मात्र 634 रुपये में मिल रहा है ये LPG सिलेंडर, नहीं होगी घर ले जाने में दिक्कत; जानें कैसे मिलेगा

आजकल सभी लोगों की रसोइयों में एलपीजी सिलेंडर खाना बनाने के लिए प्रयोग में लाये जाते हैं। यदि बात करें इसकी महंगाई की तो यह दिन प्रति दिन महंगा होता जा रहा है। सभी लोग इसकी बढ़ती महंगाई को देखकर काफी परेशान हैं। यदि आप घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं तो आपको बता दें कि आप 634 रूपये में भी एक सिलेंडर खरीद सकते हैं। जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे हैं कंपोजिट गैस सिलेंडर की। इस सिलेंडर को आप 634 रूपये में खरीद सकते हैं। जिसमे आपको 10 किलो गैस प्राप्त होती है। आईये हम आपको इस गैस सिलेंडर के बारे में पूरी जानकारी देते हैं। यदि आप भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

मात्र 634 रूपये में मिलेगा सिलेंडर

दोस्तों अब आप मात्र 634 रूपये में एक घरेलू गैस सिलेंडर खरीद सकते हैं। इसका ये अर्थ न लगाएं कि एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमत में कुछ बदलाव हुआ है। जी नहीं आपको बता दें कि घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में कोई भी कमी नहीं आयी है। यहाँ हम बात कंपोजिट गैस सिलेंडर के बारे में बात कर रहे हैं। ये गैस आपको मात्र 634 रूपये में प्राप्त हो सकता है। कंपोजिट गैस सिलेंडर में आपको 10 किलो गैस मिलती है। यदि आपके परिवार में कम ही सदस्य हैं तो आप इसे उपयोग में ला सकते हैं। इससे आपको काफी सुविधा प्राप्त होगी।

घर ले कर जाने में नहीं होगी दिक्कत

दोस्तों कंपोजिट गैस सिलेंडर न केवल सस्ता है। बल्कि यह काफी हल्का भी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसका वजन केवल 15 किलो है। जब यह खाली होता है तो इसका वजन मात्र 5 किलो होता है। और जैसा कि हमने आपको बताये कि इसमें केवल 10 किलो गैस भरी जाती है तो गैस भरने के बाद इसका वजन केवल 15 किलो हो जाता है। जिसकी वजह से आपको इसे घर लेकर जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। इसका सर्वाधिक फायदा महिलाओं और बुजुर्गों के लिए है, जो भरी वजन नहीं उठा सकते। और इसकी वजह से उन्हें गैस सिलेंडर भरवाना बहुत बड़ी समस्या लगती है।

जानें कहाँ कितनी होगी कंपोजिट गैस सिलेंडर की कीमत

जानकारी के लिए बता दें कि इंडियन आयल के अनुसार अभी कंपोजिट गैस सिलेंडर केवल 28 शहरों में ही उपलब्ध है। इनके मुताबिक जल्दी ही यह अन्य शहरों में भी उपलब्ध कराया जायेगा। साथ ही आपको बता दें कि प्रत्येक शहर में इसकी कीमत भिन्न भिन्न होगी। आईये आपको एक सरणी के माध्यम से कुछ शहरों में इसकी कीमत बताते हैं।

शहर कंपोजिट गैस सिलेंडर की कीमत
मुंबई 634 रूपये
कोलकत्ता 652 रूपये
लखनऊ 660 रूपये  
चेन्नई 645 रूपये  
इंदौर 653 रूपये  
भोपाल 638 रूपये  
गोरखपुर 677 रूपये  
पटना 697 रूपये  

कंपोजिट गैस सिलेंडर के फायदे

  • कंपोजिट गैस सिलेंडर का सबसे बड़ा फायदा तो यही है की यह सस्ता है।
  • इस सिलेंडर का वजन सामान्य गैस सिलेंडर के वजन की तुलना में काफी कम है।
  • इसका वजन मात्र 15 किलो है।
  • आग जैसी दुर्घटना में यह सिलेंडर पिघल जरूर सकता हैं लेकिन यह कभी ब्लास्ट नहीं होगा।
  • इसमें कभी जंग नहीं लगता, क्योंकि यह जंगरोधी है।
  • यह कम सदस्य वाले परिवारों के लिए लाभदायक है।

Leave a Comment