रोजगार सेतु योजना 2021 : ऑनलाइन आवेदन MP Rojgar Setu Yojana रजिस्ट्रेशन

रोजगार सेतु योजना : मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लक्ष्य से मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना का आरम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के उन सभी श्रमिकों को उनकी योग्यता अनुसार रोजगार उपलब्ध करवाएगी जो लॉकडाउन के चलते बेरोजगार हो चुके हैं, ऐसे सभी श्रमिकों को सरकार योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए MP Rojgar Setu Yojana Portal पर ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान कर रही है, जिससे अब राज्य के सभी शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार श्रमिक योजना में आवेदन कर अपने ही क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। मध्य प्रदेश के वह सभी प्रवासी श्रमिक जो सरकार द्वारा जारी योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु योजना में आवेदन से संबंधित सभी जानकारी जैसे रोजगार सेतु योजना के लाभ, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि जानना हैं, तो वह इसे हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

MP Rojgar Setu Yojana Online Apply

मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना 2021

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं, की देशभर मे कोरोना महामारी के कारण एक बार फिर से लॉकडाउन के चलते बहुत से श्रमिकों ने रोजगार खो दिया है, जिसके चलते देश के अन्य राज्यों में मजदूरी कर रहे श्रमिकों पर रोजी-रोटी के संकट उतपन्न होने से पिछले वर्ष की तरह ही इस वर्ष भी प्रवासी श्रमिकों ने अपने राज्यों में पलायन शुरू कर दिया है, जिससे अभी भी प्रवासी श्रमिकों को रोजगार ना मिल पाने से उनके आर्थिक स्थिति बेहद खराब होती जा रही है, जिसे देखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा अपने राज्य में वापस लौटे सभी बेरोजगार प्रवासी श्रमिकों को सहयोग देने हेतु मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना के तहत योजना में अन्य राज्य से लौटे कारखानों, उद्योगों और नियोजकों का कार्य करने वाले सभी श्रमिकों को डाटा बेस तैयार कर उन्हें रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।

रोजगार सेतु योजना में श्रमिकों को रोजगार प्रदान करवाने के लिए राज्य के ग्राम पंचायतों व शहरी क्षेत्रों के वार्ड कार्यालयों द्वारा राज्य में श्रमिकों का सर्वेक्षण किया जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा 27 मई से योजना में राज्य के श्रमिकों की सूची बनाने का कार्य शुरू भी किया जाएगा, जिसमे राज्य के श्रमिक रोजगार सेतु पोर्टल पर किए गए पंजीकरण के माध्यम से रोजगार प्राप्त कर आत्मनिर्भर हो सकेंगे।

MP Rojgar Setu Yojana

योजना का नाम मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना
शुरुआत की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा
साल 2021
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
योजना के लाभार्थी राज्य के प्रवासी श्रमिक
उद्देश्य बेरोजगार प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाना
योजना की श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट sambal.mp.gov.in

रोजगार सेतु योजना का उद्देश्य

सरकार द्वारा रोजगार सेतु योजना को आरम्भ करने के मुख्य उद्देश्य राज्य में श्रमिकों को रोजगार प्रदान करवाना है, जिससे कोरोना के चलते अपना रोजगार गवा चुके वह श्रमिक जो प्रतिदिन मजदूरी करके अपने और अपने परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति करते थे, वह सभी बेरोजगार होने के कारण अब आर्थिक समस्या से जूंझ रहें हैं, उन सभी को सरकार योजना का लाभ लेने हेतु योजना के अंतर्गत पोर्टल पर आवेदन की सुविधा भी प्रदान करवा रही है, जिससे नागरिक आसानी से खुद को पंजीकृत कर सकेंगे इसके लिए सरकार द्वारा पोर्टल पर श्रमिकों का डेटा बेस भी तैयार किया जाएगा, जिससे योजना की पात्रता को पूरा करने वाले सभी श्रमिकों को पारदर्शी तरीके से रोजगार उपलब्ध करवाया जा सकेगा और कोई भी श्रमिक योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित नहीं रहेंगे, जिससे रोजगार प्राप्त करके श्रमिकों की आर्थिक समस्या में सुधार ही सकेंगा।

एमपी रोजगार सेतु योजना के लाभ

रोजगार सेतु योजना के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों को सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार अन्य राज्यों से अपने राज्य एमपी में लौटें बेरोजगार प्रवासी श्रमिकों को रोजगार के बहुत से अवसर उपलब्ध करवाएगी।
  • रोजगार सेतु योजना का लाभ सभी कुशल व अकुशल श्रमिकों को उनकी योग्यता के अनुसार प्रदान किया जाएगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रवासी श्रमिक आसानी से रोजगार सेतु योजना पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  • राज्य के सभी प्रवासी मजदूरों को उनके शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में ही मनेरगा के तहत रोजगार प्रदान किया जाएगा, जिससे उन्हें रोजगार की तलाश में कही भटकने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • लॉकड़ाउन के कारण अपने राज्यों में वापस लौटें 6.5 लाख श्रमिकों को सरकार द्वारा जारी योजना में पंजीकरण फॉर्म भरकर रोजगार मिल सकेंगे।
  • पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी में आवेदक की शैक्षणिक योग्यता, पिछले वेतन, व्यक्तिगत विवरण, इच्छुक रोजगार आदि बहुत सी जानकारी शामिल की जाएँगी, जिसके आधार पर वह रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।
  • योजना के माध्यम से बेरोजगारी जैसी समस्या से परेशान श्रमिकों की आर्थिक स्थिति में सुधार आ सकेगा।

योजना में चयनित रोजगार क्षेत्र

रोजगार सेतु योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा चयनित क्षेत्रों में कार्य करने वाले प्रवासी श्रमिकों को उनकी कार्य श्रेणी के आधार पर सरकार द्वारा रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा, जो कुछ इस प्रकार हैं :-

उद्योगों/ फैक्ट्री में कार्य करने वाले श्रमिक कारखानों में कपड़ा बनाने, कारीगरी का काम करने वाले
माकन निर्माण व अन्य निर्माण का कार्य करने वाले कृषि व उससे जुडी गतिविधियों में शामिल श्रमिक
ईट भट्टा खनन के कार्य करने वाले नियोजनों में नियोजित का कार्य करने वाले

एमपी रोजगार सेतु योजना की पात्रता

रोजगार सेतु योजना में आवेदन के लिए आवेदक श्रमिकों की कुछ पात्रता निर्धारित की गई है, जिन्हे पूरा करने वाले श्रमिक ही योजना में आवेदन कर सकेंगे।

  • योजना में केवल मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी श्रमिक ही आवेदन कर सकेंगे।
  • MP Rojgar Setu Yojana में केवल राज्य के बेरोजगार श्रमिकों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • जिन भी श्रमिकों ने पहले वर्ष के 100 दिन मजदूरी का कार्य किया होगा, वह सभी योजना में अपना पंजीकरण करवा सकेंगे।
  • आवेदक श्रमिकों के पास आवेदन हेतु सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं।
आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं, बिना पूरे दस्तावजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, जिसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

1. आवेदक का पहचान पत्र (पैन कार्ड, आधार कार्ड)4. श्रमिक कार्ड
2. राशन कार्ड 5. मोबाइल नंबर
3. निवास प्रमाण पत्र6. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

एमपी रोजगार सेतु पंजीकरण प्रक्रिया

योजना में अपना पंजीकरण करने के लिए राज्य के वह सभी प्रवासी श्रमिक जिनके पास अपनी समग्र आईडी है, वह अपना पंजीकरण करवा सकेंगे। परन्तु जिनके पास अपनी समग्र आईडी नहीं है, उन सभी की नियत प्रक्रिया द्वारा पोर्टल पर आईडी जेनरेट की जाएगी, आईडी जेनरेट होने के बाद ग्राम पंचायतों व वार्ड कार्यालयों द्वारा इन नागरिकों का सर्वेक्षण, सत्यापन एवं पंजीयन समग्र आईडी के माध्यम से किया जाएगा। नागरिकों को अपनी समग्र आईडी व आधार कार्ड पोर्टल पर दर्ज करनी होगी, योजना में पंजियन के लिए केवल वह पात्र होंगे जो मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना या भवन एवं अन्य निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल की पात्रता को पूरा करते हैं। नगरीय क्षेत्रों व वार्ड प्रभारी द्वारा 3 जून से पहले पात्र श्रमिकों की जानकारी प्रदान कर उनके रिकॉर्ड को पूरी तरह से सुरक्षित रखा जाएगा साथ ही प्रभारियों द्वारा नागरिकों को फॉर्म भरने में सहायता भी की जाएगी। जिसकी पूरी देख-रेख जिला कलेक्टर द्वारा की जाएगी वही ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगरीय इलाको में नगरपालिका अधिकारी और नगर निगमों में निगम आयुक्त द्वारा अधिकृत अधिकारी होंगे।

मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक श्रमिक को अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा, जिसके लिए श्रमिक इसके आवेदन की प्रक्रिया दिए गए स्टेप्स को पढ़कर फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले रोजगार सेतु योजना पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको पंजीयन करें के लिंक पर क्लिक करना होगा। एमपी-रोजगार-सेतु-पोर्टल
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।रोजगार-सेतु-आवेदन-फॉर्म
  • यहाँ फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, पता, श्रेणी, सेक्टर, राज्य, पिन कोड आदि आपको ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको उसमे माँगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करके रजिस्टर डिटेल के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

लॉगिन प्रक्रिया

रोजगार सेतु में लॉगिन करने के लिए आवेदक दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले रोजगार सेतु योजना पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको लॉगिन करें के लिंक पर क्लिक करना होगा।
    मध्य-प्रदेश-रोजगार-सेतु-लॉगिन
  • इसके बाद आपके सामने अगले पेज पर लॉगिन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमे आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर देना होगा।
  • अब आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा, इस प्रकार आप लॉगिन कर सकेंगे।

MP Rojgar Setu Yojana में पंजीयन की स्थिति जानने की प्रक्रिया

योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले श्रमिक पंजीयन की स्थिति की जाँच दी गई प्रक्रिया को पढ़कर कर सकेंगे।

  • आवेदक को सबसे पहले रोजगार सेतु योजना पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको श्रमिक पंजीयन की स्थिति खोजें के लिंक पर क्लिक करना होगा। रोजगार-सेतु-योजना-आवेदन-स्थिति
  • इसके बाद अगले पेज पर अपने मोबाइल नंबर, समग्र आईडी, व बैंक खाता नंबर में से किसी एक का चयन करके दूसरे बॉक्स में इसे दर्ज करना होगा।
  • अब आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके खोजें के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी पंजीयन स्थिति आपके सामने खुलकर आ जाएगी।

मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

रोजगार सेतु योजना किस लिए जारी की गई है ?

रोजगार सेतु योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा, कोरोना के कारण लॉकडाउन के चलते अन्य राज्यों से लौटे सभी बेरोजगार प्रवासी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए जारी की गई योजना है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

योजना में आवेदन हेतु आवेदक रोजगार सेतु पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट sambal.mp.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे।

योजना में आवेदक श्रमिकों को क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा ?

रोजगार सेतु योजना में आवेदक श्रमिकों को सरकार द्वारा उनकी योग्यता अनुसार मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकेगी।

योजना में आवेदन करने वाले श्रमिकों की मुख्य पात्रता क्या रखी गई है ?

आवेदक श्रमिक मध्य प्रदेश के निवासी होने चाहिए, जो कोरोना के कारण बेरोजगार हो चुके हैं ऐसे सभी श्रमिक आवेदन के पात्र होंगे।

MP Rojgar Setu Yojana का लाभ किन क्षेत्रों के नागरिक प्राप्त कर सकेंगे ?

MP Rojgar Setu Yojana में शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के श्रमिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

एमपी रोजगार सेतु योजना में ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार किया जाएगा ?

योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान करवा दी गई है, जिसे पढ़कर आप योजना में आवेदन कर सकेंगे।

मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से जुड़ा कोई प्रश्न पूछा हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

हेल्पलाइन नंबर

रोजगार सेतु योजना से संबंधित कोई भी समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक इसके हेल्पलाइन नंबर : (0755) 2555530 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment