LPG Gas Subsidy: LPG सब्सिडी नहीं मिल रही ? आज ही करें ये काम, तुरंत आएगा खाते में पैसा

LPG Gas Subsidy: दोस्तों आप सभी घरेलू गैस से भलीभांति परिचित होंगे। क्योंकि यह लगभग सभी घरों के रसोइयों में खाना बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। और सभी लोग इस बात से भी परिचित होंगे की 2017 से घरेलू गैस पर सब्सिडी प्रदान की जा रही थी। काफी समय से घरेलू गैस के मूल्यों में बहुत तेज़ी से बढ़ौतरी हो रही थी। तो नागरिको की इस समस्या को कम करने के लिए सरकार ने घरेलू गैसों पर सब्सिडी देने की शुरुआत की थी। जिससे लोगों को थोड़ा रहत मिली थी। लेकिन कुछ समय से इस सब्सिडी पर कुछ शिकायतें आ रही है। लोगों का कहना है की उन्हें सब्सिडी का पैसा नहीं मिल रहा है। यदि आप भी ऐसी ही कुछ समस्या का समाधान ढूंढ रहे हैं तो हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें। इस लेख में हम आपको इससे सम्बंधित सभी जानकारी देंगे।

कितनी मिलती है सब्सिडी

अगर बात इस समय की करी जाये तो आपको बता दें कि वर्तमान समय में सब्सिडी पहले के मुकाबले बहुत कम मिल रही है। जहाँ पहले के समय में ग्राहकों के खाते में सब्सिडी के पैसों की रकम 200 तक आती थी। वहीं वर्तमान समय में ग्राहकों के खाते में सब्सिडी के पैसों की रकम केवल 79.26 रुपये ही पहुँच रही है। और न ही घरेलू गैस सिलेंडरों की कीमत में कुछ कमी आ रही है। बल्कि गैस के मूल्य में प्रतिदिन बढ़ौतरी ही होती जा रही है।

गैस पर क्यों नहीं मिल रही सब्सिडी

यदि आपके खाते में गैस की सब्सिडी का पैसा नहीं आ रहा है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। यह सिर्फ आपके साथ नहीं हो रहा है। इस बारे में काफी लोगों की शिकायतें सामने आ रही है। सब्सिडी न मिलने के कई कारण हो सकते हैं। आईये आपको कुछ मुख्य कारण बताते हैं।

  • यदि आपका आधार कार्ड आपके गैस कनेक्शन से लिंक नहीं है, तो आपकी सब्सिडी आपके खाते में नहीं पहुंच पाती।
  • यदि आपकी सालाना आय 10 लाख या इससे अधिक हो तो भी आपको सब्सिडी नहीं मिलती है।
  • साथ ही साथ अगर आपके पति या पत्नी दोनों कमाते हैं और दोनों की वार्षिक आय 10 लाख या इससे अधिक है, तब भी आपको सब्सिडी का लाभ नहीं दिया जाता है।

जल्द ही करें ये काम जिससे आपके खाते में आएगी सब्सिडी

यदि आपकी घरेलू गैस पर मिलने वाली सब्सिडी आपके खाते में नहीं पहुँच रही है तो आप नीचे लिखे कार्यों को जल्दी करें। तभी आप गैस पर मिलने वाली सब्सिडी का लाभ ले पाएंगे।

  • इसके लिए आपको अपने गैस कनेक्शन को अपने आधार कार्ड के साथ लिंक करना होगा।
  • साथ ही आपको अपने बैंक खाते को भी गैस आईडी से लिंक करना होगा।
  • आप अपने फोनी के माध्यम से भी अपने खाते में सब्सिडी की स्थिति चेक कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको अपने नंबर को अपने गैस कनेक्शन से जोड़ना होगा।

संपर्क सूत्र

यदि आपको सब्सिडी से सम्बंधित कोई भी परेशानी है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आपको 18002333555 नंबर पर कॉल करनी होगी। यहाँ आप अपनी समस्या बता सकते हैं।

Leave a Comment