MKV Full Form क्या होती है? MKV क्या होता है?

MKV का उद्देश्य AVI या MP3 जैसे वीडियो प्रारूपों के लिए एक ओपन सोर्स प्रतियोगी बनना है। MKV फाइल 2002 रूस में विकसित हुई थी MKV को एक स्टैण्डर्ड प्रोजेक्ट के रूप में स्थापित किया गया था, जिसका अर्थ है कि एक ऐसा सोर्स जो सभी के उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। जैसे-जैसे समय बीतता गया वैसे-वैसे इसमें सुधार होता गया। यह MCF (मल्टीमीडिया कंटेनर फॉर्मेट) द्वारा विकसित किया गया था। आज हम इस आर्टिकल में आपको बतायेगे MKV Full Form क्या होती है? MKV क्या होता है? और जानेगे MKV से सम्बंधित और भी बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारिया। MKV Full Form और MKV से बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े। आशा करते है आपके लिए हमारे द्वारे दी गयी जानकारी लाभप्रद होगी।

MKV Full Form क्या होती है?
MKV Full Form in Hindi

यह भी जाने :- गाना डाउनलोड कैसे करे

MKV Full Form क्या होती है?

MKV Full FormMatroksa Video है। MKV फाइल के Matroska फाइल है। MKV multimedia कंटेनर का एक ओपन मानक मुक्त कंटेनर है। यह एक फाइल प्रारूप है जो एक एकल फाइल में असीमित वीडियो, ऑडियो, चित्र या उपशीर्षक ट्रैक रख सकता है। Matryoshka रूसी शब्द है इससे ही matroska शब्द की उत्पत्ति हुई है। इस शब्द का अर्थ होता है घोसला बनाने वाली चिड़िया

यहाँ भी देखें -->> क्विज खेलकर इनाम कमाएं

MKV फाइल एक वीडियो फाइल है जिसको Matroska मल्टीमीडिया रूप में सहेजा गया है। ये कई प्रकार के वीडियो तथा ऑडियो कोडक का समर्थन करता है। MKV का इस्तेमाल आमतौर पर टीवी शो, लघु वीडियो और फिल्मो को संग्रहित करने के लिए किया जाता है। Matroska मल्टीमीडिया कंटेनर AVI,MP4, ASF जैसे अन्य कंटेनर की अवधारणा के समान है।

वास्तव में एमकेवी फाइल मल्टीमीडिया कंटेनर प्रारूप है। एमकेवी कंटेनर ऑडियो वीडियो को एक फाइल में शामिल करता है। भले ही वे तत्व विभिन्न्न प्रकार के एनकोडिंग का प्रयोग करते हो। बहुत से उपभोग्ताओ को वीएलसी में एमकेवी फाइल खोलते समय बहुत सी समस्याओ का सामना करना पड़ता है

MKV क्या होता है?

MKV को 2002 में स्टीव ल्होमें द्वारा विकसित किया गया था। यह एक स्वतंत्र और खुले मानक कंटेनर का प्रारूप है, जिसको किसी भी तरह के लाइसेंस की कोई जरुरत नहीं है। Matroska का प्रयोग DRM के लिए इसकी सामान्य एप्लीकेशन क्षमता के कारण किया जाता है। एमकेवी कंटेनर एक ब्लॉक ओरिएंटेड structure का उपयोग करता है ताकि सॉफ्टवेयर DRM प्रोटेक्टेड फाइल के structure को एन्क्रिप्ट कर सके तथा उस पर OPERATIONS को अंजाम दे सके। यदि आप लम्बी अवधि के अवधारण के लिए वीडियो कंटेनर प्रारूप का उपयोग करने जा रहे है, तो एमकेवी प्रारूप एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

email letter

Subscribe to our Newsletter

Sarkari Yojana, Sarkari update at one place

यर्ह भी पढ़े :- Old Whatsapp को अपने मोबाइल में फिर से कैसे वापस पाए

MKV फाइल कैसे खोले

इंटरनेट से वीडियो डाउनलोड करते समय आप अक्सर एमकेवी फाइल्स में आये होंगे खासकर एचडी वीडियो मे, या किसी से वीडियो प्राप्त करते समय वो फाइल एमकेवी में आयी होगी।

  • VLC मीडिया प्लेयर एमकेवी फाइल को खोलने और चलाने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • गूगल प्ले स्टोर से VLC प्लेयर डाउनलोड कर ले।
  • या VLC की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करे
  • नीले बटन पर क्लिक करे।
  • VLC आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को पहचान लेगी और उसके अनुसार आपको फाइल डाउनलोड कर देगी
  • डाउनलोड होने के बाद VLC ओपन करने के लिए ऑरेंज टैरिफ कोन आइकॉन पर क्लिक करे
  • अपनी MKV फाइल को VLC से जोड़ने के लिए ड्रैग एंड ड्राप ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • मीडिया पर क्लिक करे
  • फिर ओपन फाइल पर क्लिक करे वहा आपको दिए गए ऑप्शन में से VLC चुनना है।
  • अब उस फाइल पर क्लिक करे जिसको आप वीएलसी में खोलना चाहते हो
  • ओपन पर क्लिक करे
  • इस प्रकार आपकी फाइल चल जाएगी

MKV फाइल अच्छी क्यों है

सबसे महत्वपपूर्ण बात यह की MKV कई विभिन्न कोडेस्क का समर्थन करता है। और ये वीडियो, ऑडियो और कई उपशीर्षक के लिए सुविधाओं का समर्थन करता है। MKV फाइल दोषरहित गुणवत्ता का समर्थन कर सकती है तथा एकल फाइल्स में असीमित संख्या में वीडियो, ऑडियो, चित्र संग्रहित कर सकती है।

MKV की शुरुआत

इस परियोजना की घोषणा 6 दिसंबर 2002 को MCF (MULTIMEDIA CONTAINER FORMAT) के फोर्क के रूप में की गयी थी। MCF के प्रमुख विकासकर्ता लेसे कार्ककेनन थे जिन्होंने Matroksa के संस्थापक स्टीव ल्होमें और प्रोग्राम की एक टीम के साथ मिलकर काम किया था। और MKV को एक ओपन स्टैण्डर्ड प्रोजेक्ट के रूप में विकसित किया था। यह 2010 में WebM मल्टीमीडिया के प्रारूप का एक आधार बना। 2014 में माइक्रोसॉफ्ट ने इसकी पुष्टि की कि विंडो 10 बॉक्स से बहार MKV प्रारूप का समर्थन करने करेगी और इसको तकनीकी सहायता प्रदान करने की घोषणा की थी।

यह भी जाने :- यूट्यूब से विडियो डाउनलोड कैसे करे

MKV Full Form से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

MKV Full Form क्या होती है?

MKV की फुल फॉर्म Matroksa Video है।

MKV की शुरुआत कब हुई थी ?

MKV परियोजना की घोषणा 6 दिसंबर 2002 को MCF (MULTIMEDIA CONTAINER FORMAT) के रूप में की गयी थी।

MKV क्या होता है?

यह एक स्वतंत्र और खुले मानक कंटेनर का प्रारूप है, जिसको किसी भी तरह के लाइसेंस की कोई जरुरत नहीं है।

MKV का क्या कार्य होता है ?

MKV कई प्रकार के वीडियो तथा ऑडियो कोडक का समर्थन करता है MKV फाइल आमतौर पर टीवी शो, लघु वीडियो, फिल्मो को संग्रहित करने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है।

Leave a Comment