मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना: नई लिस्ट ऐसे होगी चेक, MP Scholarship Schemes list

एमपी सरकार द्वारा राज्य के होनहार छात्रों को शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए के लिए छात्रवृत्ति योजनाओं को आरम्भ किया है, जिससे राज्य के सभी आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को योजना का लाभ प्रदान दिया जा सकेगा, छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से सरकार राज्य के सभी वर्ग (सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग और अल्पसंख्यक) छात्रों को योजना में श्रेणी के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान करवाती है। छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से राज्य के ऐसे सभी छात्र जिनके परिवार की स्थिति बेहतर न होने के कारण शिक्षा पूरी नहीं कर पाते वह भी सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति सहायता राशि से अपनी शिक्षा पूरी कर सकेंगे, इसके लिए सरकार द्वारा आवेदकों को MP Scholarship Schemes का लाभ प्रदान करने के लिए ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल पर आवेदन की सुविधा भी प्रदान की गई है। राज्य के सभी पात्र आवेदक इस योजना में किस प्रकार आवेदन कर सकेंगे, और मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना लिस्ट में सरकार द्वारा पोर्टल पर जारी कौन-कौन सी योजनाओं में आवेदन कर सकेंगे, इससे जुडी सभी जनकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना: नई लिस्ट ऐसे होगी चेक,
मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना: नई लिस्ट ऐसे होगी चेक, MP Scholarship Schemes list

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना रजिस्ट्रेशन

एमपी छात्रवृत्ति योजना लिस्ट 2022

दोस्तों जैसा की आप जानते हैं की मध्यप्रदेश सरकार हर बार नई-नई योजनाओं द्वारा राज्य में छात्रों को शिक्षित करने और उन्हें शिक्षा में आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए बहुत से प्रयास करती है। जिससे राज्य के कमजोर छात्र बिना किसी समस्या के अपनी शिक्षा पूरी कर सके, इसके लिए सरकार राज्य के सभी पात्र छात्रों को प्राथमिक शिक्षा से बारहवीं की शिक्षा में बेहतर अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण होने पर प्रोत्साहन राशि प्रदान करवाती है, यह लाभ उन्हें सरकार द्वारा जारी बहुत सी कल्याणकारी छात्रवृत्त्ति योजनाओं द्वारा प्राप्त होता है, जिसका लाभ छात्रों को उनकी आर्थिक स्थिति और योजना की पात्रताओं के पूरा करने के आधार पर दिया जाता है, इसके लिए सरकार द्वारा जारी एमपी छात्रवृत्ति योजना लिस्ट में शामिल योजनाओं में आवेदक छात्र आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर अपनी आगे की शिक्षा पूरी कर सकेंगे।

राज्य के सभी आवेदक छात्र मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अब आसानी से सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजनाओं में अपनी पात्रता के अनुसार शिक्षा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Madhya Pradesh Scholarship Schemes List : Details

योजना का नाममध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना लिस्ट
आरम्भ की गईमध्य प्रदेश सरकार द्वारा
साल2022
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
लाभार्थी राज्य के सभी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग
के छात्र/छात्राएँ
उद्देश्यछात्रों को शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए
छात्रवृत्ति द्वारा आर्थिक सहयोग देना
आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in

मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना लिस्ट का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा छात्रवृत्ति योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में होनहार व कमजोर छात्रों को आर्थिक सहयोग प्रदान करना है, जिससे राज्य के बच्चों को शिक्षा में बढ़ावा दिया जा सके। छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ प्राप्त कर बच्चे शिक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित हो सकेंगे और मिलने वाली सहायता से अपनी उच्च शिक्षा को जारी रख सकेंगे, इसका सबसे ज्यादा लाभ उन सभी मेधावी छात्रों को मिल सकेगा जो शिक्षित तो होना चाहते हैं, पर परिवार की स्थिति बेहतर ना होने के कारन उन्हें आर्थिक सहयोग नहीं मिल पाता, ऐसे सभी छात्र छात्रवृत्त्ति योजनाओं द्वारा अपनी शिक्षा पूरी कर सकेंगे और इससे राज्य में शिक्षा दरों में वृद्धि हो सकेगी।

मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना लिस्ट

सरकार द्वारा छात्रों के लिए जारी की गई सभी छात्रवृत्ति योजनाओं की जानकारी जैसे छात्रवृत्ति योजना की लिस्ट, इनकी पात्रता, लाभ व इन्हे संचालित करने वाले विभाग की जानकारी कुछ इस प्रकार है :-

S.N.O योजना का नामसबंधित विभाग पात्रता व लाभ
1. मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना तकनिकी शिक्षा कौशल विभाग, मध्य प्रदेश इस योजना का लाभ राज्य के उन विद्यार्थियों को दिया जाता है, जिनके अभिभावक असंगठित क्षेत्र के श्रमिक हैं और श्रम विभाग के कर्मकार के रूप में पंजीकृत हैं, ऐसे छात्रों को, डिग्री/डिप्लोमा/ग्रेजुएशन/आईटीआई पॉलिटेक्निक आदि में कॉलेज या कोर्स में प्रवेश लेने पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है,और नीट द्वारा केंद्र व सरकारी कॉलेजों में या JEE MAINS में 1 लाख 50 हजार के अंतर्गत रैंक लाने पर सरकारी महाविद्यालयों में प्रवेश लेने छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।
2. मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना तकनिकी शिक्षा कौशल विभाग, मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश के वह स्थाई निवासी छात्र जिन्होंने माध्यमिक शिक्षा मंडल से 12 वीं परीक्षा 75% और CBSE व ICSE बोर्ड द्वारा 85% अंकों से परीक्षा उत्तीर्ण की है और उनके परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रूपये या इससे कम है वह सभी योजना में आवेदन के पात्र होंगे।
3. गावं की बेटी छात्रवृत्ति योजनाउच्च शिक्षा विभाग, एमपी सरकारइस योजना में ग्रामीण क्षेत्र की सभी वर्गों की बारहवीं कक्षा में प्रथम श्रेणी (60% या इससे अधिक अंक) प्राप्त कर उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं को सरकार प्रतिमाह 500 रूपये सहायता राशि 10 महीने तक प्रदान करवाती हैं यानि इन्हे पूरे 5000 रूपये की छात्रवृत्ति दी जाती है।
4.विक्रमादित्य मुफ्त शिक्षा योजना उच्च शिक्षा विभाग, एमपी सरकारइस योजना का लाभ राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सामान्य वर्ग के परिवार की छात्र/छात्राओं को बारहवीं कक्षा में 60% अंकों से उत्तीर्ण होने पर प्रदान किया जाता है। योजना के अंतर्गत जिन आवेदकों के परिवार की वार्षिक आय 54000 रूपये या इससे कम है उन्हें (सनातक के लिए) और जिनके परिवार की आय 1,20000 रूपये या इस कम है उन्हें (उच्च शिक्षा के लिए) यह सहायता प्रदान की जाती है।
5. प्रतिभा किरण छात्रवृत्ति योजनाउच्च शिक्षा विभाग, एमपी सरकारइस योजना के अंतर्गत सरकार राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवार की शहरी क्षेत्रों की छात्राओं को बारहवीं में कक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर आगे की शिक्षा जारी रखने के लिए किसी भी पाठ्यक्रम हेतु 300 रूपये और तकनीकी एवं शिक्षा पाठ्यक्रम हेतु 750 रूपये की आर्थिक सहयाता पूरे 10 महीने तक प्रदान करवाती हैं।
6.SC (अनुसूचित जाति) छात्रों के लिए पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति योजनामध्य प्रदेश सरकार राज्य के स्थाई एएससी वर्ग के वह छात्र जो विभिन्न स्तरों पर तक्नीकी, गैर तकनीकी, पेशेवर, गैर पेशेवर आदि पाठ्यक्रमों में अधिययनरत है आवेदन की पात्र होंगे।
7. ST (अनुसूचित जनजाति) छात्रों के लिए पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति योजनामध्य प्रदेश सरकारराज्य के वह सभी विद्यार्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय 5 लाख रूपये या इस से कम है, वह 100% छात्रवृत्ति और वह छात्र जिनके परिवार की वार्षिक य 5 लाख से 6 लाख के मध्य है वह 50% छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे।
8. OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) छात्रों के लिए पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति योजनामध्य प्रदेश सरकारसभी विद्यार्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय 3,00000 रूपये या इस कम है वह सभी 100% छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे।
मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना लिस्ट

एम्पी अन्य छात्रवृत्ति योजनाएँ

राज्य सरकार द्वारा और भी अन्य छात्रवृत्ति योजनाएँ जारी की गई हैं जिनके लाभ सरकार छात्रों को प्रदान कर रही है जो कुछ इस प्रकार है।

  • महर्षि वाल्मीकि प्रोत्साहन योजना
  • श्रमिकों के छात्रों के लिए शिक्षा प्रोत्साहन योजना
  • मछुआरों के छात्रों के लिए निषादराज छात्रवृत्ति योजना
  • सुदामा छात्रवृत्ति योजना
  • विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना
  • एससी तथा एसटी वर्ग छात्रों के लिए प्री मेट्रिक छात्रवृत्ति योजना
  • विवेकानंद पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति योजना
  • पित्र हीन कन्याओं के लिए शिक्षा छात्रवृत्ति योजना
  • घुमक्कड़ तथा अर्ध घुमक्कड़ जनजाति वर्ग के लिए पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति योजना
  • श्रमिक कल्याण शैक्षणिक छात्रवृत्ति योजना
  • एससी छात्रों के लिए आवास सहायता योजना
  • एसटी छात्रों के लिए आवास सहायता योजना

मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के लाभ

सरकार द्वारा जारी छात्रवृत्ति योजनाओं में आवेदन करने वाले छात्र/छात्राओं को दिए जाने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के लाभ से राज्य के बहुत से छात्रों को सरकार द्वारा आर्थिक सहयोग मिल सकेगा।
  • छात्रवृत्ति योजना लिस्ट में जारी सभी छात्रवृत्ति योजनाओं को सभी वर्गों के छात्रों के लिए अलग-अलग उनकी प्रतिभा और आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखकर बनाया गया है।
  • सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक अब आसानी से ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे।
  • राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के छात्र/छात्राओं को योजना का लाभ मिलेगा सकेगा, जिससे उन्हे शिक्षा अधूरी नहीं छोड़नी पड़ेगी।
  • छात्रवृत्ति के लाभ से छात्रों को शिक्षा में और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहन मिल सकेगा, जिससे अन्य छात्र भी प्रेरत होकर परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर उत्तीर्ण हो सकेंगे।
  • आवेदक छात्र जिनके परिवार की स्थिति ज्यादा बेहतर नहीं है, वह छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त कर अपनी शिक्षा जारी रख सकेंगे।
  • प्रतिभा किरण व अन्य छात्रवृत्ति योजनाओं द्वारा छात्राओं को खासकर उनकी शिक्षा जारी रखने के अवसर प्राप्त हो सकेंगे, इससे अभिभवाक भी अपनी बेटी को एक बोझ न समझकर उसे आगे पढ़ा सकेंगे।
  • योजना में दी जाने वाली सहायता राशि से छात्र अपनी उच्च शिक्षा का खर्च बिना किसी समस्या के उठा सकेंगे।
  • छात्रवृत्ति योजनाओं के माध्यम से राज्य में शिक्षा की दरों में भी वृद्धि हो सकेगी।

MP Scholarship Schemes की पात्रता

राज्य के जो भी छात्र छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करना चाहते हैं, वह योजना की निर्धारित पात्रताओं की जानकारी प्राप्त करके ही योजना में आवेदन करें।

  • एमपी छात्रवृत्त्ति योजना मे केवल मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी छात्र ही आवेदन कर सकेंगे।
  • छात्र/छात्रा ऊपर दी गई जिन भी योजनाओं में आवेदन करना चाहते हैं, वह यदि उनकी बताई गई आय, अंक व जिस भी वर्ग के छात्रों के लिए योजना बनाई गई है, उसकी पात्रताओं को पूरा करते हैं तो वह आवेदन कर सकेंगे।
  • आवेदक छात्रों के पास आवेदन हेतु सभी दस्तावेज होने आवश्यक हैं।
  • योजना में आवेदन हेतु आवेदकों का बैंक में खता होना अनिवार्य है।

मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के दस्तावेज

एमपी छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए आवेदक सभी दस्तावेजों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

1. आवेदक का आधार कार्ड6. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
2. निवास प्रमाण पत्र (Address Proof)7. जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate)
3. परिवार का आय प्रमाण पत्र 8. मोबाइल नंबर
4. पहचान पत्र (ड्राइविंग लाइसेंस, पैनकार्ड)9. बैंक की पासबुक
5. जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate)10. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

