MP GK – मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान (Madhya Pradesh General Knowledge)

MP GK – मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान:- तो दोस्तो आज हम बात करने वाले हैं भारत देश के एक राज्य की जिसका नाम मध्य प्रदेश है। मध्यप्रदेश राज्य भारत देश के बीचों बीच स्थित है। मध्यप्रदेश राज्य एक ऐतिहासिक राज्य माना जाता है। मध्यप्रदेश एक बहुत ही खूबसरत राज्य है। क्योंकि मध्यप्रदेश राज्य भारत के बीच में है इसलिए इस राज्य यानि के मध्यप्रदेश को भारत देश का दिल भी कहा जाता है।और तो और इसको कई लोग मध्यप्रदेश नहीं बल्कि हृदय प्रदेश के नाम से भी पुकारते हैं। मध्यप्रदेश राज्य की स्थापना 1 नवम्बर 1956 में हुई थी। मध्यप्रदेश भी क्षेत्राफल में काफी बड़ा राज्य माना जाता है। मध्यप्रदेश राज्य की राजधानी भोपाल है। मध्यप्रदेश राज्य की जनसँख्या करीब 7.33 करोड़ है। मध्यप्रदेश राज्य का नाम करण पंडित जवाहर लाल नेहरू जी के द्वारा रखा गया था।

इस पर भी गौर करे :- मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना

MP GK – मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान (Madhya Pradesh General Knowledge)
Madhya Pradesh General Knowledge

MP GK – मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान

तो दोस्तों आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मध्य प्रदेश का कुछ सामान्य ज्ञान यानि के MP GK (Madhyapradesh General Knowledge) के बारे में बताने वाला हूँ। क्योंकि मध्यप्रदेश के बारे में बहुत सी जगह पर पुछा जाता है। तो अगर आप भी MP GK के बारे में जानना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

1. मध्य प्रदेश का क्षेत्रफल

अगर बात की जाए क्षेत्रफल की तो मध्यप्रदेश राज्य का क्षेत्रफल करीब 3,08,252 वर्ग किलोमीटर तक है। यह क्षेत्रफल पूरे भारत के क्षेत्रफल के 9.38% तक है। मध्यप्रदेश भारत के बीचों बीच में स्थित है इसको हिन्दुस्तान का दिल भी बताया जाता है। मध्यप्रदेश में ऐसी बहुत सी ऐतिहासिक जगहें है जो की भारत के ऐतिहासिक स्थलों को बरक़रार रखती है। मध्यप्रदेश में एक शिव जी भगवान का एक ऐसा मंदिर स्थित है जिसमे करीब 800 से भी अधिक मूर्तियां है। भारत में सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है परन्तु राजस्थान के बाद मध्यप्रदेश ही भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। मध्यप्रदेश राज्य की लम्बाई करीब 605 किलोमीटर तक है। और इसकी चौड़ाई करीब 870 मीटर तक है। मध्यप्रदेश राज्य की सीमाएं पांच राज्यों से मिलती हैं। मध्यप्रदेश में कुछ राज्यों को अलग कर के छत्तीसगढ़ राज्य की स्थापना हुई थी।

madhyapradesh area(मध्यप्रदेश क्षेत्रफल)
मध्य प्रदेश क्षेत्रफल

2.मध्य प्रदेश का इतिहास

बताया यह जाता है की मध्यप्रेदश राज्य स्वंतंत्र से पहले पहले बहुत ही अलग था अब के मुक़ाबले। मध्यप्रदेश राज्य में बहुत सी ऐतिहासिक चीजे मौजूद है जैसे की – भीमबेटका,आदमगढ़,रायसेन,पचमढ़ी आदि जैसी बहुत सी ऐतिहासिक चीजे। पहले मध्यप्रदेश राज्य 3-4 हिस्सों में बता हुआ था। 1950 में छत्तीसगढ़ और मकराई जैसे राज्यों को जोड़कर मध्यप्रदेश राज्य का गठन किया गया है। पहले मध्यप्रदेश राज्य की राजधानी नागपुर थी। उसके बाद 1 नवंबर 1956 में भोपाल को भी इसमें जोड़ दिया गया और भोपाल को इसकी राजधानी बना दिया गया।

MP GK – मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान (Madhya Pradesh General Knowledge)
मध्यप्रदेश राज्य का इतिहास

3. मध्य प्रदेश राज्य के जिले

मध्यप्रदेश में वर्तमान समय में करीब 55 जिले हैं। परन्तु पहले इसमें और जिले थे परन्तु फिर इसमें में 16 जिलें निकालकर एक राज्य का गठन कर दिया गया जिसका नाम छत्तीसगढ़ है। उन ५२ जिलों का नाम कुछ इस प्रकार है।

Madhyapradesh District (मध्यप्रदेश जिले)
मध्य प्रदेश जिले
1अनूपपुर (Anuppur)30मैहर (Maihar)
2आगर मालवा (Agar)31चाचौड़ा (Chachaura)
3अलीराजपुर (Alirajpur)32नागदा (Nagda)
4अशोकनगर (Ashoknagar)33बालाघाट (Balaghat)
5इंदौर (Indore)34बुरहानपुर (Burhanpur)
6उज्जैन (Ujjain)35भिंड (Bhind)
7उमरिया (Umaria)36भोपाल (Bhopal)
8कटनी (Katni)37मंडला (Mandla)
9खरगौन (Khargone)38मंदसौर (Mandsaur)
10खंडवा (Khandwa)39मुरैना (Morena)
11गुना (Guna)40डिंडौरी (Dindori)
12ग्वालियर (Gwalior)41रतलाम (Ratlam)
13छत्तरपुर (Chattarpur)42रीवा (Rewa)
14छिंदवाड़ा (Chhindwara)43राजगढ़ (Rajgarh)
15जबलपुर (Jabalpur)44रायसेन (Raisen)
16झाबुआ( Jhabua)45विदिशा (Vidisha)
17सागर (Sagar)46टीकमगढ़ (Tikamgarh)
18सिवनी (Seoni)47सतना (Satna)
19सीधी (Sidhi)48दतिया (Datia)
20सीहोर (Sehore)49दमोह (Damoh)
21शहडोल (Shahdol)50देवास (Dewas)
22शिवपुरी (Shivpur)51धार (Dhar)
23श्योपुर (Sheopur)52नरसिंहपुर (Narsinghpur)
24शाजापुर (Shajapur)53नीमच (Neemuch)
25सिंगरौली (Singraul)54पन्ना (Panna)
26हरदा (Harda)55बड़वानी (Barwani)
27होशंगाबाद (Hoshangabad)
28बैतूल (Betul)
29निवाड़ी (Niwari)
MP GK

4. मध्य प्रदेश राज्य का चिन्ह

जैसा की आप सभी को पता होगा की हर किसी राज्य अपना अपना राज्य चिन्ह होता ऐसा ही राज्य चिन्ह मध्यप्रदेश का भी है इसके राज्य चिन्ह में आपको एक तरफ आपको धान दिखाई पड़ेगी और दूसरी तरफ गेहू भी दिखाई देंगे। और इस चिन्ह के बीचो बीच आपको अशोक स्तंभ का चिन्ह भी दिखाई देगा। और बरगद का पेड़ भी दिखाई पढ़ेगा।

MP GK – मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान
State Symbol of Madhyapradesh

5. मध्यप्रदेश राज्य का राजकीय पक्षी

मध्यप्रदेश राज्य की राजकीय पक्षी का नाम बुलबुल है जिसको कई लोग दूधराज के नाम से भी बुलाते हैं। इस पक्षी के अंदर लड़ने की आदत है। और इनके इसी शौक की वजह से ही कई लोग इनको इसी वजह से पालते भी है। इस दुनिया में बुलबुल चिड़ियाँ की कुल 9700 जातियां पाई जाती है। जो लोग इस चिड़िया को पालते हैं वह इसको पिंजरे में नहीं बल्कि वह इस चिड़िया को एक टी शेप के डंडे पर बैठाते है।

MP GK – मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान (Madhya Pradesh General Knowledge)
मध्यप्रदेश का राजकीय पक्षी

6. मध्यप्रदेश राज्य का राजकीय पशु

मध्यप्रदेश के राजकीय पक्षी का नाम है बारासिंघा है। इस को भी लोग अलग अलग नाम से पुकारते हैं जैसे की -Swamp deer । इसका एक नाम Rucervus Duvaucelli भी कहा जाता है। इसको हिरन की एक जाती बताई जाती है। इस जानवर की होइ एक प्रजाति कान्हा नेशनल पार्क में पायी गयी है। इनकी हिरन की प्रजाति पूरी दुनिया में ख़तम होने के कगार पे है। इस जानवर का वजन करीब 185 तक होता है। इनका जीवन काल करीब 20-30 का होता है। यह जानवर अधिकतर समूह में ही घास चरना पसंद करते हैं।

MP GK – मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान (Madhya Pradesh General Knowledge)
मध्यप्रदेश का राजकीय पशु – बारासिंघा

7.मध्य प्रदेश राज्य का राजकीय पुष्प

मध्य प्रदेश राज्य के राजकीय फूल का नाम है लिली। यह फूल दिखने में बहुत ही खूबसूरत होता है। इस फूल में 6 पंखुड़ी होती है। इस पुष्प की पंखुड़ी के अंदर मीठा रस भरा होता है। सर्दियों के समय में लिली फ़ोल फूलकर मोटा हो जाता है। इस पुष्प की मुख्य खासियत यह है की इस फूल को पवित्रता एवं भक्ति का प्रतीक भी माना जाता है। यह फूल आपको बहुत से रंगों में दिखाई पढ़ सकता है जैसे की – लाल,सफ़ेद,पीला,गुलाबी,नारंगी आदि। इस फूल को जापान में सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

मध्यप्रदेश का राजकीय पुष्प - लिली
मध्यप्रदेश का राजकीय पुष्प – लिली

8. मध्य प्रदेश का राजकीय पेड़

मध्य प्रदेश राज्य का राजकीय पेड़ बरगद का पेड़ है। बरगद का पेड़ आकार में बहुत ही बड़ा होता है। हिन्दू धर्म में एक पूजा होती है जिसका नाम बट सावित्री की पूजा इस दिन औरते बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं। इस पेड़ के पत्ते भी बड़े ही होते हैं। इस पेड़ को इंग्लिश में Banyan tree भी कहते हैं। यह पेड़ बहुत ही लाभदायक पेड़ माना जाता है। बताया यह जाता है की बरगद के पेड़ से हमको बहुत सी औषधि प्राप्त होती है जिससे की कई गंभीर बीमारियों का इलाज किया जाता है। इस पेड़ की हर चीज गुण दायक है जैसे की इस पेड़ की छाल,इस पेड़ का दूध,इस पेड़ का बीज, आदि।

MP GK – मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान (Madhya Pradesh General Knowledge)
मध्यप्रदेश राज्य का राजकीय पेड़ – बरगद का पेड़

9. मध्य प्रदेश का राजकीय खेल

मध्य प्रदेश राज्य का राजकीय खेल मलखम्ब है। इस खेल को भारत का पारम्परिक खेल माना जाता है। मखलंब शब्द दो शब्दों को जोड़कर बनाया गया है मल्ल और खम्ब मल्ल का मतलब होता है पहलवान और लम्ब का मतलब होता है पोल। इस खेल को मध्यप्रदेश को राजकीय खेल 2013 में बनाया गया है। इस खेल को भारत में बहुत पहले से खेला जा रहा है।

MP GK – मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान (Madhya Pradesh General Knowledge)
मध्यप्रदेश राज्य का राजकीय खेल- मलखम्ब

10.मध्य प्रदेश का राजकीय नृत्य (Dance)

मध्य प्रदेश के राज्य नृत्य का नाम राई है। इस नृत्य को बुंदेलखंड का नृत्य बताया जाता है। इस नृत्य को लोग बहुत ही पसंद किया जाता है। जैसे की गुजरात में गरबा पसंद किया जाता है ऐसे ही मध्यप्रदेश में राई को पसंद किया जाता है। इस नृत्य के साथ फ़ांगे भी गाई जाती हैं। इस नृत्य को को करने वाली औरतो को बेड़निया कहा जाता है। अगर जिस जगह पर नृत्य हो रहा हो और वह पर बेड़निया मौजूद नहीं होती तो उनकी जगह पुरुष नाचते हैं।

MP GK – मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान (Madhya Pradesh General Knowledge)
मध्यप्रदेश राज्य का राजकीय नृत्य – राई

11. मध्यप्रदेश की नदियाँ

मध्य प्रदेश राज्य में बहुत सी नदियाँ बहती हैं। मध्यप्रदेश राज्य में करीब 21 नदियाँ बहती है। परनतु मध्यप्रदेश में सबसे बड़ी नदी का नाम है नर्मदा नदी। मध्यप्रदेश राज्य में बहने वाली 21 नदियों के नाम की सूची

MP GK – मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान (Madhya Pradesh General Knowledge)
मध्यप्रदेश राज्य में बहने वाली नदियाँ
1. Banjar 2. Betwa
3.Bichia4.Chambal
5.Denwa6.Chillar
7.Gohad8.Jammer
9.Kalisot10.Khan
11.Kshipra12.Kolar
13.Kunda14.Malei
15.Narmada16.Parvati
17.Shivna18.Tapi
19.Tons20.Wariganga
21.Gour
मध्यप्रदेश की नदियाँ

MP GK मध्यप्रदेश से सम्बंधित कुछ प्रश्न :-

मध्यप्रदेश को क्या कहा जाता है ?

मध्यप्रदेश राज्य को भारत का दिल कहा जाता है क्योंकि यह भारत के बीच में स्थित है।

मध्यप्रदेश की राजधानी क्या है ?

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल है।

मध्यप्रदेश की जनसँख्या कितनी है ?

मध्यप्रदेश राज्य की जनसँख्या करीब 7.33 करोड़ है।

मध्यप्रदेश में कितने जिले हैं ?

मध्यप्रदेश में करीब 55 जिले हैं।

मध्यप्रदेश का राजकीय पक्षी कौनसा है ?

मध्यप्रदेश का राजकीय पक्षी का नाम बुलबुल है।

Leave a Comment