LPG सिलेंडर मिलेगा 300 रुपये सस्ता: आधार कार्ड को सब्सिडी वाले बैंक खाते से लिंक करे, जाने पूरी प्रक्रिया

LPG सिलेंडर मिलेगा 300 रुपये सस्ता: जैसा की आप सभी जानते ही है कि देश भर में एलपीजी गैस सिलिंडर की कीमतों में बढ़ोतरी होती ही जा रही है। जिससे लोगों को खर्चे में बहुत ही बुरा असर पड़ा है। इसके साथ ही घरेलु गैस सिलिंडर की कीमतों ने ग्राहकों को परेशानी में डाला हुआ है। ऐसे में आप सभी के लिए एक उपाय सरकार द्वारा आपको उपलब्ध करवाया गया है। यदि आप एलपीजी वाले सब्सिडी सिलिंडर लेते है तो आप 300 रुपये की बचत कर सकेंगे। चलिए आपको बताते है कैसे एलपीजी सिलिंडर मिलेगा आपको 300 रूपये सस्ता।

ग्राहकों को मिलेगा LPG सिलिंडर 300 रुपये सस्ता

जो भी नागरिक सब्सिडी वाले सिलिंडर खरीदते है तो वह 300 रूपये की बचत कर पाएंगे। सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला ग्राहकों के लिए बहुत ही लाभदायी साबित होगा। बता देते है कि पहले एलपीजी घरेलु गैस सिलिंडर की कीमत 594 रूपये प्रति सिलिंडर थी। सभी ग्राहक इसी रेट पर सिलिंडर खरीदते थे लेकीन कुछ समय बाद इन सिलिंडरों की कीमत बढ़कर 884 रुपये हो गयी। जिससे लोगों को बचत किये गए पैसे भी सिलिंडर खरीदने में लग गए है।

जिन नागरिकों के पास सब्सिडी की सुविधा मौजूद है वह इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे। ग्राहकों को इसके लिए अपने सब्सिडी वाले बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। जिसके बाद आपके खाते में सब्सिडी का पैसा पहुँच सकेगा और आप की बचत फिर से शुरू हो जाएगी।

सिलिंडर में मिलने वाली सब्सिडी में बढ़ोतरी

एलपीजी सिलिंडर की बढ़ती कीमतों ने नागरिकों को हैरान का दिया है। ऐसे में केंद सरकार ने यह फैसला लिया कि वह सब्सिडी में दी जाने वाली छूट में बढ़ोतरी करेंगे। देखा जाएं तो कुछ टाइम से सिलिंडर खरीदने पर बैंक में जाने वाली सब्सिडी 20-30 रूपये हो गयी थी जिससे नागरिकों के खर्चे बढ़ गए थे लेकिन अब सिलिंडर में मिलने वाली सब्सिडी फिर से बढ़कर 300 रूपये हो गयी है।

जो लोग उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलिंडर प्राप्त करते है उन्हें इस स्कीम के माध्यम से अधिक लाभ प्राप्त हो पायेगा। पहले उन सभी नागरिकों को 174.86 रूपये की सब्सिडी खाते में मिलती थी जो कि अब 312.48 रुपये बढ़ गयी है। इसके साथ ही घरेलु रसोई गैस खरीदने पर मिलने वाली सब्सिडी 153.86 रूपये से बढ़कर 291.48 रूपये हो गयी है। जो भी नागरिक 300 रुपये की सब्सिडी प्राप्त करना चाहते है वह जल्दी से अपने बैंक में जाकर अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करवा दें।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment