मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

दिल्ली सरकार द्वारा कोरोना के कारण प्रभावित हुये परिवारों को राहत प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 (Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna-2022) शुरू की गयी है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश के उन परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिन्हे कोरोना वायरस महामारी के कारण अपने परिवार के किसी आय अर्जित करने वाले सदस्य को खोया है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली सरकार द्वारा कोरोना के कारण प्रभावित परिवार को 50,000 रुपए की एकमुश्त सहायता प्रदान की जाएगी साथ ही आश्रितों को भी दिल्ली सरकार द्वारा हर माह 2500 रुपए की आर्थिक सहायता पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी। इसके लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन की सुविधा प्रदान की गयी है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna-2022 क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही लेख के माध्यम से आपको योजना में आवेदन करने के प्रोसेस से भी अवगत कराया जायेगा।

Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna
Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna

दिल्ली सरकार द्वारा प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले कोरोना पीड़ित परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna-2022 शुरू की गयी है। इस योजना में सरकार द्वारा उन्ही परिवारों को शामिल किया गया है जिन्होंने कोरोना के कारण अपने परिवार के आय अर्जित करने वाले सदस्य को खोया है। प्रदेश में हजारो परिवार ऐसे है जिन्होंने इस महामारी में अपनों को खोया है ऐसे में दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना के तहत उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा योजना में आवेदन करने वाले परिवारों को एकमुश्त 50,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी वही आश्रितों को भी 2500 रुपए प्रतिमाह की वित्तीय मदद प्रदान की जाएगी। दिल्ली सरकार द्वारा कोरोना के कारण अपने अभिभावकों को खोने वाले बच्चो को योजना के तहत आर्थिक सहायता के साथ-साथ शिक्षा और स्वास्थ्य सम्बंधित आवश्यकता को पूरा करने में भी सहायता की जाएगी साथ ही उन्हें अन्य प्रकार से भी मदद दी जाएगी। इस योजना के तहत प्रदेश में विधवा पेंशन योजना एवं वृद्धा पेंशन योजना जैसी सामाजिक पेंशन योजनाओ का लाभ लेने वाले नागरिको को भी शामिल किया गया है ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक मुश्किल ना आये। 23 जनवरी 2022 तक दिल्ली डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड से सम्बंधित अधिकारियो द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक प्रदेश में 21914 से भी अधिक परिवारों को योजना के माध्यम से एकमुश्त 50,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की सूची प्रदान की गयी है।

योजना का नाममुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022
योजना का उद्देश्य कोरोना के कारण प्रभावित परिवारो को आर्थिक सहायता प्रदान करना
लांच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा
लाभ प्रदेश से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को आर्थिक सहायता मिलेगी
सम्बंधित प्रदेश दिल्ली केंद्रशासित प्रदेश
वर्ष 2022
लाभार्थी दिल्ली के नागरिक
योजना के अंतर्गत एकमुश्त आर्थिक सहायता की राशि 50,000 रुपए
योजना के अंतर्गत मासिक सहायता की राशि 2500 रुपए
आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन

Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna-2022, उद्देश्य

वर्ष 2019 में शुरू हुयी कोरोना महामारी ने पूरे देश में लाखो लोगो की जान ली है। राजधानी दिल्ली में भी हजारो परिवार ऐसे है जिन्होंने इस महामारी के दौरान अपने परिवार के किसी आय अर्जित करने वाले सदस्य को खोया है जिससे की इन परिवारों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले परिवारों को इस महामारी के दौरान विभिन प्रकार की वित्तीय समस्याओ से भी जूझना पड़ा है। राजधानी में हजारो बच्चे ऐसे है की जिन्होंने कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अपने अभिभावकों को या माता-पिता में किसी एक को खोया है। इससे इन बच्चो के भविष्य को लेकर भी संकट खड़ा हो गया है। इन सभी समस्याओ को देखते हुये दिल्ली सरकार द्वारा Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna-2022 शुरू की गयी है। इस योजना का शुरुआत प्रदेश के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के द्वारा 22 जून 2021 को की गयी थी जिससे की कोरोना की दूसरी लहर के दौरान पीड़ित परिवारों को राहत प्रदान की जा सके। इस योजना के माध्यम से दिल्ली सरकार द्वारा प्रदेश के पीड़ित नागरिको को त्वरित 50,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा परिवार के आश्रित सदस्यो की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिमाह 2500 रुपए की आर्थिक मदद भी प्रदान की जाएगी।

दिल्ली e-district पोर्टल रजिस्ट्रेशन: ई-डिस्ट्रिक्ट पंजीकरण, लॉगिन कैसे करें

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 के माध्यम से सरकार द्वारा सभी प्रभावित परिवारों को राहत प्रदान की जाएगी साथ ही अभिभावकों को खोने वाले बच्चो की शिक्षा के लिए भी समुचित प्रावधान किये जायेंगे। इसके योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा सभी प्रभावित बच्चो को 25 वर्ष की उम्र तक का होने तक हर माह 2500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती रहेगी ताकि वे अपनी शिक्षा को पूरी कर सके।

