MP High Court Bharti 2021: मध्‍य प्रदेश हाईकोर्ट में 708 पदों पर भर्ती, 8वीं और 10वीं पास ऐसे करें आवेदन

अगर आप सिर्फ 8वीं या 10वी कक्षा तक पढ़े है और सरकारी नौकरी का सपना देख रहें है तो आपके लिए खुशखबरी है। अब आपकी सरकारी नौकरी का सपना भी पूरा हो सकता है। जी हाँ! हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ग्रुप-D के 708 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमे की 8वी पास तक पढ़े हुए लोग भी आवेदन कर सकेंगे। हाईकोर्ट द्वारा ड्राइवर, माली, वॉचमैन, स्वीपर के पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे गए है। जो भी इच्छुक अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन करना चाहते है वे इसके लिए हाईकोर्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

8वीं पास भी कर सकेंगें MP High Court Bharti 2021आवेदन

इन भर्तियों में ड्राइवर की पोस्ट के लिए 10वीं पास लोगो के आवेदन आमंत्रित किये है। साथ ही उनके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए। जो लोग अन्य पदों के लिए आवेदन करना चाहते है उनके लिए सिर्फ 8वी उत्तीर्ण होने की शर्त रखी गयी है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले युवाओं को परीक्षा के माध्यम से नियुक्ति दी जाएगी। कुछ पदों पर इंटरव्यू भी करवाया जायेगा।

इसके लिए आवेदक हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिक्रूमेंट पोर्टल पर 9 नवंबर 2021से आवेदन कर सकेंगें। आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 दिसंबर 2021 रखी गयी है। इंटरव्यू और भर्ती परीक्षा की तिथि आवेदन भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद वेबसाइट पर ही प्रकाशित की जाएगी।

इन पदों पर होनी है भर्ती

यह नोटिफिकेशन ग्रुप-D के 708 पदों के लिए जारी किया गया है जिनमे आवेदक ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

  • कुल पदों की संख्या – 708 पद
  • ड्राइवर (Driver)- 69 पद
  • चपरासी/चौकीदार/वाटरमैन – 475 पद
  • माली – 51 पद
  • स्वीपर – 113 पद

इन पदों में आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के युवाओं के लिए आवेदन शुल्क 216.70 रुपए रखा गया है। अन्य वर्ग अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगो के लिए यह शुल्क 116.70 रुपए है। इस शुल्क को  डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग माध्यम से पे किया जा सकता है।

ये रहेगी MP हाई कोर्ट भर्ती की आयु सीमा

राज्य के जो भी उमीदवार इस योजना के लिए अप्लाई करना चाहते है उनके लिए उम्र सीमा 18 से 40 वर्ष रखी गयी है। इसमें न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष रखी गयी है जबकि जनरल केटेगरी के अधिकतम 40 वर्ष की उम्र वाले लोग ही इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। हालांकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और रिजर्वेशन वाले अन्य वर्गों को उम्र सीमा में 5 वर्ष का रिलैक्सेशन दिया जाएगा।

इसमें यह याद रखना जरुरी है की ड्राइवर की पोस्ट के लिए अप्लाई करने के लिए आपको कम से कम 10वीं उत्तीर्ण होना जरुरी है। अन्य पदों के लिए 8वीं पास लोग भी आवेदन कर सरकारी नौकरी पा सकते है।

ऐसे कर सकते है आवेदन

  • सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट mphc.gov.in पर जायें।
  • होमपेज पर आवेदन पत्र/प्रवेश पत्र पर क्लिक करके पंजीकरण पर जाये।
  • अपने मोबाइल नंबर/ईमेल आइडी का यूज़ करके रजिस्ट्रेशन करें।
  • अब आवेदन पात्र में मांगी गयी जानकारी भर दें।
  • इसके बाद शुल्क का भुगतान कर दें।
  • इस तरह आप अपना फॉर्म भर सकते हैं।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment