गैस सब्सिडी नियम – सरकार ने नयी एलपीजी सब्सिडी पॉलिसी जारी, जानें अब किसे मिलेगी सब्सिडी – LPG Subsidy New Rules

सरकार द्वारा बढ़ती महंगाई को रोकने के लिए नयी एलपीजी सब्सिडी पॉलिसी जारी की गयी है जिसके तहत उपभोग्ताओं को LPG गैस में सब्सिडी देने के विचार किया जा रहा है। हाल ही में सरकार द्वारा पेट्रोल एवं डीजल के दामों में क्रमश 5 रुपए एवं 10 रुपए की कमी की गयी है जिसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे की सरकार द्वारा एलपीजी सब्सिडी प्रदान की जा सकती है। आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे की क्या है सरकार की नयी एलपीजी सब्सिडी पॉलिसी क्या है LPG Subsidy New Rules और साथ ही आपको बताएँगे की अब किसे मिलेगी सब्सिडी ?

वर्तमान में LPG गैस के दाम बढ़ने से आम आदमी के रसोई का बजट बिगड़ गया है जिससे की उन्हें बहुत समस्या हो रही है। सरकार द्वारा इसी महंगाई को रोकने के लिए LPG Subsidy New Rules लाये गए है ताकि आम आदमी को बढ़ती महंगाई से राहत मिल सके।

क्या है LPG Subsidy New Rules अब किसे मिलेगी सब्सिडी

सरकार द्वारा हालाँकि अभी इस योजना हेतु कोई भी कार्ययोजना प्रदान नहीं की गयी है परन्तु रिपोर्ट्स के मुताबित सरकार 10 लाख रुपए से कम वार्षिक आय वाले LPG ग्राहकों को सब्सिडी प्रदान कर सकती है। इस योजना के तहत देश के 10 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को राहत देने पर विचार किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त रिपोर्ट्स के मुताबित सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना के लाभार्थीयों को भी सरकार द्वारा LPG Subsidy प्रदान की जा सकती है। सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को महंगाई से निजात दिलाने के लिए LPG Subsidy देने के लिए मंथन किया जा रहा है।

दो तरह से LPG देने पर विचार कर रही सरकार

सरकार द्वारा LPG Subsidy के तहत दो तरीको से एलपीजी सिलेंडर बेचने पर विचार किया जा रहा है। सरकार द्वारा पहले तरीके के तहत बिना सब्सिडी वाला  एलपीजी सिलेंडर बेचने को जारी रखने का विचार किया जा रहा है। जबकि दूसरे तरीके के तहत सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर बेचने का विचार है। सरकार इस तरीके के देश के पात्र परिवारों को एलपीजी सब्सिडी का लाभ पहुंचाना चाहती है।

सरकार द्वारा कोरोना वायरस महामारी के समय से सब्सिडी देना बंद कर दिया गया था जब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में खपत कम होने से कच्चे तेल की कीमतों में बहुत भारी गिरावट दर्ज की गयी थी। हालांकि सरकार द्वारा उपभोग्ताओं को अप्रत्यक्ष रूप से सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

उज्जवला योजना लाभार्थियो को मिल सकती है एलपीजी सब्सिडी

उज्जवला योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा देश की गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों को एलपीजी सिलेंडर प्रदान किया जाता है। इस योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को की गयी थी।

सरकार द्वारा देश के निर्धन परिवारों को LPG Subsidy प्रदान करने की योजना वास्तव में उन्हें इस समय लाभ पहुंचाने वाली है। इससे उन्हें बढ़ती महंगाई से निजात मिलेगी।

Leave a Comment