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022, लेटेस्ट अपडेट

दिल्ली सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 के तहत कोरोना वायरस के कारण आर्थिक रूप से प्रभावित हुये परिवारों को योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जायेगा। दिल्ली सरकार के दिल्ली डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड से सम्बंधित अधिकारियो द्वारा योजना के संबंध में जानकारी देते हुये कहा गया है की 23 जनवरी 2022 तक इस योजना के माध्यम से दिल्ली सरकार द्वारा 21914 परिवारों को इस योजना का लाभ देते हुये 50,000 रुपए की एकमुश्त रकम प्रदान की जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध डाटा के अनुसार प्रदेश के 25,000 से अधिक नागरिको ने इस महामारी के दौरान जान गवाँई है ऐसे में सरकार द्वारा त्वरित आधार पर सभी पीड़ित परिवारों को योजना का लाभ पहुंचाने के लिए प्रयास किये जा रहे है।

दिल्ली सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 के तहत दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी प्रदेश के 11 जिलों के लिए 100 करोड़ रुपए की राशि जारी कर चुकी है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा 22 जनवरी 2022 को इस योजना के तहत इस राशि की जारी किया गया है जिससे की सभी पात्र परिवारों को योजना के माध्यम से एकमुश्त सहायता प्रदान की जा सके। साथ ही पीड़ित परिवारों को प्रति माह 2500 रुपए की सहायता प्रदान करने के लिए प्रदेश के समाज कल्याण विभाग द्वारा भी बजट जारी कर दिया गया है। सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत मासिक सहायता के लिए आवेदन करने वाले 86 फीसदी परिवारों को योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जा चुका है इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा जल्द ही अन्य बचे हुए नागरिको को भी योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा सभी अधिकारियो को बिना किसी अधिक कागजी कार्यवाही के सभी पात्र नागरिको को योजना का लाभ प्रदान करने के निर्देश दिये गये है।

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022, लाभार्थी विवरण

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 के अंतर्गत सरकार द्वारा पीड़ित परिवारों को एकमुश्त 50,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। साथ ही आश्रित योजना के तहत प्रतिमाह 2500 रुपए की सहायता पाने के हकदार होंगे। योजना के तहत लाभार्थियों का विवरण इस प्रकार है।

  • पति की मृत्यु होने की स्थिति में:- मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 के तहत अगर किसी परिवार में आय अर्जित करने वाले व्यक्ति की कोरोना का कारण मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में पत्नी को सरकार द्वारा 2500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जो की जीवन भर प्राप्त की जा सकती है। साथ ही मृतक की पत्नी को सरकार द्वारा विधवा पेंशन योजना का लाभ भी प्रदान किया जायेगा।
  • पत्नी की मृत्यु होने की स्थिति में:- इस योजना के माध्यम से किसी परिवार में अगर आय अर्जित करने वाली पत्नी की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में मृतक के पति को सरकार द्वारा हर माह 2500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह सहायता पति को जीवन भर प्रदान की जाएगी।
  • अभिभावकों की मृत्यु होने की स्थिति में (एकल):- मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 के तहत सरकार द्वारा उन बच्चो को भी शामिल किया गया है जिनके अभिभावकों में से एक अभिभावक की मृत्यु कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण हुई हो। ऐसे बच्चो को दिल्ली सरकार द्वारा 25 वर्ष की उम्र तक का होने तक हर माह 2500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। साथ ही बच्चो के स्वास्थ्य और शिक्षा को ध्यान में रखते हुये भी सरकार द्वारा उचित प्रावधान किये जायेंगे।
  • अभिभावकों की मृत्यु होने की स्थिति में:- मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 में सरकार द्वारा ऐसे बच्चो जो की कोरोना के संक्रमण के कारण अपने अभिभावकों को खो चुके है हर माह 2500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा इसके तहत ऐसे बच्चो को भी शामिल किया गया है जिनके एक अभिभावक की मृत्यु किसी और कारण से और दूसरे की कोरोना के कारण हुयी है। साथ ही ऐसे बच्चो की शिक्षा के लिए दिल्ली सरकार द्वारा उचित प्रबंध किये जायेंगे।
  • बेटे/बेटी की मृत्यु होने की स्थिति में :- यदि किसी परिवार में आय-अर्जित करने वाले बेटे या बेटी में से किसी की मृत्यु कोरोना के संक्रमण के कारण हुयी है तो ऐसी स्थिति में दिल्ली सरकार द्वारा आश्रित माता-पिता को हर माह 2500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा वृद्ध माता-पिता को वृद्ध पेंशन योजना का लाभ भी प्रदान किया जायेगा।
  • भाई/बहन के मृत्यु की स्थिति में:- मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 के तहत दिल्ली सरकार द्वारा ऐसे आश्रित नागरिको को जो की कोरोना के कारण अपने भाई या बहन को खो चुके है और उन्हें हर माह 2500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। साथ ही अगर मृतक के भाई या बहन शारीरिक या मानसिक रूप से दिव्यांग है तो ऐसी स्थिति में भी वे योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा दिव्यांगता की स्थिति में दिव्यांग पेंशन योजना का लाभ भी प्रदान किया जायेगा।

योजना के लाभ

  • इस योजना के माध्यम से अपने परिवार के आय अर्जित करने वाले सदस्य को खो चुके परिवारों को 50,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • योजना के तहत मृतक के आश्रितो को भी सरकार द्वारा हर माह 2500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • जिन भी बच्चो ने कोरोना महामारी के कारण अपने अभिभावकों को खोया है उन्हें दिल्ली सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी साथ ही उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुये भी सरकार द्वारा उचित प्रबंध किये जायेंगे।
  • योजना के माध्यम से कोरोना महामारी की वजह से आर्थिक तंगी से जूझ रहे परिवारों को आर्थिक सहायता मिलेगी जिससे की वे आसानी से अपना जीवनयापन कर सकेंगे।
  • दिल्ली सरकार द्वारा अधिकतम नागरिको को इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान की गयी है। इसके अतिरिक्त सभी नागरिको को सरकारी कर्मियों के माध्यम से घर बैठे ही आवेदन की सुविधा भी प्रदान की गयी है।
  • कोरोना में अनाथ हुये बच्चो को योजना के माध्यम से सरकार द्वारा शिक्षा प्रदान करने के लिए समुचित प्रावधान किये गये है।

ये है आवश्यक पात्रताएँ

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 हेतु आवेदन करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा निम्न पात्रतायें निर्धारित की गयी है :-

  • योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • सिर्फ वही नागरिक योजना में आवेदन कर सकते है जिन्होंने अपने परिवार के आय अर्जित करने वाले सदस्य को कोरोना संक्रमण के कारण खोया है।
  • इस योजना में सरकार द्वारा सभी आय वर्ग वाले नागरिको को शामिल किया गया है जिससे की सभी पात्र लोगो को योजना का लाभ मिले।

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची निम्न प्रकार से है :-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाणपत्र
  • मृतक व्यक्ति का मृत्यु प्रमाणपत्र
  • मृतक का कोरोना संक्रमण के कारण मृत्यु सम्बंधित दस्तावेज- RT-PCR रिपोर्ट, डॉक्टर द्वारा प्रमाणित ब्लड-रिपोर्ट
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी सूची व स्टेटस,जाने यहां

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022, ऐसे करें आवेदन

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 में आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले दिल्ली e-DISTRICT की आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/ पर जायें।

मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना ऑनलाइन Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna, ONLINE

  • होमपेज पर आपको CITIZEN CORNER का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें NEW USER के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

 ऑनलाइन अप्लाई Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata,  Yojna, ONLINE REGISTRATION

  • इसके बाद अगले पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के लिए डिटेल्स मांगी जाएँगी। इसमें मांगी गयी सभी डिटेल्स जैसे डॉक्यूमेंट टाइप, डाक्यूमेंट्स नंबर और कैप्चा कोड दर्ज कर दे। इसके पश्चात सहमति के विकल्प पर क्लिक करके Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

 ऐसे करें आवेदन Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna, ONLINE REGISTRATION

  • इसके पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर आपका यूजर ID और पासवर्ड भेजा जायेगा। इनकी मदद से लॉगिन कर दे।
  • लॉगिन के पश्चात आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। इसमें आपको मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 योजना का चयन करना होगा। इसके पश्चात सभी दिशानिर्देशों को अच्छे से पढ़कर APPLY के ऑप्शन पर क्लिक कर दे ।

 ऑनलाइन अप्लाई प्रक्रिया Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna, AISE KARE AVEDAN

  • अब आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा । इसमें मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे । साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे। इसके पश्चात सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

ऐसे करे आवेदन ONLINE Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna REGISTRATION PROCESS

इस प्रकार से आप मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 के तहत आवेदन कर सकते है। अगर आप पहले से ही दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पर कर चुके है तो आप सीधे यूजर ID और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके भी Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna में आवेदन कर सकते है।

ये है लॉगिन की प्रक्रिया

आधिकारिक पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/ पर जायें।

मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना ऑनलाइन Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna, ONLINE

  • होमपेज पर REGISTERED USER LOGIN का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।

लॉगिन प्रोसेस ऑनलाइन Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna, LOGIN PROCESS

  • इसके पश्चात आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। इसमें आपके यूजर ID, पासवर्ड र कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद सभी डिटेल्स दर्ज करने के बाद LOG IN के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

 ऐसे करें लॉगिन Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna, AISE KARE LOGIN

  • इस प्रकार से आप आधिकारिक पोर्टल की मदद से लॉगिन कर सकते है।

आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 के तहत सरकार द्वारा आवेदकों को अपने आवेदन की स्थिति देखने की सुविधा भी प्रदान की गयी है। आवेदन की स्थिति ट्रैक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/ पर जायें।

मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना ऑनलाइन Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna, ONLINE

  • होमपेज पर आपको TRACK YOUR APPLICATION का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।

आवेदन स्थिति ऑनलाइन Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna, APPLICATION TRACK ONLINE

  • इसके बाद अगले पेज पर आपको विभाग, सेवा, एप्लीकेशन नंबर, एप्लिकेंट नेम और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। अब SEARCH के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

 एप्लीकेशन स्टेटस ऑनलाइन Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna, APPLICATION STATUS TRACK ONLINE

  • अब अगले पेज की स्क्रीन पर आप अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है।
  • इस प्रकार से आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है।

शिकायत दर्ज करने के प्रक्रिया

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 के तहत अगर नागरिको को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तो इसके लिए सरकार द्वारा नागरिको को ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज करने की सुविधा प्रदान की गयी है। योजना सम्बंधित शिकायत दर्ज करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले दिल्ली e-DISTRICT पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/ पर जायें।

मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना ऑनलाइन Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna, ONLINE

  • होमपेज पर आपको Register Grievances का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।

 ऑनलाइन शिकायत ऐसे करे Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna, SIKAYAT DARJ KARE.दर्ज

  • इसके बाद आपके सामने ग्रीवांस फॉर्म खुल जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकारियां दर्ज कर दे। साथ ही अपनी शिकायत को भी दर्ज करें। इसके पश्चात SUBMIT के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

शिकायत ऑनलाइन दर्ज प्रोसेस Mukhyamantri Covid-19 Pariwar Arthik Sahayata Yojna, ONLINE GREIVANCES REGISTER

  • इस प्रकार से आप आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से योजना सम्बंधित शिकायत दर्ज कर सकते है।

ये सुविधायें भी है उपलब्ध

आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा सभी पात्र नागरिको को योजना में आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गयी है। इसके अतिरिक्त आधिकारिक पोर्टल की सहायता से नागरिक अपने शिकायत की स्थिति की भी जांच कर सकते है। इसके लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके पश्चात TRACK GRIEVANCES के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। इसके पश्चात ग्रीवांस ID, मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करके सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। इस प्रकार आप अपनी शिकायत की स्थिति चेक कर सकते है। साथ ही आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से नागरिको को FEEDBACK/SUGGESTION देने की सुविधा भी प्रदान की गयी है। इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर FEEDBACK/SUGGESTION के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। इसके पश्चात अगले पेज पर मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज करके और अन्य औपचारिकतायें पूरी करके आप अपना FEEDBACK/SUGGESTION दर्ज कर सकते है।

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 से जुड़े प्रश्नोत्तर (FAQ)

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 क्या है ?

इस योजना को दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया है। योजना के तहत दिल्ली सरकार द्वारा कोरोना के कारण अपने परिवार के आय अर्जित करने वाले सदस्य को खो चुके परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना का क्या लाभ है ?

इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा कोरोना के कारण अपने परिवार के आय-अर्जित करने वाले सदस्यो को खो चुके परिवारों को प्रतिमाह आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे की वे संकट के समय में अपनी गुजर-बसर कर सकेंगे। साथ ही सरकार द्वारा कोरोना के कारण अपने अभिभावकों को खो चुके बच्चो को भी आर्थिक सहायता दी जाएगी जिससे की वे अपनी शिक्षा और अन्य खर्चो को पूरा कर सकेंगे।

योजना के तहत कितने रुपए की आर्थिक सहायता का प्रावधान है ?

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 के तहत दिल्ली सरकार द्वारा सभी पात्र परिवारों को 50,000 रुपए की आर्थिक सहायता एकमुश्त प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त मृतक के आश्रितों को भी हर माह 2500 रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

इस योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 में आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 में आवेदन करने के लिए कौन पात्र है ?

इस योजना में सिर्फ वही परिवार आवेदन कर सकते है जिन्होंने कोरोना महामारी के कारण अपने परिवार के किसी आय-अर्जित करने वाले सदस्य को खोया है। इसके अतिरिक्त उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित की गयी अन्य पात्रताओं को भी पूरा करना होगा।

Leave a Comment