MAC address kya hota hai | MAC full form

वर्तमान युग कंप्यूटर का युग है। वर्तमान समय में प्रतिदिन के कार्यो हेतु कंप्यूटर (Computer) का बहुतायत से प्रयोग किया जा रहा है ऐसे में हमे कंप्यूटर से सम्बंधित विभिन तकनीकी शब्दो से परिचित होना आवश्यक है। कंप्यूटर की शब्दावली में प्रायः MAC address का प्रयोग किया जाता है ऐसे में अकसर उपयोगकर्ता इस शब्द से परिचित नहीं होते। MAC address किसी भी कंप्यूटर की विशिष्ठ पहचान होती है जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता विभिन प्रकार की प्रक्रियाओं को आसानी से सम्पादित कर पाता है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस सम्बन्ध में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की MAC Address क्या होता है ? (MAC address kya hota hai), MAC Address की फुल-फॉर्म (MAC full form) एवं MAC address का क्या उपयोग है ? साथ ही इस आर्टिकल माध्यम से आप MAC address से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

MAC address kya hota hai
MAC address क्या है ?

Article Contents

MAC address kya hota hai

MAC address किसी भी डिवाइस को आवंटित किया जाने वाला वह विशिष्ठ अड्रेस है जिसके माध्यम से सम्बंधित डिवाइस की पहचान की जाती है। MAC address जिसे की आमतौर पर Physical address और Hardware address भी कहा जाता है किसी डिवाइस को नेटवर्क से जोड़ने के लिए आवश्यक पता होता है। MAC address को इलेक्टॉनिक डिवाइस बनाने वाली कंपनी द्वारा कंप्यूटर के (Network interface card) या NIC. पर निर्माण के समय ही आवंटित कर दिया जाता है, इस प्रकार MAC address सभी डिवाइस के लिए अद्वितीय या यूनिक अड्रेस होता है। MAC address आमतौर पर IEEE 802 नेटवर्क या sub-नेटवर्क पर उपयोग में लाया जाता है।

यहाँ भी देखें -->> क्विज खेलकर इनाम कमाएं

सरल शब्दो में कहा जाए तो किसी भी कंप्यूटर का MAC address वह अड्रेस होता है जिसके माध्यम से नेटवर्क पर कंप्यूटर की पहचान हो पाती है एवं सभी क्रियाएँ सफलतापूर्वक सम्पादित की जाती है। MAC address के माध्यम से ही किसी नेटवर्क के विभिन डिवाइसों में किसी विशिष्ट कंप्यूटर को पहचान हो पाती है। MAC address स्थायी पता होता है जिसका अर्थ यह है की यह कभी बदलता नहीं है।

इसपर भी गौर करें :- Computer की Short-Cut Key

MAC Address की फुल-फॉर्म (MAC full form)

MAC Address की फुल-फॉर्म (MAC full form), Media Access Control (मल्टीमीडिया एक्सेस कंट्रोल) या “मीडिया एक्सेस कंट्रोल एड्रेस” होती है जिसे की हिंदी में “मीडिया अभिगम नियंत्रण” कहा जाता है। MAC Address के माध्यम से ही नेटवर्क लेयर में किसी डिवाइस की पहचान स्थापित हो पाती है एवं विभिन कार्यो को कुशलतापूर्वक सम्पादित किया जा सकता है। इस प्रकार से आप समझ गए है की MAC Address की फुल-फॉर्म Media Access Control (मल्टीमीडिया एक्सेस कंट्रोल) होती है।

मेक एड्रेस की संरचना (MAC Address Format)

मनुफैक्चर कंपनीज के द्वारा सभी डिवाइसेस को अलग-अलग MAC Address allot किया जाता है जिसके कारण सभी डिवाइस का MAC Address यूनिक एवं विशिष्ठ होता है। मेक एड्रेस (MAC Address), 6 बाइट के फॉर्मेट पर अलॉट किया जाता है जो की 48 बिट का होता है। मेक एड्रेस (MAC Address) में कुल 12 अंक होते है जो की 6-6 के समूह में विभाजित होते है। मेक एड्रेस (MAC Address) निम्न प्रकार विभाजित होता है :-