एमपी छात्रवृत्ति योजना में ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

छात्रवृत्ति योजना में ऑनलाइन पंजीकरण करने वाले छात्रों को ही योजना का लाभ मिल सकेगा। योजना में राज्य के वह छात्र जो अपना पंजीकरण करवाना चाहते हैं, तो वह दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले छात्रवृत्ति पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in पर विजिट करना होगा। एमपी-छात्रवृत्ति-योजना
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको नीचे स्टूडेंट कार्नर के सेक्शन में Register Yourself (For Academic Year 2020-21) के विकल्प पर क्लिक करना होगा। स्कॉलरशिप-योजना-पंजीकरण
  • इसक बाद अगले पेज पर आपको अपना 12 नंबरों की आधार कार्ड संख्या दर्ज करके Check & Verify के बटन पर क्लिक कर देना होगा। मध्य-प्रदेश-छात्रवृत्ति-पंजीकरण-फॉर्म
  • अब आके सामने फॉर्म आ जाएगा जिसमे आपको अपनी सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम, जन्म तिथि, लिंग, पिता का नाम, माता का नाम, श्रेणी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  • सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको पंजीकरण करें के बटन पर क्लिक कर देना होगा। स्कालरशिप-पंजीकरण-फॉर्म
  • जिसके बाद आपको आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर आए मैसेज का कॉनफिर्मेशन करना होगा।
  • कन्फर्म हो जाने के बाद आपको पंजीकरण पूरा हो जाएगा।

पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदक को पहले पोर्टल पर लॉगिन करना होगा, जिसके बाद ही वह योजना में आवेदन कर सकेंगे इसके लिए वह दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक नागरिक पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए अपने मोबाइल पर आए मैसेज से लॉगिन कर सकेंगे।
  • इसके लिए पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • लॉगिन करने के लिए आपको पोर्टल पर लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। छात्रवृत्ति-योजना-लॉगिन
  • अब अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड को दर्ज करके लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके सामने, आवेदन के लिए पोर्टल पर जारी छात्रवृति योजनाओं की लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • जिसके बाद आप जिस भी योजना की पात्रता को पूरा करते हैं और उसमे आवेदन करना चाहते हैं, उस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने उस योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको उसमे माँगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को फॉर्म के साथ अटैच कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आप छात्रवृत्ति योजनाओं में आवेदन कर सकेंगे।

छात्रवृत्ति योजना आवेदन स्थिति की जाँच की प्रक्रिया

छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने वाले सभी छात्र अपने आवेदन स्थिति की जाँच दी गई प्रक्रिया को पढ़कर कर सकेंगे।

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद नीचे स्टूडेंट कार्नर में आपको ट्रैक एप्प्लिकेशन स्टेटस में बहुत सी योजनाओं के लिंक दिखाई देंगे जैसे :-
    • मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना
    • मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना
    • गावं की बेटी छात्रवृत्ति योजना/प्रतिभा किरन
    • पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप योजना
    • आवास सहायता योजना
  • जिनमे से आपने जिस भी योजना में आवेदन किया है, आप उसकी आवेदन स्थिति की जाँच के लिए दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं। एमपी-स्कॉलरशिप-आवेदन-स्थिति-जाँच
  • इसके बाद अगले पेज पर अपना एप्लीकेशन आईडी और एकेडमिक ईयर दर्ज करके Show my application status के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद अगले पेज पर आपके सामने आपकी आवेदन स्थिति की जानकारी खुलकर आ जाएगी।

मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना लिस्ट से जुड़े प्रश्न/उत्तर

सरकार द्वारा मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना का आरम्भ क्यों किया गया ?

सरकार द्वार राज्य के आर्थिक रूप छात्रों को छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्रदान करने के लिए स्कॉलर्शिप पोर्टल पर छात्रवृत्ति योजनाओं में आवेदन की सुविधा प्रारम्भ की गई, जिससे छात्र छात्रवृति का लाभ प्राप्त करने हेतु पोर्टल में आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकें।

मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना लिस्ट में आवेदन करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

छात्रवृत्ति योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://scholarshipportal.mp.nic.in/ है।

पोर्टल में जारी स्कॉलरशिप योजनाओं का लाभ किन वर्ग के छात्र/छात्राओं को प्राप्त हो सकेगा ?

पोर्टल में जारी स्कॉलरशिप योजनाएँ हर वर्ग के छात्रों के लिए बनाई गई हैं, जिनका मुख्य लाभ आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को दिया जाएगा।

योजना में आवेदन हेतु इसकी मुख्य पात्रता क्या हैं ?

योजना में आवेदक नागरिक मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए, इसके अलावा अन्य राज्य के आवेदक योजना में आवेदन नहीं कर सकेंगे।

छात्रवृत्ति योजना में ऑनलाइन आवेदन की क्या प्रक्रिया है ?

छात्रवृत्ति योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान करवा दी गई है, आप ऊपर दी गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन कर सकेंगे।

मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं।

Leave a Comment