मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 : ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 । Mukhaymantri Udyam Kranti Yojana Online Apply । मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ऑनलाइन आवेदन

एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए स्वरोगार के बहुत से अवसरों की शरूआत करने में उन्हें आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए 13 मार्च 2021 को भोपाल में हुए मिशन नागरोदय कार्यक्रम की शुरुआत के दौरान मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को आरम्भ करने की घोषणा की गई, इस योजना के अंतर्गत सरकार राज्य के युवाओं तथा महिलाओं को उनके खुद के स्वरोगजार की स्थापना करने हेतु बैंकों से ऋण उपलब्ध करवाएगी, जिससे नागरिक अपने नए स्वरोजगार की स्थापना कर आत्मनिर्भर हो सकेंगे, सरकार द्वारा यह लाभ राज्य के सभी बेरोजगार आवेदक नागरिकों को प्राप्त हो सकेगा, MP Mukhaymantri Udyam Kranti Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के नागरिक किस प्रकार योजना में आवेदन कर सकेंगे और इससे उन्हें क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा, इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं की बहुत सी राज्य सरकारें राज्यों में बढ़ती बेरोजगारी की दरों को कम करने के लिए अपने नागरिकों को नई-नई योजनाओं के माध्यम लाभ प्रदान करवाती है, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर व बेरोगार नागरिक भी रोजगार प्राप्त कर सकेंगे, ऐसी ही एक योजना का आरम्भ मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को लाभ पहुँचाने के लिए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के नाम से आरम्भ किया गया है, इस योजना के माधयम से सरकार राज्य के उन सभी बेरोजगार नागिकों को सहयोग प्रदान करेगी जो अपने खुद के रोजगार की शुरुआत करना चाहते हैं, इसके लिए उन्हें बैंकों से बिना किसी गारंटी के ऋण प्राप्त हो सकेगा साथ ही लेने वाले ऋण की गारंटी के साथ उस पर लगने वाले ब्याज पर भी अनुदान राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा, जिससे आवेदक नागरिक बिना किसी आर्थिक समस्या के अपने स्वरोजगार की स्थापना कर आत्मनिर्भर हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी क्रांति योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के नागरिकों को योजना में आवेदन करना आवश्यक होगा, जिसके बाद ही वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे इसके लिए राज्य के जो भी बेरोजगार युवा योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वह जल्द ही योजना में आवेदन कर सकेंगे। योजना में आवेदन से जुडी सभी जानकारी जैसे योजना में आवेदन के लाभ, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आवेदक इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

Mukhaymantri Udyam Kranti Yojana : Details

योजना का नाम एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना
शुरुआत की गई राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ ऑफलाइन दोनों
घोषणा की तिथि 13 मार्च 2021
साल2021
योजना श्रेणी राज्य सरकारी योजना
लाभार्थी राज्य के सभी बेरोजगार युवा तथा घरेलू महिलाएँ
उद्देश्य नागरिकों को स्वरोगार स्थापित करने हेतु आर्थिक सहयोग प्रदान करना

Mukhaymantri उद्यम क्रांति योजना के लाभ

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिकों को दिए जाने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे

  • उद्यम क्रांति योजना का लाभ देश के सभी बेरोजगार युवाओं को नए स्वरोजगार की स्थापना हेतु प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत युवाओं को बैंकों से बिना गारंटी के ऋण प्राप्त हो सकेगा, जिसके लिए उनकी गारंटी राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी और ब्याज पर भी अनुदान दिया जाएगा।
  • योजना में युवाओं के साथ-साथ घरेलू महिलाएँ भी अपने स्वरोजगार की शुरुआत हेतु ऋण प्राप्त कर सकेंगी।
  • आवेदक नागरिक अपने स्वरोजगार की शुरुआत कर आत्मनिर्भर हो सकेंगे।
  • घरेलू महिलाओं को योजना में 1 रूपये किलो में राशन प्राप्त हो सकेगा साथ ही उनकी बेटियों की शिक्षा व पढ़ाई के लिए भी सरकार सहयोग करेगी।
  • आवेदकों को प्रदान की जाने वाली राशि सीधे उनके बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।
  • Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana के अंतर्गत राज्य के विकास हेतु योजना में पाँच वर्षों में 70,000 करोड़ रूपये खर्च किये जाएँगे।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त कर राज्य में ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और बेरोजगारी की दरों में गिरावट आ सकेगी।
  • योजना के माध्यम से राज्य में पथ विक्रेता, रोड मैप, सड़कें, नागरिक सेवाएँ, धार्मिक महत्व, कानून का विकास, पेयजल योजना, गाँवों का विकास आदि कार्य किए जाएँगे।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की पात्रता

