमा कर दे। इसके बाद विभाग द्वारा आपके आवेदन पत्र की जाँच करने के उपरांत आपको योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

उड़ान स्कालरशिप- ये है आवेदन प्रक्रिया

ऐसे चेक करे Jankalyan Shiksha Protsahan Yojna आवेदन की स्थिति

योजना के तहत आवेदकों को अपनी एप्लीकेशन की स्थिति चेक करने की सुविधा भी प्रदान की गयी है। अपने एप्लीकेशन का स्टेटस चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना
  • होमपेज पर आपको पंजीयन का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे।
  • ड्रापडाउन मेनू में आपको अपने आवेदन की स्थिति जानें के विकल्प को चुन ले।
मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना
मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना
  • इसके बाद अगले पेज पर एप्लीकेंट आईडी, एकेडमिक ईयर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इन्हे दर्ज करने के बाद Show my Application के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Mukhyamantri Jankalyan Shiksha Protsahan Yojna Application status
  • अब आपके आवेदन की स्थिति आपके सामने शो होने लगेगी।
  • इस प्रकार से आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते है।

ये है लॉगिन का प्रोसेस

आधिकारिक पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

Mukhyamantri Jankalyan Shiksha Protsahan Yojna.
  • होमपेज पर आपको login का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
Mukhyamnatri Shiksha protsahan yojna login process
  • इसके बाद अगले पेज पर आप यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करके login के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
Mukhyamnatri Shiksha protsahan yojna login
  • इस प्रकार से आप आधिकारिक पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है।

ऐसे चेक करे पाठ्यक्रम

मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2022 के तहत सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से विभिन पाठ्यक्रमो को चेक करने की सुविधा भी प्रदान की गयी है। इसके लिए होमपेज पर पाठ्यक्रम के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। इसके बाद आप Course Type चुनकर और कैप्चा को फिल करके Search Course के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। इस प्रकार से आप योजना के अंतर्गत संचालित विभिन प्रकार के कोर्सो की लिस्ट चेक कर सकते है। इसके अतिरिक्त आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से आप योजना के अंतर्गत संचालित विभिन संस्थानों की सूची चेक कर सकते है। इसके लिए संस्थायें के ऑप्शन पर जाकर मध्यप्रदेश में स्थित और मध्यप्रदेश के बाहर स्थित संस्थानों की सूची चेक कर सकते है। साथ ही पोर्टल के माध्यम से योजना से सम्बंधित विभिन प्रकार की रिपोर्ट्स को भी चेक किया जा सकता है। इसके लिए होमपेज पर विभिन्न रिपोर्ट सेक्शन पर क्लिक करके और अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके आप योजना सम्बंधित रिपोर्ट्स को चेक कर सकते है।

योजना से सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2022 क्या है ?

इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा की गयी है। योजना के अंतर्गत प्रदेश के पंजीकृत कामगारों के बच्चो को उच्च-शिक्षा प्रदान करने हेतु सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना का क्या लाभ है ?

योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रदेश के कामगारों के बच्चो को शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे की उन्हें उच्च-शिक्षा प्राप्त होगी। साथ ही उन्हें जीवन में रोजगार के नवीन मौके भी मिलेंगे।

योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2022 के तहत आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

इस योजना के कौन-कौन आवेदन कर सकता है ?

इस योजना को सरकार द्वारा प्रदेश के निवासियो के लिए शुरू किया गया है। ऐसे में मध्यप्रदेश के स्थाई निवासी ही योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है। साथ ही उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित की गयी अन्य पात्रताओं को भी पूरा करना होगा।

Leave a Comment