Maharashtra Board Exam Time Table 2022: महाराष्ट्र 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी, ऐसे करें टाइम टेबल डाउनलोड

Maharashtra Board Exam Time Table 2022: महाराष्ट्र के MSBSHSE अर्थात महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने राज्य में होने वाली बोर्ड 2022 की परीक्षा का टाईमटेबल जारी कर दिया है। इस टाईमटेबल को राज्य की स्कूली शिक्षा मंत्री प्रोफ़ेसर वर्षा एकनाथ गायकवाड़ के द्वारा जारी किया गया है। इस टाईमटेबल को कोई भी छात्र महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं। आईये आपको इसके बारे और जानकारी देते हैं। जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

महाराष्ट्र 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी

महाराष्ट्र की स्कूली शिक्षा मंत्री प्रोफ़ेसर वर्षा एकनाथ गायकवाड़ ने SSC और HSC की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। वर्षा गायकवाड़ ने कहा की छात्रों की बोर्ड परीक्षा को लेकर बच्चों और अभिभावकों के काफी सवाल सामने आ रहे हैं। तो इस पर उन्होंने कहा कि इस बार की बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से ही संपन्न होगी। उन्होंने पिछले सालों की तुलना में परीक्षा को इस बार दो सप्ताह आगे बढ़ा दिया। ताकि सभी शिक्षक और छात्र मिलकर अपना पाठ्यक्रम पूरा कर पाएं। साथ ही उन्होंने कहा कि हम पूरी कोशिश करेंगे कि 10वीं का रिजल्ट जुलाई के महीने और 12वीं का रिजल्ट जून के महीने तक घोषित कर देंगे।

कब होगी बोर्ड की परीक्षा

जैसा कि हमने आपको बताया कि महाराष्ट्र बोर्ड ने 2022 की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया दिया है। इस टाइम टेबल के तहत 10वीं और 12वीं कक्षा की पीरक्षा मार्च और अप्रैल माह में आयोजित की जाएगी। जारी किये टाइम टेबल के अनुसार महारष्ट्र बोर्ड के 10वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा 15 मार्च से शुरू हो जाएगी और 4 अप्रैल तक संपन्न होगी। जबकि 12वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा 4 मार्च से शुरु हो जाएगी और 30 मार्च तक संपन्न होगी। यदि बात की जाए मौखिक परीक्षा और प्रैक्टिकल की तो बता दें कि 10वीं की प्रैक्टिकल/मौखिक परीक्षा 25 फरवरी से 14 मार्च 2022 तक संपन्न होगी। वहीँ 12वीं की प्रैक्टिकल/मौखिक परीक्षा 14 फरवरी से 3 मार्च 2022 तक संपन्न हो जाएगी। इस प्रकार महाराष्ट्र के बोर्ड के छात्रों की परीक्षा फरवरी से अप्रैल तक संपन्न होगी।

ऐसे करें टाइम टेबल डाउनलोड

अब यदि बोर्ड के टाइम टेबल की घोषणा हो गयी है तो टाइम टेबल देखने की उत्सुकता न केवल सभी छात्रों को होगी बल्कि शिक्षकों को भी होगी। ताकि वो अपना पाठ्यक्रम को पूरा कर पाएं और बोर्ड की परीक्षा के लिए अच्छे से तैयारी कर पाएं। यदि आप महाराष्ट्र बोर्ड की परीक्षा का टाइम टेबल देखना चाहते हैं या डाउनलोड करना चाहते हैं, तो नीचे लिखी प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • इसके लिए आपको महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahahsscboard.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको LATEST NOTIFICATIONS के बॉक्स में कई ऑप्शन मिलेंगे।
  • अब यदि आप 10वीं का टाइम टेबल देखना चाहते हैं तो आपको SSC March-April 2022 Exam Time Table के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने 10वीं की परीक्षा का टाइम टेबल आ जायेगा।
  • अब यदि आप 12वीं का टाइम टेबल देखना चाहते हैं तो आपको HSC March-April 2022 Exam Time Table के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • और इसको खोलते ही आपको 12वीं की परीक्षा का टाइम टेबल प्राप्त हो जायेगा।

Leave a Comment