L&T Build India Scholarship 2022: सभी छात्रों को मिलेगा 13,400 रुपये हर महीने, 31 मार्च है आखिरी तारीख

कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट में करियर बनाने का सपना देखने वाले कैंडिडेट के लिए खुशखबरी है। लार्सन एंड टुब्रो कंस्ट्रक्शन द्वारा कस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी से एम-टेक करने के इच्छुक छात्रों के लिए L&T Build India Scholarship 2022 की शुरुआत की गयी है। इस स्कालरशिप प्रोग्राम के अंतर्गत कंपनी द्वारा चयनित छात्रों को देश के विभिन आईआईटी में कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी में अध्ययन करने के लिए कंपनी द्वारा स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी साथ ही हर माह 13,400 रुपये का स्टाइपेंड भी प्रदान किया जायेगा। जो भी छात्र इस स्कालरशिप के लिए आवेदन करना चाहते है वे L&T कंस्ट्रक्शन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की लास्ट डेट 31 मार्च 2022 रखी गयी है ऐसे में छात्रों को लास्ट ऑवर के रश से बचने के लिए जल्द से जल्द आवेदन कर देना चाहिए। छात्र आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से स्कालरशिप सम्बंधित विस्तृत नोटिफिकेशन चेक कर सकते है।

हर माह मिलेगा 13,400 रुपये का स्टाइपेंड

L&T Build India Scholarship 2022 के तहत L&T कंस्ट्रक्शन द्वारा छात्रों को आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मद्रास, एनआईटी सुरथकल और एनआईटी त्रिची में कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट में 2 वर्ष के Mtech कोर्स के लिए स्कालरशिप प्रदान की जाएगी। जो भी छात्र सम्बंधित क्षेत्र में रूचि रखते है उनके लिए यह सुनहरा मौका है। इसके तहत सभी प्रकार के पढ़ाई सम्बंधित खर्चो को कंपनी द्वारा वहन किया जायेगा साथ ही पढ़ाई सम्बंधित अन्य खर्चों के लिए चयनित छात्रों को हर माह 13,400 रुपये का स्टाइपेंड भी प्रदान किया जायेगा जो की कोर्स की अवधि के दौरान प्रत्येक माह छात्र को प्रदान किया जायेगा। साथ ही छात्रों को सफलतापूर्वक कोर्स पूरा करने पर कंपनी द्वारा प्लेसमेंट की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

अनिवार्य शैक्षिक योग्यता

इस स्कालरशिप के तहत वे ही छात्र आवेदन कर सकते है जो की अपनी इंजीनियरिंग में B.E/ Btech में फाइनल ईयर के छात्र है। सिर्फ सिविल इंजीनियरिंग और कोर इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग वाले छात्र ही इस योजना में आवेदन कर सकते है। जो छात्र वर्ष 2021 में अपना ग्रेजुएशन पूरा चुके है वे आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे साथ ही मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र भी L&T Build India Scholarship 2022 के तहत आवेदन करने के पात्र नहीं है।

ये है चयन प्रक्रिया

स्कालरशिप योजना में चयन लिए छात्रों को रिटेन एग्जामिनेशन और इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरना होगा। हालांकि कंपनी द्वारा रिटेन एग्जाम का आयोजन अप्रैल से मई माह में किया जा सकता है जिसके लिए आधिकारिक डेट की घोषणा जल्द ही की जाएगी। वही रिटेन एग्जाम में सफल छात्रों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा जिसे की मई से जून माह के बीच आयोजित किया जायेगा। सभी चरणों में सफल छात्रों को कंपनी द्वारा स्कॉलरशिप का लाभ प्रदान किया जायेगा।

ऐसे करे आवेदन

  • सबसे पहले L&T कंस्ट्रक्शन की आधिकारिक वेबसाइट https://www.lntecc.com/ पर जायें।
  • होमपेज पर Apply Now For Build India Scholarship 2022 में आवेदन के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर दे।
  • अब लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करके यूजरनेम और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन कर दे।
  • लॉगिन के बाद आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। उसमे मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे।
  • सभी जरुरी दस्तावेज अपलोड करके और अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके आप इसे सबमिट कर सकते है।

इन बातों का रखे ध्यान

आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को रजिस्ट्रेशन के दौरान निम्न बातों का ध्यान रखना आवश्यक है :-

  • फॉर्म भरने के दौरान मांगी गयी सभी जानकारियों को अच्छे से फिल करें। आवेदन फॉर्म सबमिट करने से पूर्व सभी तथ्यों को चेक कर ले।
  • आवेदन फॉर्म में मार्क्स एंटर करने के दौरान CGPA की जगह एग्रीगेट मार्क्स में कन्वर्ट करके दर्ज करे।
  • फॉर्म सबमिशन के बाद एप्लीकेशन नंबर को भविष्य के लिए सुरक्षित कर ले। रिटेन एग्जाम और इंटरव्यू के दौरान एप्लीकेशन नंबर आवश्यक है।
  • फॉर्म भरने के दौरान सिर्फ एक्टिव ईमेल Id का ही उपयोग करें ताकि आप स्कालरशिप सम्बंधित अपडेट्स समय-समय पर प्राप्त कर सके।

Leave a Comment