MP E District Portal- मध्य प्रदेश आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र

MP E District Portal :- मध्य प्रदेश सरकार राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन घर बैठे अपने सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों को बनवाने की सुविधा प्रदान करवा रही है, जिसके लिए सरकार द्वारा MP E District Portal का आरम्भ किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के सभी नागरिक बिना सरकारी कार्यलयों के चक्कर काटे आसानी से अपने महत्त्वूर्ण दस्तावेज जैसे आय, जाति, निवास आदि के लिए एमपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे साथ ही दस्तावेजों के साथ पोर्टल पर उपलब्ध अन्य सेवाओं का भी लाभ वह उठा सकेंगे। MP E District Portal पर राज्य के नागरिक किस प्राकर अपने दस्तावेजों को बनवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे और दस्तावेजों को बनवाने के लिए उन्हें क्या पात्रता और दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

MP E District Portal- मध्य प्रदेश आय, जाति, & निवास प्रमाण पत्र का आवेदन ऐसे करें
मध्य प्रदेश आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र का आवेदन ऐसे करें

MP E District Portal : Details

पोर्टल का नाम MP E District Portal
राज्य मध्य प्रदेश
विभागलोक सेवा प्रबंधन विभाग
साल 2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
लाभार्थी राज्य के सभी नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को ऑनलाइन दस्तावेज बनवाने
की सुविधा प्रदान करवाना
आधिकारिक वेबसाइट www.mpedistrict.gov.in

MP E District Portal क्या है?

एमपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी एक पोर्टल है, जिसका संचालन लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है, इस पोर्टल के अंतर्गत सरकार राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन प्रमाण पत्रों को बनवाने, सामाजिक सुरक्षा व पेंशन एवं सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने की सुविधा देती है, पोर्टल पर दस्तावेजों को बनवाने के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक को अपना पंजीकरण करवाना होगा, जिससे वह आसानी से सरकार द्वारा जारी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। MP E District Portal पर नागरिक बहुत से सरकारी कामों को ऑनलाइन करके अपने समय की बचत कर सकेंगे और अपने निवास, जाति, आय प्रमाण पत्र, पेंशन, परमिट, लाइसेंस आदि बहुत से दस्तावेजों व सेवाओं की सुविधा ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे।

MP E District Portal आय, जाति & निवास प्रमाण पत्र

जैसा की आप सब जानते हैं आज के समय में सरकार द्वारा जारी बहुत सी सुविधाओं, योजनाओं व अन्य बहुत से सरकारी कार्यों का लाभ लेने के लिए नागरिकों के पास उनके प्रमाण पत्र जैसे (निवास, आय, जाति) दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनके द्वारा ही वह सरकारी योजनाओं में आवेदन कर उनका लाभ प्राप्त कर सकते हैं, परन्तु इन सभी दस्तावेजों को बनवाने के लिए नागरिकों को बहुत सी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। सरकारी कार्यालयों में दस्तावेजों को बनवाने के लिए उन्हें आए दिन चक्कर लगाने पड़ते हैं, परन्तु बहुत बार कार्य पूरे भी नहीं हो पाते नागरिकों की इसी समस्या को खत्म करने और उन्हें ऑनलाइन अपने दस्तावेजों को बनवाने की सुविधा ऑनलाइन ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर प्रदान की गई है, जिससे नागरिकों अब घर बैठे बिना परेशानी के अपने आय, जाति व निवास प्रमाण पत्रों जैसे दस्तावेजों को बनवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे साथ ही इससे वह अपने समय की बचत भी कर सकेंगे।

आय प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसके माध्यम से आपके परिवार की वार्षिक आय का पता चलता है, इसका उपयोग आवेदक सरकार द्वारा जारी बहुत सी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने व राशन कार्ड बनवाने के लिए भी कर सकेंगे, यह लाभ आवेदकों को उनकी आय के आधार पर प्रदान किया जाता है। आय प्रमाण पत्र की वैधता पूरे तीन साल की होती है, जिसके बाद आवेदकों को सरकारी योजनाओं व अन्य कार्यों में आपने आय प्रमाण पत्र के उपयोग हेतु इसका नवीनीकरण करवाना आवश्यक होता है।

निवास प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र का इस्तेमाल नागरिकों के निवास के प्रमाण पत्र के तौर पर किया जाता है, इससे व्यक्ति जिस भी राज्य में निवास कर रहें वह केंद्र सरकारी व उनके राज्य में चल रही राज्य सरकरी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे, आवेदक अपने निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदक ऑनलाइन ई डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

जाति प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज के तौर पर किसी भी व्यक्ति के आधिकारिक जाति की पहचान करने में उपयोगी होता हुई। अनुसूचित जाति, अनसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिकों का जाति प्रमाण पत्र बनवाया जाता है, जिसका प्रयोग वह सरकारी सीटों में आरक्षण, आयु में छूट, स्कूल व कॉलेजों में दाखिले, सरकारी योजनाओं आदि बहुत सी सुविधाओं में लाभ प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं, जाति प्रमाण पत्र की वैधता जीवन भर रहती हैं। जिसके लिए आवेदक अब जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु सरकारी कार्यालयों में जाए बिना ऑनलाइन भी अपने जाति प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज

प्रमाण पत्रों को बनवाने के लिए आवेदक के पास महत्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं, जिनके माध्यम से ही वह योजना में आवेदन कर सकेंगे, इसके लिए सभी दस्तावेजों की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस, पैनकार्ड
  • राशन कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • बिजली य पानी का बिल
  • मतदाता पहचान पत्र
  • स्व घोषणा पत्र
  • परिवार रजिस्टर नक़ल
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

मध्य प्रदेश आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र की पात्रता

एमपी आय जाति, निवास प्रमाण पत्र में आवेदन हेतु आवेदक को इसकी नीधारित पात्रताओं को पूरा करा आवश्यक है, जिसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर प्रमाण पत्रों को बनवाने के लिए आवेदक नागरिक मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • जाति प्रमाण पत्रों के लिए आवेदक नागरिक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति व अन्य पिछड़े वर्ग के नागरिक होने चाहिए।
  • आवेदक नागरिक का आधार कार्ड उनके बैंक से लिंक्ड होना चाहिए।
  • आवेदक के पास आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनने के लिए सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने अवश्यक है।

एमपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जो नागरिक अपने दस्तावेजों या अन्य योजनाओं को बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह दी गई पंजीकरण प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन कर सकेंगे।

  • पंजीकरण हेतु आवेदक को सबसे पहले ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको नागरिक पंजीयन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। एमपी-इ-डिस्ट्रिक्ट-पोर्टल
  • अब अगले पेज पर आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको अपना यूजर नाम, मोबाइल नंबर, पासवर्ड, लिंग, ईमेल आईडी, कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा। मध्यप्रदेश-ई-डिस्ट्रिक्ट-पंजीकरण
  • साथ ही अपनी 50 kb तक की पासपोर्ट साइज फोटो को अपलोड भी करना होगा, इसके बाद आपको Click Here To Verify Mobile Number & Email ID के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी वेरीफाई हो जाएगा और आपकी पंजीकरण प्रक्रिया भी पूरी हो जाएगी।

एमपी आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदक दिए गए स्टेप्स को पढ़कर प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

  • सबसे पहले आवेदक को ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको ऑनलाइन उपलब्ध सेवाएँ (स्वयं) के लिंक में बहुत से विकल्प दिखाई देंगे जिसमे आपको
    • आप स्थानीय प्रमाण पत्र
    • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति
    • आय प्रमाण पत्र
      ऑनलाइन-आय-जाति-निवास-प्रमाण-पत्र
  • जिनमे से आप जिस भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर ऑनलाइन अप्लाई में लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। ऑनलाइन-ई-डिस्ट्रिक्ट-लॉगिन
  • अब आपके सामने लॉगिन पेज खुलकर आ जाएगा आ जाएगा जिसमे आपको अपना यूजर नेम/ईमेल आईडी/मोबाइल, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके लॉगिन के विकल्प में क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसे भरकर आपको उसमे माँगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर देना होगा।
  • सारी जानकारी और दस्तावेजों को अपलोड कर देने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसकी बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पोर्टल पर आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

पोर्टल पर जिन भी नागरिकों ने दस्तावेजों को बनवाने के लिए आवेदन किया है, वह अपने आवेदन की स्थिति दी गई प्रक्रिया को पढ़कर देख सकेंगे।

  • सबसे पहले ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति जाने का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। एमपी-ई-डिस्ट्रिक्ट-आवेदन-स्थिति
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको अपने पंजीकरण संख्या, मोबाइल नंबर या डिजिटल हस्ताक्षर सर्टिफिकेट में से किसी एक को दर्ज करके दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • अब आपको खोजें के बटन पर क्लिक कर देना होगा, जिसके बाद आपकी आवेदन की स्थिति आपके सामने खुलकर आ जाएगी।

MP E District Portal से जुड़े प्रश्न/उत्तर

एमपी E District Portal क्या है ?

एमपी E District Portal मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया गया पोर्टल है, जिसके माध्यम से सरकार नागरिकों को ऑनलाइन आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र सरकारी योजना में आवेदन करने आदि बहुत सी सेवाओं का लाभ प्रदान करती है।

एमपी आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए नागरिक एमपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट www.mpedistrict.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल को आरम्भ करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को घर बैठे ही ऑनलाइन अपने दस्तावेजों व सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना है, जिससे नागरिकों को बार-बार सरकारी कार्यलयों में चक्कर काटने की समस्या से छुटकारा मिल सके और सारे कार्य पारदर्शी तरीकों से पूरे किए जा सकें।

पोर्टल पर नागरिकों के लिए कौन-कौन सी सेवाएँ उपलब्ध की गई है ?

पोर्टल पर नागरिक अपने निवास, आय, जाति, जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र, लाइसेंस, परमिट, बिजली व पानी कनेक्शन, बीज व रासायनिक उर्वरक लाइसेंस आदि बहुत सो सेवाओं का लाभ प्राप्त करने की सेवाएँ उपलब्ध की गई है।

योजना में आवेदन हेतु आवक की क्या पात्रता निर्धारित की गई है ?

आवेदन हेतु मध्य प्रदेश के कोई भी स्थानीय नागरिक जो प्रमाण पत्रों को बनवाने की पात्रता को पूरा करते हैं वह ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे।

पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की क्या प्रक्रिया है ?

पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान कर दी गई है, जिसे पढ़कर आप जिस भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, आप उसमे आवेदन कर सकेंगे।

एमपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment