आपकी रसोई गैस सब्सिडी मिल रही है या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक

आजकल गैस सिलेंडर की सब्सिडी (LPG Cylinder Subsidy) न आने को लेकर उपभोक्ताओं को बहुत सी शिकायतें हैं। उनके बैंक खाते में कुछ समय से एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी नहीं आ रही है। साथ ही मिनिमल बैलेंस न होने की स्थिति में उनके खाते से पेनल्टी चार्जेज भी काटे जा रहे हैं। जैसा की हम जानते हैं की एलपीजी सिलेंडर की खरीद पर सरकार द्वारा कुछ वर्षों से सब्सिडी प्रदान की जाती रही है। जिसकी सूचना उपभोक्ताओं के पंजीकृत नंबर पर भी दे दी जाती थी। लेकिन कुछ समय से उपभोक्ताओं को ये शिकायत हो रही है की उनके खाते में सब्सिडी नहीं आ रही है। या कुछ लोगों को ये पता नहीं चल रहा की उनके खाते में हर महीने सब्सिडी आती है या नहीं ?

सब्सिडी न आने की समस्या इसलिए हो रही है

दरअसल ऐसा होने के पीछे ये वजहें हो सकती हैं। जैसे की सब्सिडी की रकम जिस खाते में भेजी जाती है वो बैंक खाता इनएक्टिव हो गया हो। बैंक खाते से लेन देन न होने से खाते इनएक्टिव हो जाते हैं। ऐसा होने की स्थिति में भी सब्सिडी की रकम आप के बैंक खाते तक नहीं पहुंच सकती। दूसरी वजह ये हो सकता है की यदि उपभोक्ता का सिलेंडर उनके आधार संख्या से लिंक्ड नहीं है तो उन्हें सब्सिडी नहीं मिलेगी। तीसरी ये की यदि उपभोक्ता की सालाना आय 10 लाख या इस से ज्यादा है तो उन्हें सब्सिडी नहीं मिलेगी। ये आय पति व पत्नी दोनों की आय को मिलाकर किया जाएगा।

कई बार उपभोक्ता को सब्सिडी अपडेट नहीं मिलता, इसके पीछे उनके पंजीकृत नंबर बदल जाना भी वजह हो सकता है। क्यूंकि उनके नंबर अपडेट न होने के चलते उनतक मैसेज नहीं पहुँचता। जिस से उन्हें पता नहीं चल पाता की उनके खाते में सब्सिडी आ रही है या नहीं।

ऐसे चेक करें एलपीजी गैस सब्सिडी

अगर आप भी जानना चाहते हैं की आप के बैंक खाते में एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी (LPG Cylinder Subsidy) आ रही है या नहीं तो आप यहाँ दिए गए तरीके से पता कर सकते हैं। आप दो तरह से इसका पता लगा सकते हैं। पहला है अपने एलपीजी गैस सिलेंडर कंपनी के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से और दूसरा है LPG ID के जरिए , जो आप को आप के गैस पासबुक में मिल जाएगी।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.mylpg.in पर जाएँ और अपनी सेवा प्रदाता कंपनी (सिलेंडर की फोटो) पर क्लिक करें।
  • अगली विंडो खुलेगी जहाँ आप को गिव योर फीडबैक ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर सिलेंडर के फोटो पर क्लिक करें। इसके बाद नेक्स्ट पेज पर सब्सिडी रिलेटिड (PAHAL) पर क्लिक करें
  • दिए गए विकपों में सब्सिडी नोट रिसिव्ड पर क्लिक करें।
  • फिर पंजीकृत मोबाइल नंबर या एलपीजी आईडी दर्ज करें और सबमिट कर दें।
  • अब आप अपने पिछले 5 सिलेंडर की खरीद के बारे में डिटेल्स देख सकते है।

सब्सिडी न आने की स्थिति में क्या करें ?

अगर आप को सब्सिडी नहीं मिल रही तो आप कंप्लेंट दर्ज करके इस बारे में बता सकते हैं। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप यदि ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज नहीं करना चाहते तो आप आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल कर के भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

रसोई गैस की कीमतों में फिर से हुयी भारी बढ़ोत्तरी: देखें क्या हैं बढ़े हुए रेट

इसी प्रकार सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करके रखें।

Leave a Comment