उद्यम क्रान्ति योजना में आवेदन हेतु आवेदकों को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसे पूरा करने वाले नागरिक ही योजना में आवेदन कर सकेंगे, इसके लिए आवेदक इसकी पात्रता की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक नागरिक मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदनकर्ता बेरोजगार राज्य के बेरोजगार युवा या महिला होने चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत केवल उन्ही नागरिकों को बैंकों से ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा, जो अपने नए स्वरोजगार की शुरुआत करना चाहते हैं।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी आवश्यक है।
  • आवेदक का बैंक में खाता होना आवश्यक है, जो उनके आधारकार्ड से लिंक होना चाहिए तभी उन्हें योजना का लाभ मिल सकेगा।

मध्यप्रदेश उद्यम योजना के दस्तावेज

मध्य प्रदेश उद्यम योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए, जिनके बिना आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए आवेदक योजना से जुड़े सभी दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त करके ही योजना में आवेदन करें।

1. आवेदक का आधारकार्ड 5. बैंक की पासबुक
2. निवास प्रमाण पत्र 6. मोबाइल नंबर
3. राशन कार्ड 7. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
4. पहचान पत्र (ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड)

मध्य प्रदेश उद्यम क्रांति योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए राज्य में स्वरोगार स्थापित करने के लक्ष्य से ही मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना क आरम्भ किया गया है। जिसका लाभ युवाओं को उनके स्वरोजगार को शुरू करने के साथ राज्य की घरेलू महिलाओं को भी आत्मनिर्भर और सशक्त बनने के लिए दिया जाएगा, जिसमे सरकार द्वारा राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को बंकों से ऋण अपने रोजगार को शुरू करने के लिए प्राप्त हो सकेगा, इससे राज्य के वह नागरिक जो इस कोरोना काल में अपनी नौकरी गवा चुके हैं और अब उन्हें बहुत सी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, वह सभी अपने खुद के स्वरोजगार को आरम्भ कर अपने और अपने परिवार के भरण-पोषण हेतु उनकी आर्थिक आवशयक्ताओं की पूर्ति कर सकेंगे और नए उद्योग या रोजगार से अन्य युवाओं को भी रोजगार उपलब्ध करवा सकेंगे।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की आवेदन प्रक्रिया

राज्य सरकार द्वारा अभी केवल मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को आरम्भ करने की घोषणा ही की गई है, अभी योजना में आवेदन प्रक्रिया जारी नहीं की गई है, इसके लिए राज्य के जो भी इच्छुक आवेदक अपने नए रोजगार की शुरुआत हेतु योजना में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा, सरकार द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया जल्द ही आरम्भ की जाएगी, जिसके बाद आवेदक योजना में आवेदन कर सकेंगे। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से संबंधित सरकार द्वारा जैसे ही कोई आधिकारिक नोटिस जारी किया जाएगा तो उससे जुडी सभी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे, इसके लिए आप हमारे लेख से जुड़े रह सकते हैं।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

एमपी Mukhaymantri Udyam Kranti Yojana का आरम्भ किस लिए किया गया है ?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा Mukhaymantri Udyam Kranti Yojana का आरम्भ राज्य में बरोजगारी की समस्या को कम करने और नागरिकों को अपने स्वरोजगार की शुरुआत करने में आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए किया गया है।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को आरम्भ करने की घोषणा कब की गई ?

राज्य सरकार द्वारा उद्यम क्रांति योजना को आरम्भ करने की घोषणा 13 मार्च 2021 को की गई थी।

उद्यम क्रांति योजना में आवेदनकर्ता को क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा ?

योजना के अंतर्गत आवेदनकर्ता को बैंक से लोन आसानी से अपने नए उद्योग या रोजगार की शुरुआत हेतु मिल सकेगा, जिसमें आवेदक के ऋण लेने की गारंटी और उसमे लगने वाले ब्याज पर भी सरकार द्वारा अनुदान प्रदान किया जाएगा।

इस योजना का लाभ कौन-कौन से नागरिक प्राप्त कर सकेंगे ?

योजना में केवल मध्य प्रदेश के नागरिक ही आवेदन कर सकेंगे जो बेरोजगार हैं और अपने स्वरोजगार की स्थापना करना चाहते हैं।

योजना में आवेदन किस प्रकार किया जा सकगा और ऑनलाइन आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उद्यम क्रांति योजना में अभी आवेदन शुरू नहीं किए गए हैं और इसके लिए अभी सरकार द्वारा इसकी कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है, जैसे ही योजना में आवेदन शुरू किए जाएँगे आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकेंगे जिसकी सूचना हम आपको प्रदान करवा देंगे।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment