मुँह के छाले दूर करने के उपाय | Home Remedies Of Mouth Ulcers

मुँह का छाला या मुखपाक। मुँह के छाले को आयुर्वेद में मुखपाक कहा गया है। ये अक्सर जब हम कुछ ज्यादा तीखा खा लेते हैं, कब्ज के कारण, पेट साफ न होने पर, विटामिन सी की कमी, हार्मोन्स में गड़बड़ी के कारण, डिहाइड्रेशन के कारण होते हैं। मुँह में छाले होने पर खाने-पीने में तो दिक्कत होती ही है। इसके कारण मुँह और गले में जलन, दर्द होने लगता है। मुँह के छालों की समस्या को दूर करने के लिए आपको वैसे तो केमिस्ट और आस पास की दुकानों में कई सारी दवाईयाँ और क्रीम मिल जायेंगी लेकिन कभी इन दवाओं का असर और ज्यादा भी हो सकता है। मुँह के छालों को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। आज हम इस लेख में मुँह के छाले दूर करने के उपाय के बारे में बताएँगे।

रोग प्रतिरोधक क्षमता क्या है इम्युनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय

मुँह के छाले दूर करने के उपाय | Home Remedies Of Mouth Ulcers
मुँह के छाले दूर करने के उपाय | Home Remedies Of Mouth Ulcers

मुँह के छाले होने के कारण (Causes of Mouth Ulcer)

मुँह के छाले होने के कई कारण हो सकते हैं हमारे मुँह में छाले हमारे खान-पान के साथ ही हमारे पित्त-दोष असंतुलित होने के कारण सकते हैं। अक्सर हम बिना कारण जाने ही मुँह के छालों का उपचार करने लगते हैं। मुँह के छाले कभी हमारे खाने में ज्यादा तीखापन होने के कारण हो जाते हैं, या कुछ बुखार होने के कारण होते हैं। मुँह के छालों के कुछ कारण निम्नलिखित हैं।

  • इम्युनिटी कमजोर होना भी मुँह के छालों का कारण हो सकता है।
  • ज्यादा तीखा और तैलीय खाना खाने से।
  • पेट साफ़ न होने के कारण से भी मुँह में छाले होते हैं।
  • कब्ज की समस्या होने पर यदि आपको ज्यादा समय तक कब्ज की परेशानी होती है तो भी मुँह के छाले हो सकते हैं।
  • हेलिकोबैक्टर पाइलोरी बैक्टीरिया के कारण से भी मुँह के छाले होते हैं, क्योंकि यह हमारी पेट की कोशिकाओं को क्षति पहुँचाता है।
  • शरीर में विटामिन सी, विटामिन बी12, आयरन, और फोलिक एसिड की कमी होने के कारण।
  • झाग बनाने वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से भी मुँह के झाले हो सकते हैं। टूथपेस्ट में एसएलएस नामक हानिकारक केमिकल पाया जाता है। जो की कैंसर का कारण भी होता है।

खर्राटे को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

मुँह के छाले दूर करने के उपाय (Prevention from Mouth Ulcer)

  • बर्फ की सिकाई करें – अगर आपको भी मुँह के छालों की समस्या होती है, तो आप बर्फ की सिकाई से इनसे राहत पा सकते हैं। छालों को खत्म करने के के लिए ठंडी चीजें लाभदायक होती हैं। छालों पर आप बर्फ लगा सकते हैं। बर्फ छालों पर होने वाली जलन दर्द और सूजन को कम करने में सहायक होती है।
  • पानी का सेवन करें – मुँह में छाले पेट में गर्मी के कारण से भी हो सकते हैं, इससे बचने के लिए दिन में हर 10 मिनट में पानी पीते रहे। पानी पीने से हमारे शरीर का तापमान सही रहता है।
  • एलोवेरा जेल लगायें – मुँह में छाले होने पर आप इनमे एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। एलोवेरा जेल ठंडा तो होता ही है, साथ ही इसमें मौजूद तत्व छालों को जल्दी से सही करने का काम करते हैं।
  • मुँह के छाले में लगायें कत्था – छालों के घावों को भरने और इनसे होने वाले दर्द और सूजन को दूर करने के लिए आप कथा और शहद का मिश्रण बना कर मुँह के छालों पर लगायें। इससे छालों में आपको काफी राहत मिलेगी।
  • कत्था और अमरुद की पत्तियों को चबायें – छालों को दूर करने के लिए आप अमरुद की नई या कोमल पत्ती में कत्था लगाकर चबाया करें।
  • खट्टे फलों का सेवन – मुँह के छाले विटामिन सी की कमी के कारण भी होते हैं। छालों को दूर करने के लिए आप खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं। जैसे संतरा, मौसमी, आँवला, फलों का और इनके जूस का सेवन करें।
  • लहसुन दूर करे मुँह के छाले – लहसुन में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो की बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर करने में सहायक होते हैं। छालों की समस्या को दूर करने के लिए आप लहसुन का पेस्ट बनाकर इसको छाले पर लगाएं। और कुछ देर बाद इसको धो दें।
  • एप्पल साइडर विनेगर – सेब के सिरके में पाया जाने वाला एसिड छालों के बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होता है। मुँह के छालों को दूर करने के लिए आप सेब के सिरके से कुल्ला और गरारा किया करें।
  • नमक पानी से कुल्ला और गरारा करें – मुँह के छालों को दूर करने के लिए आप नामक वाले पानी से बार बार कुल्ला और गरारा किया करें। इससे छालों में पाए जाने वाले बैक्टीरिया खत्म होते हैं।
  • मुलेठी का सेवन करें – मुलेठी में कई सारे आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। हमारे पेट में गड़बड़ होने की कारण से भी कई बार मुँह में छाले पड़ जाते हैं। ऐसे में आप मुलेठी का सेवन कर सकते हैं। मुलेठी पाउडर को आप दूध में मिलाकर पी सकते हैं।
  • हल्दी का पेस्ट बनाकर लगायें – मुँह के छालों को खत्म करने के लिए आप हल्दी का शहद या पानी में पेस्ट बनाकर छालों पर लगा लें हल्दी में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक, और सूजनरोधीगुण चालों के दर्द को दूर करते हैं। और इनको खत्म भी करते हैं।

पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए घरेलू उपाय

मुँह के छाले दूर करने के उपाय

मुँह के छाले कैसे दूर करें ?

अगर आपके मुँह में छाले आ गए हैं तो आप इन उपायों को आजमाकर उन्हें ठीक कर सकते हैं जैसे:- बर्फ की सिकाई करके, एलोवेरा जेल लगाकर, छाले में लगायें कत्था, खट्टे फलों का सेवन करके, मुलेठी का सेवन करके आदि। अन्य उपचार इस पोस्ट में बताये गए हैं।

मुँह में छाले आने का मुख्य कारण क्या है ?

मुँह में छाले आने के बहुत से कारण होते हैं जैसे:- पेट साफ़ न होने के कारण, कब्ज की समस्या होने पर, शरीर में विटामिन सी, विटामिन बी12, आयरन की कमी होने के कारण, इम्युनिटी कमजोर होने के कारण आदि।

छाले किसकी कमी से होते हैं ?

अक्सर देखा गया है कि शरीर में अगर आयरन, ज़िंक, विटामिन बी12, विटामिन सी, की कमी हो तो मुँह में छाले आ जाते हैं जिन्हें आप घरेलू उपायों से भी ठीक कर सकते हैं।

मुँह के छाले ठीक होने में किनते दिन लगते हैं ?

पेट की समस्याओं से मुँह में छाले देखने को मिलते हैं वैसे तो ये नैचुरली 10 से 15 दिनों में ठीक हो जाते हैं। अगर ये इस से ज्यादा दिनों तक रहते हैं तो आपको उपचार की आवस्यकता है। इसके लिए आप डॉक्टर को दिखा सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram