एमपी समाधान योजना: एक साथ सारा बिल जमा करने पे 40 प्रतिशत की छूट, जल्दी करें आवेदन

एमपी समाधान योजना : एमपी सरकार द्वारा राज्य के बिजली के बकाया बिलों पर उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए MP Samadhan Yojana की शुरुआत की गई हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य के ऐसे उपभोक्तओं जिनके द्वारा काफी लंबे समय से अपने बिजली के बिल का बिल का भुगतान नहीं किया गया है, उन्हें उनके बिल के एकमुश्त बकाया जमा करने पर 40% तक की छूट प्रदान की जाएगी, इसके अलावा उपभोक्ताओं के 100% सरचार्ज पर भी छूट दी जाएगी। एमपी समाधान योजना में राज्य के जो भी उपभोक्ता अपने बकाया बिल को जमा करने के लिए योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें योजना में 15 दिसंबर 2021 से पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

एक साथ सारा बिल जमा करने पे 40 प्रतिशत की छूट

जैसा की हम सभी जानते हैं की देश में बहुत से उपभोक्ता ऐसे हैं जो समय पर अपने बिजली के बिल का भुगतान नहीं करते जिससे उन्हें बाद में एक साथ अपने बिल का बकाया और उस पर लगे सरचार्ज का भुगतान करना पड़ता है, ऐसे में बिजली के बकाया बिल के एकमुश्त भुगतान पर नागरिकों को बिल से राहत देने के लिए सरकार 31 अगस्त 2020 तक की बकाया राशि जमा करने वाले उपभोक्ताओं को योजना में 40 प्रतिशत तक की छूट दे रही है, जिसमे नागरिकों को केवल 60% बिल का ही भुगतान करना होगा। एक रिपोर्ट के अनुसार एमपी में 88 लाख उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक अपने बिजली के बिल का भुगतान समय से नहीं किया है, इन उपभोक्ताओं को समय रहते बिजली के भुगतान पर ही सरकार द्वारा यह छूट दी जाएगी।

योजना में बिजली बिलों पर नागरिकों को दी जाने वाली छूट का भुगतान खुद राज्य सरकार की और से किया जाएगा। इसके अलावा इसपर लगने वाले 100% सरचार्ज की राशि का 50% राज्य सरकार के साथ-साथ बाकि के 50% का भुगतान विधुत वित्तरण कंपनी द्वारा किया जाएगा।

किश्तों में किया जा सकेगा बिजली बिल का भुगतान

मध्य प्रदेश समाधान योजना के तहत उपभक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए समय से बिजली के बकाया जमा करने के लिए नागरिकों को बिजली बिल एक साथ जमा करने के अलावा उन्हें बिजली बिल को किश्तों में भुगतान करने की सुविधा भी दी गई है, जिसमे उपभोक्ता को 6 किश्तों में बिजली बिल का बकाया जमा करने पर 25% तक की छूट प्रदान की जाएगी और बाकी के 75% बिल के साथ 100% सरचार्ज का भुगतान भी उपभोक्ताओं को खुद से करना होगा। जिससे राज्य के ऐसे नागरिक जो अपने बकाया बिजली के बिल का एकसाथ भुगतान करने में असमर्थ हैं वह किश्तों में तय किए गए समय पर इसका भुगतान कर सकेंगे।

योजना में जल्दी करें आवेदन

एमपी समाधान योजना के अंतर्गत उपभोकताओं को योजना में इसकी अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2021 से पहले ही आवेदन करना होगा, योजना में अभी ऑनलाइन आवेदन शुरू नहीं किए गए हैं, आवेदकों को ऑफलाइन माध्यम से ही आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा, इसके लिए उन्हें अपने क्षेत्र के बिजली विभाग में जाकर अधिकारियों से योजना का फॉर्म प्राप्त करना होगा और फॉर्म में पूछी गई जानकारी के साथ अपनी सुविधा अनुसार बिजली बिल को एक साथ या फिर किश्तों में जमा कर देना होगा।

Leave a Comment