  • प्रथम 6 अंक-  ये मैन्युफैक्चरर कंपनी की पहचान प्रदर्शित करते है। इसे Organizational Unique Identification (OUI) कहा जाता है।  
  • अंतिम 6 अंक– MAC Address के अंतिम 6 अंको को IEEE की Registration Authority Committee द्वारा आवंटित किया जाता है।

MAC Address के विभिन्न प्रकार (Types of MAC Address)

MAC Address को प्रकार्यो एवं अन्य मानकों के आधार पर मुख्यत 3 भागो में विभाजित किया जाता है :-

  • Unicast
  • Broadcast
  • Multicast

MAC Address किस प्रकार कार्य करता है ?

MAC Address किसी भी नेटवर्क में डिवाइस की मुख्य पहचान होती है। जहाँ किसी डिवाइस के आईपी अड्रेस में बदलाव होता रहता है वही किसी भी डिवाइस का MAC Address यूनिक एवं परमानेंट होता है। MAC Address, डाटा लिंक लेयर (Data link layer) पर कार्य करता है। किसी भी नेटवर्क में राऊटर द्वारा डिवाइस के MAC Address के आधार पर ही सम्बंधित डिवाइस में कनेक्शन स्थापित किया जाता है।

लैपटॉप में MAC ADDRESS ऐसे करें चेक

अपने कंप्यूटर में MAC ADDRESS की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा। ध्यान दें यहाँ बताए गए स्टेप्स विंडों ऑपरेटिंग सिस्टम हेतु ही प्रयोग किए जा सकते है :-

  • सर्वप्रथम अपने कंप्यूटर में run program को ओपन करें। इसके लिए आप window+R शॉर्टकट का प्रयोग कर सकते है।
  • इसके पश्चात आपको सर्च के विकल्प में CMD टाइप करके एंटर कर देना है।
  • अब आपके सामने Windows Command Prompt ओपन हो जायेगा। यहाँ आपको कर्सर वाले स्थान पर “ipconfig/all” को टाइप करना होगा। इसके बाद Enter बटन को प्रेस करें। (टिप्पणी-ipconfig/all कोड को यहाँ से ही पेस्ट करें)
  • अब आपके सामने Physical address ओपन होगा जो की आपके डिवाइस का MAC ADDRESS भी है।

MAC Address से अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

MAC address kya hota hai

MAC Address किसी भी डिवाइस का वह विसिष्ट अड्रेस होता है जिसके माध्यम से डाटा लिंक लेयर में डिवाइस की पहचान की जाती है। MAC Address प्रत्येक डिवाइस के लिए अद्वितीय एवं भिन्न-भिन्न होता है।

MAC Address की फुल-फॉर्म क्या होती है ?

MAC Address की फुल-फॉर्म (MAC full form), Media Access Control (मल्टीमीडिया एक्सेस कंट्रोल) या “मीडिया एक्सेस कंट्रोल एड्रेस” होती है जिसे की हिंदी में “मीडिया अभिगम नियंत्रण” कहा जाता है।

मेक एड्रेस (MAC Address) कितने अंको का होता है ?

मेक एड्रेस (MAC Address) 12 अंको का होता है जिनमे प्रथम 6 अंक मैन्युफैक्चरिंग कंपनी की पहचान एवं अंतिम 6 अंक  IEEE की Registration Authority Committee द्वारा आवंटित नंबर होते है। यह नंबर 6-6 के समूह में विभाजित होता है।

मेक एड्रेस (MAC Address) किस प्रकार कार्य करता है ?

मेक एड्रेस (MAC Address) डाटा लिंक लेयर (Data link layer) पर कार्य करता है जिसके माध्यम से डिवाइस की पहचान हो पाती है।

मेक एड्रेस (MAC Address) का क्या उपयोग है ?

मेक एड्रेस (MAC Address) के माध्यम से एक ही नेटवर्क में डिवाइस की पहचान होती है एवं हैकिंग जैसे साइबर अपराधों से सुरक्षा मिलती है।

Leave a Comment

Join Telegram