MakeMyTrip Scholarship: 1 से ग्रेजुएशन तक के छात्रों को 50,000 रुपये की स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

कोरोना के कारण अपने पेरेंट्स खो चुके बच्चो की पढ़ाई को पूरा करवाने के लिए मेक माय ट्रिप (MakeMyTrip) ने बड़ी पहल की है। इसके तहत मेक माय ट्रिप द्वारा स्कालरशिप प्रोग्राम शुरू किया गया है जिसके तहत कोरोना के कारण अपने पेरेंट्स खो चुके स्टूडेंट की पढ़ाई के लिए कंपनी द्वारा आर्थिक सहायता दी जाएगी जिससे की स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे। मेक माय ट्रिप स्कालरशिप (MakeMyTrip Scholarship) के तहत स्कूल से लेकर पोस्ट-ग्रेजुएशन तक के छात्र एलिजिबल है जिसके तहत उन्हें 24000 रुपए से लेकर 50000 रुपए तक की स्कालरशिप प्रदान की जाएगी। इसके लिए सभी पात्र छात्र आवेदन कर सकते है। साथ ही इन छात्रों की पढ़ाई के लिए कंपनी द्वारा अतिरिक्त सहायता भी दी जाएगी। इस स्कालरशिप से लिए आवेदन शुरू हो चुके है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

पढ़ते रहो, बढ़ते रहो

कोरोना के कारण बहुत सारे युवाओ ने अपने माता-पिता को खोया है ऐसे में ना सिर्फ उनकी पढ़ाई बाधित हुयी है बल्कि उन्हें पढ़ाई पूरी करने के लिए आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। ऐसे में छात्रों की सहायता के लिए और उनकी पढ़ाई को जारी रखने के लिए मेक माय ट्रिप द्वारा पढ़ते रहो, बढ़ते रहो (Padhte Raho, Badhte Raho) स्कालरशिप प्रोग्राम शुरू किया गया है। इसके तहत कोरोना के कारण अपने माता-पिता खो चुके छात्रों की पढ़ाई का खर्चा मेक माय ट्रिप कंपनी द्वारा वहन किया जायेगा।

इसके लिए स्कूल से लेकर पोस्ट-ग्रेजुएशन तक के छात्र अप्लाई कर सकते है जिन्हे की आवशयक्तानुसार 24000 रुपए से लेकर 50000 रुपए तक की स्कालरशिप प्रदान की जाएगी। पढ़ते रहो, बढ़ते रहो स्कालरशिप (MakeMyTrip Scholarship) के तहत कंपनी द्वारा मिनिमम एक वर्ष और अधिकतम 4 वर्षो तक फाइनेंसियल अस्सिटेंस दी जाएगी। चूँकि कोरोना के दौरान सबसे अधिक पर्यटन और सेवा क्षेत्र से जुड़े लोग प्रभावित हुए है ऐसे में इस क्षेत्र से आने वाले लोगो के बच्चो को प्राथमिकता दी जाएगी।

इन शर्तो को करना होगा पूरा

आपको बता दे की पढ़ते रहो, बढ़ते रहो स्कालरशिप (MakeMyTrip Scholarship) के तहत सिर्फ उन्ही छात्रों को शामिल किया जायेगा जो कोरोना के कारण अपने माता-पिता खो चुके है साथ ही वे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से भी होने चाहिए। छात्रों के परिवार की सालाना आय 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस स्कालरशिप से लिए शैक्षिक वर्ष 2021-22 और वर्ष 2022-23 में पढ़ने वाले छात्र आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की लास्ट डेट 20 फरवरी रखी गयी है।

जरुरी दस्तावेज

पढ़ते रहो, बढ़ते रहो स्कालरशिप (MakeMyTrip Scholarship) योजना के तहत मेक माय ट्रिप द्वारा कक्षा 1 से 8वीं तक पढ़ने वाले छात्रों को 24,000 रुपए जबकि 9वीं से 12वीं तक पढ़ने वाले छात्रों को 30,000 रुपए तक की स्कालरशिप योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। वही बात करे ग्रेजुएशन और पोस्ट-ग्रेजुएशन वाले छात्रों की तो वे इस योजना के तहत 50,000 रुपए तक की स्कालरशिप प्राप्त कर सकते है।

मेक माय ट्रिप स्कालरशिप में आवेदन करने के लिए छात्रों को पहचान-पत्र आधार कार्ड, स्कूल-कॉलेज में एडमिशन लेने का प्रूफ, माता-पिता की कोविड से डेथ का सर्टिफिकेट, बैंक अकाउंट की पासबुक और अन्य शैक्षिक दस्तावेजों की जरूरत होगी।

MakeMyTrip Scholarship, ऐसे करे आवेदन

पढ़ते रहो, बढ़ते रहो स्कालरशिप (MakeMyTrip Scholarship) योजना में आवेदन करने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट https://www.buddy4study.com/ पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर MakeMyTrip Foundation ‘Padhte Raho, Badhte Raho’ Scholarship में Apply Now के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद सभी जानकारियाँ भरकर और दस्तावेज अपलोड करके आप इस स्कालरशिप के लिए आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment