LIC New Pension Scheme: सिर्फ एक बार जमा करना होगा पैसा, मिलेगी जिंदगी भर पेंशन ये है LIC का नया जबरदस्त प्लान!

LIC New Pension Scheme: आजकल के समय में सभी लोग कहीं न कहीं इन्वेस्टमेंट करते ही हैं ताकि समय आने पर उन्हें सुविधा प्राप्त हो। जिसके लिए कई बीमा कंपनियां कई प्रकार के इंश्योरेंस कराती है। ऐसी ही एक स्कीम की शुरुआत LIC द्वारा की गयी है। LIC की यह स्कीम पेंशन से समबन्धित है। इसके अंतर्गत आप एक बार निवेश करके जीवन भर पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको LIC के द्वारा शुरू की हुई इस पॉलिसी के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएँगे। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

LIC New Pension Scheme

सरल पेंशन स्कीम LIC अर्थात भारतीय जीवन बीमा की एक स्कीम है। यह एक नॉन लिंक्ड सिंगल प्रीमियम स्कीम है। इस स्कीम को खरीदते समय केवल एक ही बार भुगतान करना पड़ता है। अर्थात इसके अंतर्गत आपको एक ही बार निवेश करना पड़ता है। इसके बाद आप पूरे जीवन तक पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ साथ आपको बता दें कि इस स्कीम में आप पालिसी शुरू होने के 6 माह बाद लोन भी ले सकते हैं। इस स्कीम में दो विकल्प रखे जाते हैं। आईये हम आपको दोनों विकल्पों के बारे में जानकारी देते हैं।

Life Annuity With 100 return of purchase price- यह इस स्कीम का पहला विकल्प है। इसके अंतर्गत केवल एक ही व्यक्ति को पेंशन प्रदान की जाएगी। इसमें पति पत्नी दोनों मिलकर पेंशन प्राप्त नहीं कर सकते। अर्थात यह इस पेंशन की स्कीम का सिंगल लाइफ वाला विकल्प है। जब तक पेंशन लाभार्थी जीवित रहेंगे उनको इस पेंशन का लाभ दिया जायेगा। और यदि उनकी मृत्यु हो जाती है तो पेंशन धारक के द्वारा जमा किये बेस प्रीमियम को पेंशन धारक के नॉमिनी दिया जायेगा।

Joint Life- यह इस स्कीम का दूसरा विकल्प है। इसके अंतर्गत दो लोग अर्थात आप अपने जीवन साथी के साथ इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं। इस विकल्प के अंतर्गत पेंशन दोनों पति पत्नी से लिंक्ड होती है। इसमें पेंशन लाभार्थियों को पेंशन का लाभ जीवन भर प्राप्त होता है। और यदि किसी एक की मृत्यु भी हो जाती है तो उसके जीवन साथी हो पेंशन की राशि निरंतर मिलती रहती है।

स्कीम में है कुछ ख़ास बातें

आईये हम आपको इस स्कीम की कुछ ख़ास बातें बताते हैं।

LIC News Pension Scheme: LIC की यह योजना इमीडिएट एन्युटी प्लान है. मतलब ये है कि पॉलिसी लेते ही पेंशन की शुरुआत हो जाएगी. पेंशनधार के पास विकल्प होता है कि वो पेंशन हर महीने लेगा, तिमाही लेगा, छमाही लेगा या साल भर में एक बार लेगा. 

  • इसमें पेंशनधारकों के पास विकल्प होता है कि वो पेंशन प्रत्येक महीने लेना चाहते हैं, तिमाही लेना चाहते हैं, छमाही लेना चाहते हैं या साल भर में एक बार लेना चाहते हैं।
  • इस प्लान में न्यूनतम एन्युटी 12,000 रुपये प्रति वर्ष है।
  • न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिक मोड, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा।
  • इसके अंतर्गत आप एक बार निवेश करके पूरे जीवन भर पेंशन का लाभ ले सकते हैं।
  • इस स्कीम को 40 से 80 वर्ष के व्यक्ति ही खरीद सकते हैं।

कैसे खरीदें स्कीम

यह स्कीम आप ऑनलाइन माध्यम से भी खरीद सकते हैं। ये स्कीम आप LIC की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जाकर खरीद सकते हैं।

Leave a Comment