सिर्फ 1 रुपये में ले सकते हैं ये ‘सुरक्षा चक्र’ Life Insurance : मिलगा 2 लाख का बीमा कवर

Life Insurance: दोस्तों यदि हम जीवन बीमा की बात करें तो आज के समय में लगभग सभी लोग जीवन बीमा में निवेश करते हैं और समय आने पर उन्हें इसका लाभ भी प्राप्त हो जाता है। लेकिन कुछ लोग जो प्रत्येक माह में किसी बड़ी राशि का निवेश नहीं कर पाते। वे लोग जीवन बीमा जैसी सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब आप छोटी छोटी राशि में निवेश कर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए देश के प्रधान मंत्री जी ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत की है। इसके अंतर्गत आप एक महीने में 1 रूपये का निवेश करके 2 लाख तक का बीमा प्राप्त कर सकते हैं। आईये आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना की जानकारी देते हैं। इसके लिए आपको यह लेख अंत तक पढ़ना होगा।

क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा उन लोगों के लिए की गयी है जो कि प्रत्येक माह में कोई बड़ी राशि का निवेश नहीं कर पाते हैं। इसकी शुरुआत 2015 में की गयी थी। इसके अंतर्गत आपको महीने भर में केवल 1 रूपये की राशि का निवेश करना होता है। इसके बाद आपको एक सुरक्षा कवच प्रदान हो जाता है। जिसके तहत यदि किसी दुर्घटना में निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु या पूर्ण रूप से विकलांग होने पर उसे 2 लाख तक का लाभ दिया जाता है। और यदि व्यक्ति आंशिक तौर पर विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख तक का जीवन बीमा प्रदान कराया जाता है।

छोटा निवेश और बड़ा लाभ

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि आप इसमें छोटी सी धनराशि का निवेश कर सकते हैं। दोस्तों अगर आपसे आजकल के समय में 1 रूपये की वैल्यू पूछी जाए तो साधारणतः आप यही बोलेंगे की इस ज़माने में 1 रुपए में कुछ नहीं होता। लेकिन आपको बता दें कि आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत केवल एक रूपये का निवेश करके बड़ा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जी हाँ, इस योजना के तहत आपको पूरे साल में केवल 12 रूपये का निवेश करना है और आपको इसका सुरक्षा बीमा 2 लाख तक प्राप्त हो जायेगा।

मिलगा 2 लाख का बीमा कवर

इस योजना में सालाना 12 रूपये का निवेश करने पर दो लाख तक का लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि किसी दुर्घटना में निवेशकर्ता की मृत्यु हो जाती है या वो पूर्ण रूप से विकलांग हो जाता है तो योजना के माध्यम से उसे दो लाख रूपये का बीमा मिलता है। और यदि दुर्घटना में व्यक्ति आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे एक लाख तक बीमा प्रदान किया जायेगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन

इस योजना में आवेदन आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। इसमें आप जनधन से जन सुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट jansuraksha.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आईये आपको इसमें पात्रता की जानकारी देते हैं।

  • आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • आवेदक का एक सक्रीय बैंक अकाउंट होना चाहिए।

Leave a Comment