मेथी के औषधीय गुण : Methi Ke Aushadhiy Gun

जब हम बात करते हैं स्वस्थ शरीर के लिए एक बेहद ही फायदेमंद आहार की तो औषधीय गुणों से मेथी के बीज (Fenugreek Seeds) का सेवन खाने में करने से शरीर की बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी बिमारियों का इलाज किया जा सकता है। मेथी के बीज जो हर भारतीय रसोई में मसालों के रूप में न केवल खाने को स्वाद बढ़ाने का काम करती है बल्कि शरीर को स्वस्थ बनाने में भी काफी मददगार होती है। मेथी का बीज जो आकर में छोटे, काले या पीले रंग के सुगन्धित दाने होते हैं, यह फाइबर, विटामिन ए, विटामिन डी से भरपूर होते हैं, इन दानों का प्रयोग आयुर्वेदिक औषधि के रूप में बहुत सी बिमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। आइये जानते हैं मेथी के औषधीय गुण और फायदे के बारे में विस्तार से।

खाली पेट आंवला खाने के फायदे – Khali Pet Amla Khane Ke Fayde

मेथी के औषधीय गुण : Methi Ke Aushadhiy Gun
मेथी के औषधीय गुण : Methi Ke Aushadhiy Gun

जाने मेथी के औषधीय गुण

मेथी के बीज के सेवन से स्वास्थ्य संबंधित बहुत सी ऐसी बिमारियाँ जो से इसके औषधिक गुणों के प्रभाव से ठीक हो सकती हैं चलिए जानते हैं इनकी जानकारी।

  • हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद – मेथी के बीज का सेवन खाने के साथ तड़का लगाने या इसके पाउडर के रूप में करने से हृदय रोगियों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। देश में बहुत से लोग जो हृदय की बहुत सी समस्या जैसे हाई बीपी, अनियमित धड़कन, दिल का दौरा आदि से परेशान हैं उनके लिए मेथी के बीज का सेवन बेहद ही लाभकारी हैं यह हार्ट अटैक को रोकने के लिए ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को पैदा होने से रोकने में मददगार होती है, इसके साथ ही दिल की धमनियों में आने वाली रुकावट को दूर करने के लिए भी मेथी के दाने बेहद ही असरदार होते हैं।
  • कब्ज या एसिडिटी को दूर करने में मददगार – अक्सर खाने के बाद भी कई लोगों की पाचन क्षमता धीमी पड़ने से उन्हें पेट से जुडी बहुत सी दिक्कतें जैसे कब्ज या एसिडिटी की समस्या हो जाती है, ऐसे में कब्ज को दूर करने के लिए मेथी के बीज का रोजाना सेवन फायदेमंद होता है, इसके लिए मेथी और सोयाबीन को पानी में भिगों लें और रोजाना सुबह इस पानी का सेवन करें इससे आपको कब्ज या पेट दर्द की समस्या से राहत मिल सकेगी।
  • वजन कम करने में असरदार – आज बहुत से लोग फिट रहने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स या दवाइयों का सेवन करना एक बेहतर उपाय मानते हैं, लेकिन इससे भी अधिक लाभ ना मिलने और कई तरह के साइड इफेक्ट्स का ख़तरा बना रहता हैं, ऐसे में प्राकृतिक औषधीय गुणों से भरपूर मेथी के बीज का सेवन जिनमे फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर के आहार का पाचन बेहतर करने और भूख को शांत करने में भी काफी मददगार होती है, जिससे शरीर का वजन नियंत्रण में रहता है।
  • बालों के झड़ने में फायदेमंद – बढ़ती उम्र में बालों का झड़ना बेहद ही आम हो जाता है ऐसे में बालों के लिए मेथी का सेवन बेहद ही फायदेमंद होता है। इसके लिए एक से दो चम्मच मेथी के बीज को रात में भिगों दें और इसे सुबह पीसकर बालों की जड़ों में लगा कर एक घंटे तक रखें। ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार बालों में मेथी के लेप को लगाने से कुछ ही समय में बालों का झड़ना कम हो जाता है।
  • ब्लड सुगर को नियंत्रित करने में फायदेमंद – मेथी के बीज डाइबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी काफी मददगार होते हैं, मेथी में मौजूद फाइबर से पाचन क्रिया धीरे होती है जिससे शरीर में शुगर का अशोषण जल्दी नहीं होता और यह इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाने में भी काफी मददगार होते हैं।

रोजाना खाली पेट खाएं लहसुन की सिर्फ 1 कली, मिलेंगे ये 6 चमत्‍कारी फायदे

Methi Ke Aushadhiy Gun FAQ’s

प्रतिदिन मेथी किस मात्रा में खाना चाहिए ?

रोजाना मेथी को 1 से 2चम्मच से अधिक नहीं खाना चाहिए या फिर 1 चम्मच ही मेथी दाना लें। इसका देवन अधिकतर ब्लड शुगर लेवल को कम करने में किया जाता है। अधिक सेवन करने से पेट में गैस, एलेर्जी और डायरिया जैसी परेशानी हो सकती है।

मेथी में कौन-कौन से विटामिन पाए जाते हैं ?

मेथी में कैल्सियम, पोटेसियम, ज़िंक, सोडियम, फोलिक एसिड, फॉस्फोरस, मिनरल्स, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी आदि पाए जाते हैं।

मेथी दाने गरम होता है या ठंडा ?

मेथी की तासीर गर्म होती है, इसका अधिकतर इस्तेमाल सर्दियों में किया जाता है। लेकिन सीमित मात्रा में गर्मियों में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

मेथी के क्या क्या गुण होते हैं ?

मेथी के बीजों में पर्याप्त मात्रा में ग्लाइकोलिपिड्स, लिनोलेनिक एसिड, फाइबर, फॉस्फोलिपिड्स, विटामिन ए, बी1, बी2, सी, नियासिन आदि पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे शरीर को ज़रूरी तत्वों की कमी पूरी हो जाती है।

Leave a Comment

Join Telegram