Mini AC: मार्केट में 400 रुपए में मिल रहा मिनी एसी, कुछ मिनटों में ही कर देता है कमरा ठंडा

Mini AC: देश में बढ़ती भीषण गर्मी के मौसम से लोगों का बुरा हाल हो रखा है राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में आए दिन बढ़ रहे तापमान ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया गया है। ऐसे में लोगों को बढ़ती गर्मी से राहत दिलाने के लिए मार्किट में बेहद ही फायदेमंद एक पोर्टेबल कूलिंग डिवाइस के तौर पर मिनी AC मिल रहा है, जिसे घरों में लगने वाले पंखे से भी कम कीमत पर खरीदा जा सकता है। यह डिवाइस बड़े AC की तुलना में आकार में बेहद ही छोटा और खरीद में किफायती है जो कुछ ही समय में कमरे को ठंडा कर देता है, जिसके चलते आज मार्किट में इसकी डिमांड अधिक देखी जा रही है, चलिए जानते हैं क्या है ये Mini AC और ये कैसे काम करता है।

मिनी पोर्टेबल AC मार्केट में 400 रुपए है इसकी कीमत

मिनी पोर्टेबल AC एक तरह का कॉम्पैक्ट और लाइटवेट डिज़ाइन का कूलिंग डिवाइस हैं, जो AC की तरह की कमरे को ठंडा करने का काम करता है। यह वजन में बेहद ही छोटा होता है जिसे आप कही भी अपने साथ कैरी कर सकते हैं, या अपने रूम के स्टडी टेबल या बीएड पर भी रखकर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं, अगर बात करें बड़े AC की तो मार्किट में इनकी कीमत 40 से 50 हजार रूपये तक होती है, जिसकी खरीद आम आदमी के लिए बेहद ही मुश्किल होती है। ऐसे में ये मिनी पोर्टेबल AC जो आपको बड़े AC की तरह ही ठंडी और फ्रेश हवा बेहद ही किफायती और आपके बजट के अंदर केवल 400 से लेकर 2000 रूपये में दे रहा है। इस मिनी AC को ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्किट में आसानी से खरीदा जा सकता हैं, जो एक पंखे से भी बेहद ही कम कीमत का डिवाइस है।

कुछ मिनटों में ही कर देता है कमरा ठंडा

मिनी AC जो पारम्परिक AC की तुलना बेहद ही अलग है, इसकी एक ख़ासित यह है की ये पोर्टेबल कूलिंग डिवाइस घर पर लगे बड़े एसी से बिलकुल अलग और कम बिजली की खपत करती है। इसे चलने के लिए आपको इसमें ड्राई आइस या पानी का इस्तेमाल करना होता है, जिसे चालाने के कुछ मिनटों में ही ये कमरे को ठंडा कर देता है। इस एसी को बेड या टेबल पर फिट करके चलाया जा सकता है, जिसमे बिजली का खर्च ना के बराबर आता है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment