मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 2021: ऑनलाइन आवेदन, (MP Berojgari Bhatta) पंजीकरण

MP Berojgari Bhatta 2021 । मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 2021 ऑनलाइन आवेदन । Madhya Pradesh Berojgari Bhatta 2021 Registration

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 2021 : मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता का आरम्भ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार राज्य के उन सभी बेरोजगार शिक्षित युवाओं को आर्थिक सहयोग देने के लिए बेरोजगारी भत्ता प्रदान करती है, जो शिक्षित होने के बाद भी रोजगार न होने के कारण बेरोजगार हैं। जिसके चलते सरकार इन युवाओं को नौकरी मिलने तक हर महीने बेरोजगारी भत्ते के तौर पर 1500 रूपये धनराशि आवेदकों के बैंक खतों में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर करवाती है, जिससे उन्हें आर्थिक ससमयों से राहत मिल सकेगी। राज्य के जो भी युवा MP Berojgari Bhatta के लाभ हेतु योजना में आवेदन करना चाहते हैं, वह अब आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे योजना में आवेदन हेतु पात्रता, इसके लाभ, आवेदन प्रकिया आप हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य-प्रदेश-बेरोजगारी-भत्ता-ऑनलाइन-आवेदन

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता क्या है ?

देश में दिन-प्रतिदिन बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए, बहुत सी राज्य सरकारें अपने-अपने राज्यों के शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को सहयोग प्रदान करने के लिए बेरोजगारी भत्ते का लाभ प्रदान करती है, इससे राज्य के नागरिको की आर्थिक समस्याएँ कम हो सकेंगी, जिसे देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के शिक्षित नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता का आरम्भ किया गया, Berojgari Bhatta के अंतर्गत सरकार के 21 से 35 वर्ष के बारवीं पास शिक्षित युवाओं को योजना का लाभ प्रदान करती है, यह लाभ युवाओ को 3 साल तक प्रदान किया जाता है। जिससे वह अपने और अपने परिवार की आवश्यकताओं को पूर्ति बिना किसी आर्थिक संकट के नौकरी मिलने तक कर सकेंगे।

Madhya Pradesh Berojgari Bhatta 2021 : Details

योजना का नाम मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
साल 2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना के लाभार्थीराज्य के शिक्षित बेरोजगार युवा
बेरोजगारी भत्ता सहायता राशि 1500 रूपये/माह
उद्देश्य नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट mprojgar.gov.in

एमपी बेरोजगारी भत्ता 2021 पंजीकरण

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 2021 के अंतर्गत राज्य के जो भी युवा योजना की पात्रता को पूरा करते हैं, और उन्होंने अभी तक योजना में आवेदन नहीं किया है, वह या तो रोजगार कार्यालय में जाकर खुद का पंजीकरण करवा सकते हैं, या अब आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से एमपी रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट mprojgar.gov.in पर खुद को पंजीकृत कर सकते हैं, इससे उन्हें कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों को ही बेरोजगारी भत्ते के लाभ प्रदान किया जाएगा, इसके लिए नागरिकों को खुद का पंजीकरण करवाना आवश्यक होगा। योजना में यदि आवेदक ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो उन्हें यह लाभ 1 माह तक प्रदान किया जाता है, परन्तु इसकी अवधि बढ़ने के लिए आवेदक को रोजगार कार्यालय में जाकर अपना पंजीकरण करवाना होगा, जिससे उन्हें यह लाभ रोजगार मिलने तक तीन साल तक प्राप्त हो सकेगा।

Madhya Pradesh बेरोजगारी भत्ता का उद्देश्य

सरकार द्वारा एमपी बेरोजगारी भत्ता को जारी करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में बेरोजगारी की समस्या से परेशान नागरिकों को बेरोजगारी भत्ता जारी कर आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जिससे राज्य के वह बहुत से शिक्षित और काबिल युवा, जिन्हे नौकरी की तलाश में दिन रात जगह-जगह चक्कर काटने पड़ते हैं, परन्तु रोजगार न होने के कारण उन्हें कहीं रोजगार प्राप्त नहीं हो पाता, इससे उन्हें बहुत से आर्थिक परेशानियों के चलते मानसिक तनाव से गुजरना पड़ता है, ऐसे सभी युवाओं को सरकार रोजगार मिलने तक रोजमर्रा के खर्चों और उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए उन्हें 1500 रूपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता प्रदान करती है, जिससे युवा रोजगार मिलने तक अपने और अपने परिवार के जीवन यापन हेतु रोजमर्रा के खर्चों को बेरोजगारी भत्ता के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि से सहयोग कर सकेंगे।

