भारत के 10 सबसे महंगे शहर कौन से है? | Most Expensive Cities in India?

वर्तमान समय में अधिकतर आबादी बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार एवं बेहतर जीवनशैली के लिए बड़ी संख्या में गाँवो से शहरो का रुख कर रही है। भारत में वर्तमान समय में भी लगभग 70 फीसदी आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में ही निवास करती है परन्तु विभिन सर्वेक्षणों से ज्ञात होता है प्रतिवर्ष ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी क्षेत्रों में बड़ी संख्या में पलायन हो रहा है। लोग बेहतर जीवन की तलाश में शहरो का रुख कर रहे है ऐसे में शहरी आबादी में प्रतिवर्ष वृद्धि दर्ज की जा रही है। शहरी क्षेत्रों में जनसँख्या की वृद्धि के साथ ही रहन-सहन के मूल्य (Cost of living) में भी वृद्धि होती है ऐसे में देश के विभिन शहर रहने की दृष्टि से काफी महँगे होते है। आवास, भोजन, स्वास्थ्य, ट्रांसपोर्ट एवं अन्य सुविधाओं की दृष्टि से इन शहरो में रहने के लिए लोगो को अच्छी खासी रकम खर्च करनी पड़ती है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपसे भारत के 10 सबसे महंगे शहर कौन से है?

(Most Expensive Cities in India?) सम्बंधित जानकारी साझा करने वाले है। साथ ही भारत के 10 सबसे महंगे शहरों के बारे में जानकारी प्रदान करने के अतिरिक्त आप इससे सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण तथ्यों से भी अवगत हो सकेंगे।

भारत के 10 सबसे महंगे शहर
भारत के सबसे महँगे शहर

भारत के 10 सबसे महंगे शहर

रहन-सहन के मूल्य (Cost of living) एवं अन्य सुविधाओं के लिए चुकाए जाने वाले मूल्य के आधार पर आपको यहाँ भारत के 10 सबसे महँगे शहरो की सूची प्रदान की गयी है। इस सूची के माध्यम से आप भारत के 10 सबसे महँगे शहरो के बारे में जानकारी प्रदान की गयी है।

मुंबई (Mumbai)

mumbai City

माया नगरी एवं सपनों का शहर के नाम से जाने जानी वाली मुंबई नगरी भारत के सबसे महँगे शहरो में प्रथम स्थान पर है। भारत की आर्थिक राजधानी होने के कारण यह अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का केंद्र बिंदु है। ऐसे में यहाँ अधिकतर अंतर्राष्ट्रीय कंपनीज के प्रमुख कार्यालय/शाखाएं स्थापित की गयी है। साथ ही बॉलीवुड में हीरो बनने का सपना लेकर आने वाले लाखों लोगों को भी यह नगरी अपनी ओर आकर्षित करती है। मुंबई के महँगा होने का मुख्य कारण यहाँ जमीन की कमी का होना है। तीन ओर से समुद्र से घिरा होने के कारण मुंबई का विस्तार संभव नहीं है ऐसे में यहाँ जमीन के दाम आसमान छूते है। रहने के दृष्टि से यह शहर भारत का सबसे महँगा एवं सुविधाओं से युक्त शहर है।

दिल्ली (Delhi)

Delhi

देश के सबसे महँगे शहरो में राजधानी दिल्ली का स्थान दूसरा है। भारत की राजधानी होने के कारण यहाँ पूरे देश से लोग शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार की तलाश में आते है जिससे की यह शहर अत्यधिक जनसँख्या घनत्व वाला शहर है। अत्यधिक जनसँख्या के कारण इस शहर में आवास एवं प्रतिदिन उपयोग की वस्तुओ के दाम अत्यधिक है जो की इस शहर को बहुत अधिक महँगा शहर बनाते है।

बेंगलुरु (Bengaluru City)

