LPG Yojana: जल्द जारी हो रही है नई एलपीजी योजना, ऐसे मिलेगा आपको लाभ

LPG Yojana : केंद्र सरकार द्वारा देश में बढ़ते एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों से उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने के लिए जल्द ही नई एलपीजी योजना की शुरुआत की जाएगी, जिसके माध्यम से एलपीजी सिलेंडर की खरीद के लिए उपभोक्ताओं को सरकार द्वारा सब्सिडी का लाभ प्राप्त हो सकेगा। देश में आय दिन एलपीजी के बढ़ते दामों के चलते बहुत से नागरिक मजबूरी में सिलेंडर भरने के लिए 1000 रूपये तक का भुगतान करने के लिए तैयार हो गए हैं, जिसके कारण आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड रहा है, ऐसे में सरकार द्वारा सभी उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए एलपीजी योजना की क्या नई निति व नियम जारी किए जाएँगे, इसकी विस्तृत जानकारी नागरिक हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

जानिये जल्द जारी हो रही है नई एलपीजी योजना

एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा कमजोर आय वर्ग ग्रामीण परिवारों को देने के लिए सरकार द्वारा पीएम उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी, जिसके माध्यम से सरकार ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को लपीजी कनेक्शन की सुविधा प्रदान करने के लिए मुफ्त गैस कनेक्शन के वित्तरण के साथ-साथ फ्री गैस सिलेंडर भरवाने का लाभ भी प्रदान करवा रही थी, परन्तु देश में लॉकडाउन व एलपीजी सिलेंडर की बढ़ती कीमतों के कारण बहुत से नागरिकों का इसका लाभ नहीं मिल सका, जिसे सुलझाने के लिए सरकार LPG योजना के तहत जल्द ही नई निति को शुरू करने जा रही है।

सरकार द्वारा अभी इस योजना की नई निति को शुरू करने के लिए कोई आधिकारिक सूचना जारी नही की गई है, लेकिन ऑनलाइन जारी रिपोर्ट्स के अनुसार यह बताया गया है की आम नागरिकों को फिर से गैस सिलिंडर पर सब्सिडी प्रदान करने के लिए सरकार योजना की नई प्रक्रिया की शुरुआत जल्द करेगी।

कीन्हे मिल सकेगा सब्सिडी का लाभ

एलपीजी योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा जल्द जारी किए जाने वाले नियमों के अनुसार सब्सिडी का लाभ नागरिकों को प्रदान करने के लिए अभी तक कोई आधिकारिक निर्णय नहीं लिया गया है, परन्तु जारी रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी योजना का लाभ मिल सकेगा, इसके अलावा सरकार कम आय वर्ग परिवारों को घरेलू गैस सिलेंडर की खरीद पर 1000 रूपये की सब्सिडी लाभार्थियों को प्रदान करगी। नए नियमों के अनुसार यह भी माना जा रहा है की ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय 10 लाख रूपये या इससे कम है उन्हें योजना के अंतर्गत सब्सिडी का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

नई एलपीजी योजना में ऐसे मिल सकेगा आपको लाभ

सरकार द्वारा नई एलपीजी योजना का लाभ देश में गैस सिलेंडरों की बढ़ती कीमतों से परेशान उन सभी उपभोक्ताओं को प्रदान किया जा सकेगा, जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी बेहतर नहीं है की वह गैस सिलेंडर के रिफिल के लिए 600 रूपये के बदले 1000 रूपये में सिलिंडर रिफिल करवा सकें, ऐसे सभी उपभोक्ताओं को सरकार द्वारा एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा कैम्पों के माध्यम से प्रदान करेगी। यह लाभ केवल उन्ही जरूरतमंद नागरिकों को प्राप्त हो सकेगी, जिनकी आर्थिक स्थिति योजना में निर्धारित की गई वार्षिक आय से भी कम होगी। LPG गैस सिलिंडर की खरीद योजना में वित्तीय वर्ष 2021 में 3559 करोड़ रूपये खर्च किए गए हैं, जिससे योजना के माध्यम से सब्सिडी का लाभ सभी जरूरतमंद उपभोक्ताओं को प्राप्त हो सके।

Leave a Comment