LPG Subsidy: अगर अभी तक नहीं मिली एलपीजी पर सब्सिडी? आज ही करें ये काम, तुरंत आएगा खाते में पैसा

LPG Subsidy: आजकल के समय में एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग सभी घरों में ईंधन के रूप में किया जाता है। यह सभी लोगों की एक बड़ी जरूरतों में से एक है। इसीलिए एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में भी आये दिन बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। सामान्य श्रेणी के लोगों को गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों से काफी फर्क पड़ता है। ऐसे वर्गों को सिलेंडर की कीमतों में राहत प्रदान करने के लिए सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर की खरीदी पर सब्सिडी प्रदान करती है। जिससे कि नागरिकों को आर्थिक रूप से मदद मिल जाती है। लेकिन कुछ समय से एलपीजी सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी पर सवाल उठाये जा रहे हैं। कुछ लोगों को सब्सिडी का पैसा नहीं मिल रहा है जिसके कई कारण भी हैं। यदि आप भी सब्सिडी के पात्र है और आपके कहते में सब्सिडी का पैसा नहीं आ रहा है तो आपके लिए ये खबर बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है। आईये आपको इसके विषय में जानकारी देते हैं।

एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी में हुई शिकायतें

एलपीजी सिलेंडर की बढ़ती कीमतों में जनता को राहत प्रदान करने के लिए इसपर सब्सिडी प्रदान की जाती है। जिससे लोगों को काफी राहत प्रदान हुई है। लेकिन काफी समय से इस सब्सिडी को लेकर शिकायतें सामने आ रही हैं। जी हाँ काफी लोगों का कहना है कि उनके खाते में सब्सिडी का पैसा नहीं आ रहा है। इसके कुछ कारण हो सकते हैं।

तुरंत करें ये काम, मिलेगा सब्सिडी का पैसा

दोस्तों यदि आपके खाते में सब्सिडी का पैसा नहीं आ रहा है तो इसका यह कारण भी हो कि आपका आधार आपके गैस कनेक्शन से लिंक नहीं है। यदि आप सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं तो अपने आधार कार्ड को तुरंत अपने कनेशन से लिंक करवाएं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप घर बैठे बैठे अपने खाते में सब्सिडी के पैसे को चेक कर सकते हैं।

सब्सिडी न मिलने के कारण

जैसे कि हमने आपको बताया कि सब्सिडी न मिलने के कई कारण हो सकते है। आईये आपको कारणों की जानकारी देते हैं।

  • यदि आपने अपना आधार कार्ड गैस कनेक्शन और बैंक खाते से लिंक नहीं किया है तब आपकी सब्सिडी रुक सकती है।
  • यदि सरकार ने आपको सब्सिडी के दायरे में नहीं रखा होगा तब भी आपको सब्सिडी प्रदान नहीं की जाएगी।
  • यदि आपकी वार्षिक आय 10 लाख से अधिक है तो आपको सब्सिडी के दायरे में नहीं रखा जायेगा।
  • पति या पत्नी दोनों की सालाना आय को मिलकर यदि 10 लाख से अधिक आय होती है तब भी सब्सिडी नहीं मिलती है।

Leave a Comment