MP Ration Card: एमपी नये राशन कार्ड की सूची जारी, ऐसे देखें अपना नाम

एमपी राशन कार्ड :जैसा की आप सभी जानते ही है राशन कार्ड एक जरुरी दस्तावेज माना जाता है इसका होना कितना जरुरी है। राशन कार्ड के जरिये आपकी पहचान का भी पता लगता है इसका उपयोग कई सारी जगह किया जाता है। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी मध्य्प्रदेश प्रदेश राज्य के जितने भी नागरिकों ने राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था। सरकार द्वारा उनके नए राशन कार्ड की सूची जारी कर दी गयी है। जो भी नागरिक अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में देखना चाहते है वह अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये घर बैठे ही ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते है। जिन नागरिकों का नाम राशन कार्ड लिस्ट में शामिल होगा वही राशन कार्ड से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

MP Ration Card लिस्ट में नाम होना जरुरी

राशन कार्ड के माध्यम से देश के सभी वर्ग के नागरिकों को उनकी श्रेणियों के अनुसार सरकार द्वारा कम रेट में सरकारी राशन की दुकान से राशन प्रदान किया जाता है। इसके साथ ही कई सरकारी व गैर सरकारी कार्यो में भी इसका उपयोग किया जाता है। राशन कार्ड तीन अलग-अलग प्रकार के होते है : 1. APL राशन कार्ड : यह गरीबी रेखा से ऊपर जीवन व्यतीत करने वाले नागरिकों के लिए बनाया जाता है। 2. BPL राशन कार्ड : जो गरीबी रेखा से नीचे आते है उन्हें बिलो पावर्टी लाइन का राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। 3. अंत्योदय राशन कार्ड : यह राशन कार्ड गरीब से भी गरीब नागरिकों के लिए बनाया जाता है। राशन कार्ड के जरिये नागरिक सरकार द्वारा जारी सभी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है। जिन नागरिकों ने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है वह जल्द से जल्द राशन कार्ड बनवा लें

जानिए राशन कार्ड से मिलने वाले लाभ

  • राशन कार्ड अब नागरिक आसानी से पोर्टल के माध्यम से बना सकेंगे उन्हें दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
  • राशन कार्ड के माध्यम से नागरिक को राज्य की नागरिकता प्राप्त होती है।
  • बच्चों को स्कूल या कॉलेज में छात्रवृति मिलती है।
  • नागरिक राशन कार्ड की मदद से सस्ते दाम में राशन खरीद सकते है।
  • राशन कार्ड की मदद से नागरिक सिम कार्ड, गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, पासपोर्ट बनवाने के लिए उपयोग कर सकते है।

इस तरह देखें अपना नाम MP राशन कार्ड लिस्ट में

  • राशन कार्ड लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट samagra.gov.in पर जाना है।
  • जिसके बाद होम पेज पर आपको BPL / AAY रजिस्टर के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। आपको नए पेज पर पूछी गयी जानकारी को भर लेना है।
  • इसके बाद आपको शो लिस्ट पर क्लिक कर देना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एमपी राशन कार्ड सूची खुल कर आजायेगी

डाउनलोड करें पात्रता पर्ची

सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा । जिसके बाद होम पेज पर खाद्य सामग्री के लिए पात्रता पर्ची डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद अगले पेज पर समग्र ID और कैप्चा कोड को भर दें। जिसके बाद डाउनलोड के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर के इसका प्रिंट आउट निकाल लें।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment