Maharashtra Board Practical Date 2022: महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं-12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख घोषित! यहाँ देखें

Maharashtra Board Practical Date 2022: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षाओ की तारीख जारी कर दी है। इसके साथ साथ बोर्ड ने थ्योरी परीक्षा की डेट भी निर्धारित कर ली आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी, जिसमे राज्य के 35 लाख छात्र भाग लेंगे। आईये आपको इसके विषय में जानकारी देते हैं। जानकारी हासिल करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

महाराष्ट्र बोर्ड ने जारी किया टाइम टेबल

महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र बोर्ड ने बोर्ड की थ्योरी परीक्षा और प्रयोगात्मक परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं के 35 लाख छात्र इस बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। बोर्ड ने सूचना दी की कि कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए सभी जरूरी गाइडलाइन फॉलो किए जाएंगे। बोर्ड छात्र और शिक्षकों को भी सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। छात्रों की जानकारी के लिए बता दें कि बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से ही आयोजित की जाएँगी।

क्या रहेगा टाइम टेबल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि10वीं के थ्योरी एग्जाम्स 15 मार्च से शुरू होकर 04 अप्रैल 2022 तक होंगे। वहीं 12वीं का थ्योरी एग्जाम्स 04 मार्च से शुरू होकर 30 अप्रैल 2022 तक संचालित किए जाएंगे। वहीं अगर प्रयोगात्मक परीक्षा की बात की जाए 10वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा (SSC) 25 फरवरी 2022 से शुरू होकर 14 मार्च 2022 तक संचालित की जाएगी। वहीं, महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं (HSC) 14 फरवरी 2022 से शुरू होकर 03 मार्च 2022 तक चलेंगी।

अभिभावकों की मांग पर लिया गया यह फैसला

दोस्तों कोरोना के चलते देश के सभी छात्रों की पढ़ाई में काफी लापरवाही की गयी है। छात्रों की ऑनलाइन चलने वाली कक्षा में छात्र सही तरीके से शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते हैं। इसके चलते बच्चों की पढ़ाई और बोर्ड एग्जाम को लेकर अभिभावकों के मन में काफी चिंता है। जिसके लिए अभिभावकों ने सरकार से मांग भी की। मिली रिपोर्ट्स के अनुसार राज्य सरकार ने यह फैसला अभिभावक एसोसिएशन की मांग और छात्रों की पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए लिया है। इस बार अभिभावक और छात्र पढ़ाई को लेकर किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं लेना चाहते हैं। इसके चलते राज्य सरकार ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के स्कूल खुलवाने का निर्णय लिया है। इसके अंतर्गत सभी वैक्सीन लगे छात्र विद्यालय में उपस्थित पाएंगे।

Leave a Comment