LPG Cylinder Expiry Date क्या LPG सिलेंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट? ऐसे करें चेक और रहें हमेशा सुरक्षित

LPG सिलेंडर: दोस्तों आप सभी LPG सिलेंडर से तो भलीभांति परिचित होंगे। और होंगे भी क्यों नहीं आखिर ये सबके घर में खाना बनाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। आप एक महीने में एक न एक बार तो LPG सिलेंडर भराने जाते ही होंगे। और उसकी सील भी चेक करते होंगे। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है की क्या LPG सिलेंडर की भी एक्सपायरी डेट (LPG Cylinder Expiry Date) होती होगी। तो आईये आज आपको इसके विषय जानकारी देते हैं। अगर आप भी इसके विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। तभी आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

कैसे होती है LPG सिलेंडर की जाँच

क्या आपने कभी सोचा है कि जो LPG सिलेंडर आप अपने किचन में उपयोग में ला रहे हैं वो आपके लिए सुरक्षित है या नहीं। या आप सोचते होंगे कि जो सिलेंडर हम उपयोग कर रहे हैं उसकी जाँच हुई होगी या नहीं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि LPG सिलेंडर की बहुत अच्छे तरीके से जाँच की जाती है। और इसकी जांच में आपकी सुरक्षा का पूरा खयाल रखा जाता है। LPG सिलेंडर की जांच इस पर लिखे कोड के अनुसार की जाती है।

क्या होते हैं गैस पर लिखे कोड

क्या आपने कभी सोचा है कि जो LPG सिलेंडर आप अपने किचन में उपयोग में ला रहे हैं, उसपर ये कोड क्यों लिखे जाते हैं। ये कोड सिलेंडर पर पेंटिंग और इसके वैधानिक जाँच के दौरान दर्ज किये जाते हैं। आईये आपको एक उदाहरण देकर इन कोड़ों का मतलब समझाते हैं।

  • यदि किसी सिलेंडर पर A 2022 दर्ज है तो इसका अर्थ होता है कि 2022 साल की पहली तिमाही अर्थात अप्रैल जून में सिलेंडर की जांच की जाएगी। इसके दौरान सिलेंडर की यह जाँच की जाएगी कि यह सुरक्षित है या नहीं।
  • यदि आप देखते हैं कि किसी सिलेंडर पर B 2022 दर्ज है तो इसका अर्थ होता है कि साल की दूसरी तिमाही अर्थात जुलाई से सितम्बर के बीच में उसकी जांच की जाएगी।
  • यदि सिलेंडर पर C 2022 दर्ज है तो इसका अर्थ है कि इसकी जांच तीसरी तिमाही अर्थात अक्टूबर से दिसम्बर के बीच में की जाएगी।

क्या होती है LPG सिलेंडर की एक्सपायरी डेट

आप सभी लोग इस बात को तो समझते ही होंगे कि एक्सपायरी डेट (LPG Cylinder Expiry Date) उसी वस्तु की होती है जिसके ख़राब होने के आसार होते हैं। अर्थात जो एक निश्चित समय के बाद ख़राब हो जाते हैं। अगर बात LPG सिलेंडर की आती तो आपको बता दें कि इसकी कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है। क्योंकि इसका निर्माण कई भीतरी और बाहरी मानकों से होकर निकलता है। हालाँकि इसकी समय समय पर जांच की जाती है।

Leave a Comment