मध्य प्रदेश: हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी प्री-बोर्ड परीक्षा की समय सारणी जारी

मध्य प्रदेश: दोस्तों कोरोना के चलते देश में कई चीजों पर पाबन्दी लगा दी गयी है। जिसकी शुरुआत सरकार ने नाईट कर्फ्यू से शुरू की थी। कोरोना की तीसरी लहर में सभी शैक्षिणिक संस्थानों दिया गया है। ऐसे में मध्य प्रदेश राज्य में छात्रों की पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि शैक्षिणक संस्थानों में केवल छात्रों के लिए पाबन्दी लगाई गयी है। शिक्षकों को विद्यालय में आकर ऑनलाइन माध्यम से छात्रों को पढ़ना होगा। आपकी जानकारी के लिए दें कि बोर्ड के छात्रों की प्री-बोर्ड की परीक्षा की समय सारणी जारी कर दी गयी है। यह परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से ही आयोजित की जाएँगी। आईये आपको इसके विषय में जानकारी देते हैं। जानकारी हासिल करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

प्री बोर्ड परीक्षा की समय सारणी हुई जारी

मध्य प्रदेश में सभी शैक्षिणिक संस्थानों को छात्रों के लिए बंद कर दिया गया है। और सभी छात्रों का पाठ्यक्रम ऑनलाइन माध्यम से पूरा कराया जा रहा है। जानकारी के अनुसार पता चला है कि सभी बोर्ड के छात्रों की प्री बोर्ड परीक्षा की समय सारणी जारी कर दी गयी है। मिली जानकारी के अनुसार ये सभी परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी।

लोक शिक्षण के संचालक ने जारी किये निर्देश

लोक शिक्षण के संचालक के.के. द्विवेदी ने बताया कि प्री-बोर्ड परीक्षा संचालन के संबंध में सभी संभागीय संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी और विद्यालयों के प्राचार्य को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिसमे उन्होंने बताया कि सभी छात्रों को कोरोना गाइलाइंस का पालन करते हुए प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा से कम से कम एक दिन पहले ही प्रदान की जाएगी। दो से तीन प्रश्न-पत्र एक साथ दिए जायेंगे ताकि छात्रों को बार-बार विद्यालय में न जाना पड़े। इसके लिए आगामी प्रश्न पत्र प्राप्ति के दिन पूर्व में उपलब्ध कराए गए प्रश्न-पत्रों की उत्तर पुस्तिकाएं जमा की जाएंगी।

प्री बोर्ड परीक्षा की समय सारणी

जानकारी के लिए बता दें कि यह प्री बोर्ड परीक्षाएं घर से ही ऑनलाइन माध्यम से ली जाएंगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 की कक्षा 10वीं एवं 12वीं की प्री-बोर्ड की परीक्षा की समय-सारणी जारी कर दी है। इसके अनुसार कक्षा 10वीं प्री-बोर्ड परीक्षा 20 जनवरी से 28 जनवरी तक आयोजित कराई जाएँगी। जबकि कक्षा 12वीं प्री-बोर्ड परीक्षा 20 जनवरी से 31 जनवरी तक आयोजित की जाएगी। बता दें कि विद्यालयों में पाबन्दी केवल छात्रों के लिए लगाई गयी है, शिक्षकों को विधिवत रूप से विद्यालय में जाना होगा। और परीक्षा के लिए छात्रों का पाठ्यक्रम पूरा करवाना होगा

Leave a Comment