LPG Cylinder Price: सरकार नए साल में बढ़ा देगी एलपीजी सिलेंडर के दाम! डिजिटल पेमेंट में भी होगा बड़ा परिवर्तन, देखें डिटेल्‍स

LPG Cylinder Price: साल के बदलाव में अन्य कई चीजों और नियमों में भी बदलाव देखने को मिलता है। नए वर्ष 2022 में भी कई नियमों में बदलाव होने वाला है। दोस्तों आप सभी जानते ही होंगे कि, काफी समय से घरेलू गैस सिलेंडर के मूल्यों में बढ़ोतरी ही होइ जा रही है। और देखा गया है कि घरेलू गैस पर मिलने वाली सब्सिडी को भी कम कर दिया गया है। लेकिन नए वर्ष 2022 में गैस सिलेंडर की कीमतों पर कुछ प्रभाव पड़ने वाला है। बताया जा रहा है कि गैस सिलेंडर के मूल्यों में इज़ाफ़ा होने वाला है। दोस्तों यदि आप भी घरेलू गैस सिलेंडर के उपभोक्ता हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत जरुरी है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि घरेलू गैस की कीमतों में बढ़ौतरी होगी या नहीं। यदि आप भी इसकी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

नए साल में बढ़ सकते हैं LPG सिलेंडर के दाम

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में इज़ाफ़ा हो सकता है। जी हाँ, दोस्तों प्रत्येक माह की पहली तारीख को LPG गैस सिलेंडर को लेकर समीक्षा की बैठक होती है। जिसमे गैस सिलेंडर से सम्बंधित सभी चर्चाएं होती है। इस बार की समीक्षा बैठक के अनुसार बताया जा रहा है कि घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी हो सकती है। हालाँकि इस बात की अभी कोई पुष्टि नहीं की गयी है। बस अभी इसकी संभावना व्यक्त की गयी है।

क्यों बढ़ेंगे घरेलू गैस सिलेंडर के दाम

दोस्तों जिस प्रकार देश में सभी चीजों की कीमतें दिन प्रति दिन बस बढ़ती ही जा रही है। और सभी चीजों की बढ़ती कीमतों का कोई न कोई कारण अवश्य होता है। उसी प्रकार गैस की कीमतों में भी इज़ाफ़ा हो रहा है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में तेल की कीमतें बढ़ रही है। जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि घरेलू गैस सिलेंडरों की कीमत में भी बढ़ोतरी होगी। साथ ही साथ आपको बता दें कि सिलेंडरों की बढ़ती कीमत कुछ प्रतिशत सरकार की अनुमति पर भी निर्भर करती है।

डिजिटल पेमेंट में होगा बड़ा परिवर्तन

डिजिटल पेमेंट में भी नए साल से कुछ बदलाव किये जायेंगे। जिसकी जानकारी बैंक द्वारा भी सभी ग्राहकों को दी जा रही है। दोस्तों यदि आप गैस सिलेंडर का पेमेंट डिजिटल माध्यम से करते हैं तो आपके लिए नए नियमों को जानना जरुरी है। डिजिटल पेमेंट के अंतर्गत जो मुफ्त शुल्क होता है, उसके समाप्त होने के बाद यह बढ़ा हुआ शुल्क शुरू हो जायेगा। कुछ बैंक में ATM से पैसे निकलने की मुफ्त सीमा ख़तम होने के बाद ग्राहकों को लेन देन के लिए 20 रूपये का शुल्क देना होता था। लेकिन अब इस दर को बढ़कर 21 रूपये कर दिया गया है। अब यदि आपके लेन देन की मुफ़्ता सीमा समाप्त हो जाती है तो अब आपको लेन देन का शुल्क 21 रूपये देना होगा। जो कि पहले की तुलना में एक रूपये अधिक है। ग्राहकों से यह शुल्क GST के रूप में लिया जाता है।

Leave a Comment