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता के लाभ एवं विशेषताएँ

बेरोजगारी भत्ता के अंतर्गत आवेदनकर्ताओं को दिए जाने वाले लाभ की जानकारी आप यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा एमपी बेरोजगारी भत्ता का आरम्भ राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवाओं को आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए किया गया है।
  • बेरोजगारी भत्ता का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक अब आसानी से ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे, जिससे उन्हें कही और जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी इससे उनके समय की बचत हो सकेगी।
  • योजना के लाभ राज्य के सभी बेरोजगार 12 वीं पास या डिग्री प्राप्त आवेदकों को प्रदान किया जाता है।
  • शिक्षित युवाओं को सरकार द्वारा रोजगार प्राप्त होने तक 1500 रूपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता है, यह लाभ उन्हें नौकरी/रोजगार मिलने तक 3 साल तक के लिए दिया जाता है।
  • आवेदक नागरिकों को दिया जाने वाला बेरोजगारी भत्ता सीधा आवेदकों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है।
  • योजना के अंतर्गत दिव्यांग युवाओं को 2 साल तक बेरोजगारी भत्ता और कम पढ़े लिखे नागरिकों को भी सरकार द्वारा 1000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • बेरोजगारी भत्ते का लाभ प्राप्त कर आवेदक आत्मनिर्भर हो सकेंगे और अपने एवं अपने परिवार के रोजमर्रा के खर्चों में उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकेंगे।

बेरोजगारी भत्ता एमपी की पात्रता

राज्य के जो भी आवेदक बेरोजगारी भत्ते के लाभ लेने हेतु अपना पंजीकरण करवाना चाहते हैं, वह योजना की पात्रता की जानकारी पढ़कर ही योजना में आवेदन करें, क्योंकि यदि वह इसकी पात्रता को पूरा नहीं करते हैं, तो उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा, इसके लिए इसकी पात्रता की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • बेरोजगारी भत्ता का लाभ लेने वाले आवेदक मध्य प्रदेश के नागरिक होने चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की आयु 21 से 35 वर्ष के मध्य होनी आवश्यक है, तभी वह आवेदन हेतु पात्र माने जाएँगे।
  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले युवा शिक्षित हों जो कम से कम बारवीं पास हों।
  • MP Berojgari Bhatta का लाभ लेने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये या इससे कम होनी आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता यदि कहीं पहले से नौकरी कर रहें हैं तो उन्हें बेरोजगारी भत्ता का लाभ नहीं मिल सकेगा, इसके लिए आवेदक पूरी तरह से बेरोजगार होना चाहिए जिसके पास कोई भी रोजगार न हो।
  • योजना के अनतर्गत आवेदक को नौकरी मिलने तक ही योजना का लाभ 3 साल के लिए दिए जाएगा, यदि इस बीच उन्हें रोजगार प्राप्त हो जाता है, तो उन्हें लाभ मिलना बंद हो जाएगा।
  • आवेदक का बैंक में खाता होना आवश्यक है, तभी वह आवेदन कर सकेंगे।

एमपी बेरोजगारी भत्ता में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

बेरोजगरी भत्ता का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी इसके लिए आवेदक सभी दस्तावेजों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

1. आवेदक का आधार कार्ड 7. आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
2. पहचान पत्र ( वोटर आईडी, पैन कार्ड) 8. बैंक की पासबुक
3. निवास प्रमाण पत्र (Address Proof) 9. आयु प्रमाण पत्र
4. जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate)10. विकलांगता परमाना पत्र (यदी हो तो)
5. रोजगार कार्यालय से पंजीकृत प्रमाण पत्र 11. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
6. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र (10+2 Certificate)12. मोबाइल नंबर

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

राज्य के जो आवेदक बेरोजगारी भत्ते का लाभ प्राप्त करने हेतु योजना में आवेदन करना चाहते हैं, वह दिए गए स्टेप्स को पढ़कर योजना में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदक MP रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट mprojgar.gov.in पर विजिट करें। एमपी-रोजगार-पोर्टल
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको नीचे Job Seeker New to this Portal वाले लिंक में Register now पर क्लिक करना होगा। एमपी-बेरोजगारी-भत्ता-रजिस्ट्रेशन
  • अब अगले पेज पर आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। बेरोजगारी-भत्ता-ऑनलाइन-फोर्म
  • आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, अभिभावक/पिता का नाम, लिंग, जिला, तहसील, शहर/गाँव, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, यूजर नेम, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर देना होगा। मध्य-प्रदेश-बेरोजगारी-भत्ता
  • अब आपको नीचे बॉक्स में टिक करके Proceed के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, जिसके बाद आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकेंगे।
पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया

राज्य के जिन भी नागरिकों ने योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाया है, वह आसानी से लॉगिन कर सकेंगे।

  • सबसे पहले आवेदक योजना की आधकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Login Here का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। मध्य-प्रदेश-बेरोजगारी-भत्ता-लॉगिन
  • अब आपके सामने Job Seeker Login फॉर्म आ जाएगा, जिसमे आपको आपना यूजर नेम, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा। बेरोजगारी-भत्ता-लॉगिन-फॉर्म
  • अब आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Registration Form प्रिंट करवाने की प्रक्रिया

रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदक अपने फॉर्म का प्रिंट दी गई प्रक्रिया को पढ़कर निकलवा सकते हैं।

  • आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • यहाँ आपके स्क्रीन पर होम पेज आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Latest Notification में प्रिंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा। प्रिंटआउट-रजिस्ट्रेशन-फॉर्म
  • अब आपके सामने नया पेज आ जाएगा, जिसमे आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर प्रिंट रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक कर देना होगा। प्रिंटआउट-रजिस्ट्रेशन-फॉर्म
  • जिसके बाद आपको आपके फॉर्म का प्रिंट प्राप्त हो जाएगा।

रजिस्ट्रेशन की डिटेल्स जानने की प्रक्रिया

आवेदक लाभार्थी अपने रजिस्ट्रेशन की जानकारी (Know Your Registration) के लिए दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Know Your Registration Detail के विकल्प पर क्लिक करना होगा। रजिस्ट्रेशन-की-जानकारी
  • अब आपके सामने फॉर्म आ जाएगा, जिसमे पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपको अपना नाम, जन्म तिथि, आधार कार्ड नंबर, ईमेल आईडी और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा। रजिस्ट्रेशन-की-जानकारी
  • इसके बाद आपको इसे सबमिट कर देना होगा।
  • अब आपके रजिस्ट्रेशन की डिटेल्स आपके सामने खुलकर आ जाएँगी।

एमपी बेरोजगारी भत्ता ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

एमपी बेरोजगारी भत्ता के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन के लिए आप रजिस्ट्रेशन कार्यालय में जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं इसके लिए आपको कार्यालय से रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त कर उसमे पूछी गयी सभी जानकारी भरकर उसमे माँगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर देना होगा। इस तरह आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, जिसके बाद अधिकारियों द्वारा आपके फॉर्म की पूरी तरह जाँच हो जाने के बाद ही आपको बेरोजगारी भत्ता का लाभ प्रदान किया जाएगा।

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता से जुड़े प्रश्न/उत्तर

एमपी बेरोजगारी भत्ता 2021 में आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

एमपी बेरोजगारी भत्ता 2021 में आवेदन हेतु आप रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट mprojgar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

बेरोजगारी भत्ता के अन्तर्गत आवेदन करने वाले नागरिकों को क्या लाभ प्रदान किया जाता है ?

बेरोजगारी भत्ता के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिकों को सरकार द्वारा हर महीने 1500 रूपये की आर्थिक सहयाता राशि प्रदान की जाती है।

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता को जारी करने हेतु सरकार का क्या उद्देश्य है ?

बेरोजगारी भत्ता योजना को जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवाओं को आर्थिक सहयाता प्रदान करना है। जिससे राज्य के युवा रोजगार मिलने तक दिए जाने वाले बेरोजगारी भत्ते से अपने और अपने परिवार के आर्थिक समस्याओं को कम कर सकेंगे और अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर सकेंगे।

राज्य के कौन से आवेदक Madhya Pradesh Berojgari Bhatta में आवेदन कर सकते हैं ?

Berojgari Bhatta का लाभ राज्य के उन बेरोजगार शिक्षित नागरीकों को प्रदान किया जाता है, जिनके पास कोई रोजगार ना हो साथ ही उनकी शैक्षणिक योग्यता कम से कम बारवीं पास हो और उनके परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये या इससे कम होनी आवश्यक है।

बेरोजगारी भत्ता 2021 में ऑनलाइन आवेदन की क्या प्रक्रिया है ?

बेरोजगारी भत्ता 2021 की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया हमने अपने लेख में प्रदान करवा दी है, आप लेख में दी गई प्रक्रिया को पढ़कर योजना में आवेदन कर सकते हैं।

बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास कौन-कौन से दस्तावेज होने चाहिए ?

बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास उनका आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र, रोजगार कार्यालय से पंजीकृत प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, विकलांगता परमाना पत्र (यदी हो तो), शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र (10+2 Certificate), आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, बैंक की पासबुक आदि दस्तावेज होने आवश्यक है।

योजना में आवेदन के लिए आवेदक की कितनी आयु निर्धारित की गई है ?

योजना में आवेदन के लिए आवेदक व्यक्ति की आयु 21 से 35 वर्ष होनी आवश्यक है।

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 2021 से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको लेख में प्रदान कर दी है, हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से जुडी कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नो का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment