MP NHM Recruitment 2022: एमपी में स्टाफ नर्स और फार्मासिस्ट के पदों पर आई बम्पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

मध्यप्रदेश में मेडिकल क्षेत्र में नौकरी का सपना देख रहे युवाओ के लिए खुशखबरी है। हाल ही में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, मध्यप्रदेश द्वारा प्रदेश में स्टाफ-नर्स और फार्मासिस्ट के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति (MP NHM Recruitment 2022) जारी की गयी है। इन भर्ती के माध्यम से मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में स्टाफ-नर्स और फार्मासिस्ट के कुल 1222 पदों पर भर्ती की जाएगी जिसके लिए इच्छुक कैंडिडेट ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। MP NHM Recruitment 2022 भर्ती के माध्यम से प्रदेश के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरस के लिए स्टाफ नर्स और फार्मासिस्ट के रिक्त पड़े पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। आवेदन के इच्छुक उमीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से भर्ती सम्बंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है।

1222 पदों पर की जाएगी भर्ती

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जारी गयी MP NHM Recruitment 2022 के अंतर्गत प्रदेश के हेल्थ और वैलनेस सेंटर में कुल 1222 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए स्टाफ-नर्स और फार्मासिस्ट के पदों पर योग्य कैंडिडेट का चयन किया जायेगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किये गये नोटिफिकेशन के अनुसार विभिन पदों पर रिक्तियों का विवरण इस प्रकार है :-

  • स्टाफ-नर्स (Staff-nurse)- 611 पद
  • फार्मासिस्ट (Pharmacist)- 611 पद
  • कुल पद (Total-post)- 1222 पद

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट को विजिट कर सकते है। विभाग द्वारा जल्द ही ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक भी जारी कर दिया जायेगा। प्रदेश के हेल्थ और वेलनेस सेंटर में मेडिकल स्टाफ के पदों पर कार्य करने के इच्छुक कैंडिडेट के लिए यह सुनहरा मौका है।

ये है अनिवार्य शैक्षिक योग्यतायें

स्टाफ नर्स और फार्मासिस्ट के लिए जारी किये गये नोटिफिकेशन के अनुसार विभाग द्वारा कैंडिडेट के लिए तय की गयी आवश्यक शैक्षिक योग्यताओं का विवरण इस प्रकार है :-

  • स्टाफ-नर्स (Staff-nurse)- स्टाफ-नर्स के पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट के पास सरकार द्वारा मान्यतप्राप्त कॉलेज से GNM या BSc नर्सिंग की डिग्री होनी आवश्यक है। साथ ही उन्हें मध्यप्रदेश नर्सिंग काउंसलिंग में पंजीकृत होना भी आवश्यक है।
  • फार्मासिस्ट (Pharmacist)- फार्मासिस्ट के पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के इंटरमीडिएट में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषय होने आवश्यक है। साथ ही उनके पास मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से फार्मेसी की डिग्री होनी आवश्यक है। इसके अतिरिक्त कैंडिडेट का मध्यप्रदेश के फार्मेसी काउंसिल में पंजीकृत होना आवश्यक है।

इसके अतिरिक्त इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेट को विभाग द्वारा तय की गयी सभी शर्तो को पूरा करना होगा तभी वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है।

ये है उम्र सीमा, मासिक मानदेय

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जारी गयी MP NHM Recruitment के अंतर्गत विभिन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के लिए निम्न उम्र सीमा तय की गयी है।

  • स्टाफ-नर्स (Staff-nurse)- स्टाफ-नर्स के पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष रखी गयी है। वही अधिकतम 40 वर्ष के कैंडिडेट इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है। आरक्षित वर्ग से आने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और दिव्यांग वर्ग से आने वाले कैंडिडेट को उम्र सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।
  • फार्मासिस्ट (Pharmacist)-फार्मासिस्ट के पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष एवं अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष रखी गयी है। वही आरक्षित वर्ग से आने वाले कैंडिडेट को उम्र सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

वही पे स्केल की बात करें तो स्टाफ-नर्स को प्रति माह 20,000 रुपए का वेतनमान प्रदान किया जायेगा वही फार्मासिस्ट के पदों पर चयनित कैंडिडेट को 15,000 रुपए प्रतिमाह का वेतनमान प्रदान किया जायेगा।

MP NHM Recruitment 2022, ऐसे करें आवेदन

MP NHM Recruitment 2022 के अंतर्गत जारी किये गये विभिन पदों पर आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.sams.co.in/ को विजिट करें।
  • होमपेज पर आपको MP NHM Recruitment 2022 सम्बंधित लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी डिटेल्स फिल करें। साथ ही सभी डाक्यूमेंट्स को भी अपलोड कर दे।
  • अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके आप फॉर्म को सबमिट कर सकते है।

हालांकि कैंडिडेट की जानकारी के लिए बता दे की स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन पदों पर भर्ती के लिए लिंक 1 मई 2022 से जारी किया जायेगा। कैंडिडेट ऑनलाइन लिंक के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने की लास्ट-डेट 30 मई 2022 रखी गयी है।

भर्ती सम्बंधित महत्वपूर्ण बातें

  • MP NHM Recruitment 2022 के अंतर्गत जारी किये गए सभी पद संविदा (Contract based) आधारित है। सरकार द्वारा मार्च 2023 में योजना के अनुसार इन पदों को नवीकृत किया जा सकता है।
  • दिव्यांग वर्ग से आने वाले कैंडिडेट को भर्ती के अंतर्गत 6 फीसदी का क्षेतिज आरक्षण प्रदान किया जायेगा। साथ ही अन्य वर्ग के कैंडिडेट को भी नियमानुसार आरक्षण का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • जिन भी कैंडिडेट ने कोरोना महामारी के दौरान स्टाफ-नर्स या फार्मासिस्ट के रूप में न्यूनतम 89 दिनों तक कार्य किया है उन्हें भर्ती प्रक्रिया के दौरान 10 फीसदी वेटेज प्रदान किया जायेगा।
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, मध्यप्रदेश के द्वारा आवश्यक्तानुसार भर्ती सम्बंधित नियमो में संसोधन किया जा सकता है।

Leave a Comment