Bengaluru City

भारत के आईटी हब के रूप में प्रसिद्ध बेंगलुरु को भारत का सिलिकॉन वैली (Silicon Valley of India) की कहा जाता है। दुनिया की बड़ी-बड़ी सॉफ्टवेयर एवं आईटी कंपनियों का इंडियन मुख्यालय होने के कारण यहाँ प्रतिवर्ष लाखों युवा अपने करियर की शुरुआत करने आते है। आईटी का प्रमुख हब होने के कारण यह शहर रहन-सहन की दृष्टि से महँगा है यही कारण है की इस शहर को भारत के सबसे महंगे शहरो की सूची में तृतीय स्थान प्राप्त है।

हैदराबाद (Hyderabad City)

Hyderabad City

मोतियों का शहर एवं निजाम के शहर के रूप में प्रसिद्ध हैदराबाद दक्षिण भारत का एक प्रमुख शहर है जो की वर्तमान में आंध्र-प्रदेश एवं तेलंगाना की संयुक्त राजधानी है। औषधीय उद्योग के केंद्र के रूप में प्रसिद्ध हैदराबाद आईटी कंपनीज एवं कॉर्पोरेट ऑफिसेस के लिए प्रसिद्ध है। इसके अतिरिक्त यहाँ अंतर्राष्ट्रीय कम्पनीज जैसे माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़न, टीएससी एवं DR. REDDYS LABORATORIES LTD का भी ऑफिस है जो की यहाँ रोजगार की विभिन सम्भावनाएं पैदा करता है। भारत के सबसे तेजी से डेवलप सिटीज में शामिल हैदराबाद भारत में कॉस्ट ऑफ़ लिविंग की दृष्टि से सबसे महँगे शहरो में शुमार है।

चेन्नई (Chennai City)

chennai City

भारत की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में प्रसिद्ध चेन्नई दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य की राजधानी है जो की अपने खूबसूरत समद्र तटों, जीवंत सांस्कृतिक धरोहर एवं रोबस्ट इकॉनमी के कारण प्रसिद्ध है। पर्यटन, शिक्षा, ऑटोमोबाइल एवं मेडिकल के क्षेत्र में चेन्नई शहर में आधुनिकतम सुविधाएँ उपलब्ध है यही कारण है की अधिकतर लोग चेन्नई शहर का रुख कर रहे है। इसी कारण से चेन्नई में आवासीय सुविधाओं से लेकर रहने तक की चीजों के दामो में अप्रत्याशित बढ़ोतरी दर्ज गयी है जो इसे भारत के सबसे महँगे शहरो में शुमार करते है।

कोलकाता (Kolkata City)

Kolkata City

भारत के राजनैतिक बिंदु का केंद्र रहा कोलकता भारत के सबसे महँगे शहरो में शुमार किया जाता है। त्यौहारों का शहर या सिटी ऑफ जॉय के उपनाम से प्रसिद्ध कोलकता बंगाल की खाड़ी में स्थित होने के कारण अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का प्रमुख केंद्र है जो की यहाँ रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा करता है। साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य एवं औद्योगिक केंद्र के रूप में प्रसिद्ध होने के कारण भी प्रतिवर्ष लाखों लोग इस शहर का रुख करते है जिसके कारण यहाँ रहन-सहन की कॉस्ट में पर्याप्त वृद्धि हुयी है। यही कारण है की इसे भारत के सबसे महँगे शहरो में गिना जाता है।

पुणे (Pune City)

Pune City

महाराष्ट्र के प्रमुख शहरो में शुमार पुणे अपने शैक्षिक महत्व, सांस्कृतिक धरोहर, आईटी क्षेत्र एवं ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के कारण लोगो का पसंदीदा शहर है जिसके कारण यहाँ की आबादी में निरंतर वृद्धि हो रही है जो की इस शहर को भारत के सबसे महँगे शहरो में से एक बनाती है। अपने शैक्षिक संस्थानों के कारण इसे “Oxford of the East” भी कहा जाता है जिसके कारण प्रतिवर्ष लाखों छात्र यहाँ का रुख करते है। साथ ही भारत में आईटी क्षेत्र में भी यह स्थान बेंगलुरु के बाद द्वितीय स्थान पर है। ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में भी यह स्थल भारत में प्रमुख भूमिका निभाता है। अपने सदाबहार खुशनुमा मौसम एवं विभिन सुविधाओं के कारण विभिन रैंकिंग में इसे रहने की दृष्टि से भारत का सबसे बेहतर शहर का ख़िताब मिला है।

अहमदाबाद (Ahmedabad City)

world heritage city - Ahmedabad

गुजरात के प्रमुख औद्योगिक केंद्र के रूप में प्रसिद्ध अहमदाबाद भारत के सबसे महंगे शहरो में शुमार किया जाता है। गुजरात के महत्वपूर्ण आर्थिक और औद्योगिक केन्द्र के रूप में प्रसिद्ध अहमदाबाद को भारत के सूती वस्त्रो की राजधानी भी कहा जाता है जो की लाखों लोगो को रोजगार प्रदान करता है। साथ ही वस्त्र उद्योग के अतिरिक्त अन्य लघु उद्यमों में भी यहाँ लाखों लोग संलग्न है जिससे यह शहर अत्यधिक जनघनत्व वाला शहर है जो इसे भारत के सबसे महँगे शहरो में शुमार करता है।

चंडीगढ़ (Chandigarh City)

Chandigarh City

पंजाब एवं हरियाणा शहर की संयुक्त राजधानी के रूप में विकसित चंडीगढ़ भारत का प्रथम वेल-प्लानेड सिटी के रूप में विख्यात है जो की कॉस्ट ऑफ़ लिविंग की दृष्टि से भारत के सबसे महँगे शहरो में शुमार है। विभिन औद्योगिक कारखानों एवं अन्य उद्यमों के कारण यह शहर पर्याप्त रोजगार उत्पन करता है जिससे की यहाँ हर वर्ष लाखों लोग रुख करते है। यही कारण है आवास एवं सुविधाओं पर खर्च की दृष्टि से यह शहर काफी महँगा शहर है।

जयपुर (Jaipur City)

Jaipur City

गुलाबी नगरी या पिंक सिटी (pink city) के रूप में प्रसिद्ध जयपुर भारत के सबसे महँगे शहरो में टॉप 10 की लिस्ट में शुमार किया जाता है। अपने ऐतिहासिक किलों एवं महलों के कारण यह शहर सांस्कृतिक धरोहर की दृष्टि से काफी संपन शहर है जो की पर्यटन की दृष्टि से भारत का एक प्रमुख केंद्र है। इसके अतिरिक्त आभूषण निर्माण, वस्त्र, हस्त कला, रत्न एवं आभूषण, संगमरमर, धातु का आयात-निर्यात एवं अन्य लघु उद्यमों के कारण भी इस शहर में रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध है जिसके कारण यहाँ का जनघनत्व अत्यधिक है। यही कारण है की यह शहर रहन-सहन की दृष्टि से काफी महँगा है।

अन्य जानकारियां भी देखें :-

भारत के 10 सबसे महंगे शहर सम्बंधित प्रश्न-उत्तर (FAQ)

भारत का सबसे महँगा शहर कौन सा है ?

भारत का सबसे महँगा शहर मुंबई है। तीनो ओर से जल से घिरे होने के कारण मुंबई में जगह की कमी है जिससे की यहाँ रहने की लागत अत्यधिक है।

भारत का दूसरा सबसे महँगा शहर कौन सा है ?

भारत का दूसरा सबसे महँगा शहर राजधानी दिल्ली है जहाँ प्रतिवर्ष लाखों लोग बेहतर जीवनशैली की तलाश में आते है।

भारत के 10 सबसे महंगे शहर कौन-कौन से है ?

10 Most Expensive Cities in India के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए ऊपर दिया गया आर्टिकल पढ़े। यहाँ आपको भारत के 10 सबसे महंगे शहरों सम्बंधित सूची प्रदान की गयी है।

दक्षिण भारत में कौन सा शहर सबसे महँगा है ?

दक्षिण भारत का सबसे महँगा शहर चेन्नई है जो की भारत की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में प्रसिद्ध है।

रहने के दृष्टि से भारत का सबसे शानदार शहर किसे माना गया है ?

शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं, रोजगार, पर्यावरण एवं मौसम की दृष्टि से भारत का सबसे शानदार शहर पुणे को माना गया है।

Leave a Comment

Join Telegram