एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2021 पंजीकरण फॉर्म पात्रता व लाभ (LIC Kanyadan)

LIC Kanyadan Policy। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2021 पंजीकरण। LIC Kanyadan 2021 Apply। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी पंजीकरण फॉर्म पात्रता व लाभ

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी : देश की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित रखने और उनकी शिक्षा और शादी के लिए पैसों की बचत करने हेतु भारतीय जीवन बीमा कंपनी द्वारा एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का आरम्भ किया गया है, इस योजना के अंतर्गत देश के सभी परिवार अपनी बेटियों की शादी के लिए पहले से ही पैसों की बचत LIC Kanyadan Policy में हर महीने प्रीमियम जमा करके कर सकेंगे, जिससे उन्हें भविष्य में उनकी बेटी की शादी के समय किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पडेगा, इस पॉलिसी में निवेश की अवधि पूरे 25 वर्षों राखी गई है, जिसमे अभिभावकों को केवल 22 वर्षों तक ही प्रीमियम भुगतान करना होता है। LIC पॉलिसी के अंतर्गत आवेदक बालिका के परिवार को प्रतिमाह 3630 रूपये यानी 1 दिन के हिसाब से 121 रूपये पॉलिसी निवेश करना होता है। जिसके बाद पॉलिसी के 25 वर्ष यानी इसकी अविधि पूरी हो जाने के बाद आवेदक परिवार को बीमा कंपनी द्वारा 27 लाख रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है।

एलआईसी-कन्यादान-योजना

LIC Kanyadan Policy के अंतर्गत आवेदक बालिका के लिए बीमा कंपनी द्वारा आर्थिक बचत की सुविधा के साथ-साथ जोखिमों को भी कवर किया जाता है। इस पॉलिसी में निवेश करने वाले ग्राहकों को और क्या-क्या लाभ प्रदान किए जाते हैं और पॉलिसी में आवेदन हेतु इसकी पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया क्या होगी इससे जुडी सभी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2021

दोस्तों जैसे की आप सब जानते हैं, आज के समय में बढ़ती महँगाई के कारण बहुत से माता-पिता जो अपनी बेटियों की शादी धूम-धाम से करवाना चाहते हैं या उन्हें बड़ी होकर भविष्य में पढ़ा-लिखाकर आगे बढ़ाना चाहते हैं, परन्तु आर्थिक स्थिति बेहतर न होने और ज्यादा बचत ना कर पाने कारण वह उनकी शादी व उनकी पढाई के लिए उन पर खर्च नहीं करवा पाते जिससे उनके सपने अधूरे ही रह जाते हैं, ऐसे सभी माता-पिता को उनकी बेटी के भविष्य के लिए बचत करने की सुविधा जीवन बिमा कंपनी द्वारा एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के तहत प्रदान की जाती है। जिसमे आवेदक परिवार यह पॉलिसी 13 से 25 वर्ष तक के लिए खरीद सकते हैं, जिसके लिए उन्हें ली गई पॉलिसी के तीन साल पूरे होने तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होता है, उद्धरण :- जैसे मान लीजिये यदि आवेदक 13 वर्ष के लिए इस पॉलिसी को खरीदते हैं तो उन्हें केवल 10 वर्ष तक योजना में प्रतिमाह निर्धारित धनराशि जमा करवानी होगी, इसके लिए आवेदक चाहें तो अपनी आय के आधार पर सुविधानुसार प्रीमियम राशि को बढ़ा या घटा भी सकेंगे।

LIC Kanyadan Policy 2021 : Details

पॉलिसी का नाम एलआईसी कन्यादान पॉलिसी
शुरुआत की गई भारतीय जीवन बीमा कंपनी द्वारा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वर्ष 2021
योजना के लाभार्थी देश के बालिकाएँ
उद्देश्य बालिकाओं की शादी व शिक्षा के लिए बचत की सुविधा प्रदान करना
पॉलिसी की पूर्ण अवधि 25 वर्ष
लाभ पॉलिसी की अवधि पूरी होने पर 27 लाख रूपये प्रदान किए जाएँगे
आधिकारिक वेबसाइट https://licindia.in

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का उद्देश्य

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य देश की बालिकाओं के भविष्य को बेहतर बनाने और माता-पिता द्वारा बेटी को आगे पढ़ने व उसकी शादी करवाने के लिए पॉलिसी योजना के अंतर्गत उनकी आय के अनुसार बचत की सुविधा प्रदान करवाना है, जिससे मध्यम वर्ग के परिवार भी अपनी बेटियों के लिए पॉलिसी योजना के माध्यम से 25 वर्षों तक पैसे जमा कर बचत कर सकेंगे, जिसका इस्तेमाल वह बालिका योजना की अवधि पूरी होने पर अपनी पढ़ाई को आगे जारी रखने या अपनी शादी के लिए इस्तेमाल कर सकेंगी, इससे माता-पिता को अपनी बेटी के सपनो को पूरा करने के लिए किसी भी तरह की आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पडेगा और इससे बालिकाएँ भी अपना भविष्य बेहतर बना सकेंगी।

पॉलिसी खरीदने के लिए निर्धारित आयु

LIC पॉलिसी योजना के अंतर्गत पॉलिसी खरीदने के लिए आवेदक परिवार की बालिका व उसके पिता की आयु निर्धारित की गई है, जिसमे बालिका की न्यूनतम आयु 1 वर्ष होनी चाहिए और पिता की आयु 18 से 50 वर्ष के मध्य होनी आवश्यक है, तभी वह योजना में आवेदन कर सकेंगे, जिसके बाद ही वह इस पॉलिसी को 13 या 25 वर्ष के लिए खरीद सकते हैं और प्रीमियम की अवधि पूर्ण होने तक इसमें निवेश कर सकते हैं।

एलआईसी बीमा पॉलिसी के अंतर्गत कवर किया जाने वाला रिस्क

बीमा कंपनी द्वारा एलआईसी पॉलिसी के अंतर्गत आवेदकों के लिए बचत की सुविधा के साथ-साथ लाइफ रिस्क कवर को भी प्रदान किया जाता है, जिसमे पॉलिसी में आवेदक का Enrollment (नामांकन) हो जाने के बाद यदि उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को योजना के अंतर्गत किसी भी तरह के भुगतान की आवश्यकता नहीं होती और उन्हें हर वर्ष 1 लाख रूपये बीमा कंपनी द्वारा प्रदान किया जाता है, साथ ही पॉलिसी की अवधि पूर्ण हो जाने पर पॉलिसी में आवेदक के नॉमिनी को 27 लाख रूपये भी प्रदान किये जाते हैं।

LIC Kanyadan Policy की विषेशताएँ

कन्यादान पॉलिसी की विशेषताओं की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • LIC Kanyadan Policy का आरम्भ बीमा कंपनी द्वारा देश सभी परिवारों को उनकी बालिकाओं की शिक्षा व शादी के लिए बचत करने हेतु आरम्भ की गई पॉलिसी है।
  • बीमा कंपनी आवेदकों को बचत के साथ-साथ लाइफ रिस्क कवर भी प्रदान करवाती है।
  • पॉलिसी के अंतर्गत बालिका के लिए 25 व 13 वर्षों के लिए पॉलीसी खरीदी जा सकती है।
  • आवेदक के पॉलिसी लेने के बाद मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार को प्रीमियम भुगतान नहीं करना होगा साथ ही उन्हें पाँच वर्षों तक हर वर्षों तक 1 लाख रूपये भी प्रदान किए जाएँगे।
  • लाइफ इंस्युरेन्स बीमा पॉलिसी के तहत आवेदक को मेच्योरिटी अवधि के तीन साल पहले के लाइफ रिस्क कवर को प्रदान किया जाता है।
  • इस पॉलिसी के अंतर्गत यदि बीमाधारक की मृत्यु सामान्य स्थिति में होती है, तो उनके परिवार को पाँच लाख रूपये प्रदान किए जाएँगे।
  • और यदि आवेदक की मृत्यु किसी दुर्घटना में हो जाती है, तो उसके परिवार को 10 लाख रूपये धनराशि प्रदान की जाती है।
  • एलआईसी कंपनी द्वारा बीमाधारक को बोनस भी दिया जाता है।
  • पॉलिसीधारक को पॉलिसी शुरू होने के दिन से 15 दिनों के लिए फ्री लुक पीरियड भी प्रदान किया जाता है ,जिसमे यदि वह आवेदक पॉलिसी के किसी नियम या उनकी शर्तों से सहमत नहीं होते तो वह पॉलिसी को छोड़ भी सकते हैं।
  • आवेदक को पॉलिसी में वार्षिक भुगतान पर 30 दिन का ग्रसे पीरियड और मासिक भुगतान पर 15 दिन का ग्रसे पीरियड भी दिया जाता है, जिसके तहत पॉलिसी ग्रसे पीरियड के चलते आवेदकों से लेट फीस के भुगतान पर उनसे किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता।

कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ

LIC कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत आवेदन करने वाले परिवार की बालिकाओं को दिए जाने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का लाभ देश के सभी परिवार अपनी बेटियों को प्रदान कर सकेंगे।
  • कन्यादान पॉलिसी में बीमाधारक को 25 वर्ष यानी योजना की अवधि पूरी होने पर आवेदक को 27 लाख रूपये बीमा कंपनी द्वारा प्रदान किए जाते हैं।
  • कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत आवेदक परिवार को परिपक्वता अवधि पूर्ण होने पर पूरी किश्त एक साथ (एकमुश्त) प्रदान की जाती है।
  • आवेदक बालिका को मिलने वाली सहायता राशि से वह उस धनराशि का उपयोग अपनी आगे की पढ़ाई या शादी के लिए इस्तेमाल कर सकेंगी।
  • एलआईसी पॉलिसी भुगतान में आवेदक को अवधि से तीन वर्ष पूर्व कोई भुगतान नहीं करना होता।
  • पॉलिसी योजना में यदि आवेदक बालिका के अभिभावक द्वारा प्रतिदिन 75 रूपये यानी महीने के 2250 रूपये पॉलिसी जमा किए जाते हैं, तो उन्हें पॉलिसी की अवधी पूरी होने पर 14 लाख रूपये धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • यदि आवेदक योजना में 251 रूपये प्रतिदिन के अनुसार प्रीमियम जमा करते हैं, तो पालिसी पूरी होने के बाद उन्हें 50 लाख रूपये प्रदान किए जाएँगे।
  • योजना के अंतर्गत आवेदक प्रीमियम का भुगतान हर महीने में, तीन महीने में एक बार, छह महीने में एक बार, या वर्ष में एक बार कर सकते हैं।
  • यदि आवेदक की मृत्यु बीमा अवधि पूर्ण होने से पहले ही हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में बीमा राशि का 10% हर वर्ष आवेदक के परिवार को दिया जाता है।

LIC Kanyadan Policy की पात्रता

पॉलिसी योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक की कुछ पात्रताएँ निर्धारित की गई है, जिन्हे पूरा करने वाले आवेदक योजना में आवेदन कर सकेंगे।

  • कन्यादान योजना में आवेदन हेतु कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकेंगे।
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का लाभ बालिका को दिलवाने हेतु आवेदक पिता की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच और बालिका की न्यूनतम आयु 1 वर्ष होनी चाहिए।
  • योजना आवेदन हेतु आवेदक पिता के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए।

कन्यादान पॉलिसी में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वूर्ण दस्तावेज होने चाहिए, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी इसके लिए आवेदक योजना में आवेदन से जुड़े सभी दस्तावेजों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • अभिभावक का आधारकार्ड
  • पहचाना पत्र (वोटर आईडीकार्ड, पैनकार्ड)
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • योजना का फॉर्म जो सही से भरा हुआ हो और उसमे अभिभावक के हस्ताक्षर हों।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2021 आवेदन प्रक्रिया

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में आवेदन हेतु आवेदक दी गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन कर सकेंगे।

  • योजना में आवेदन हेतु अभिभावक को सबसे पहले अपने क्षेत्र के भारतीय जीवन बीमा कार्यालय में संपर्क करना होगा।
  • जिसके बाद आपको वहाँ एलआईसी ब्राँच में जाना होगा, ब्राँच में बीमा एजेंट द्वारा पॉलिसी से जुड़ने के लिए आपको इसकी टर्म्स और कंडीशन की जानकारी प्रदान की जाएगी।
  • सारी जानकारी विस्तारपूर्वक पता कर लेने के बाद आपको पॉलिसी से जुड़ने के लिए ब्रांच का आवेदन फॉर्म प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • फॉर्म में सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको इसमें माँगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर लेना होगा।
  • और अपने फॉर्म को कार्यालय में ही जमा करवा देना होगा, इस तरह आप कन्यादान पॉलिसी में आवेदन कर सकेंगे।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2021 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

LIC Kanyadan Policy का आरम्भ किस लिए किया गया है ?

LIC Kanyadan Policy का आरम्भ बीमा कंपनी द्वारा देश की बालिकाओं के बेहतर भविष्य को बनाने के लिए किया गया है, जिसमे आवेदक परिवार अपनी बेटी की शिक्षा और शादी के लिए पॉलिसी बीमा में हर महीने निवेश कर अपनी बेटियों को पढ़ा लिखाकर व उनकी शादी धूम धाम से बिना किसी आर्थिक परेशानी के करवा सकेंगे।

कन्यादान योजना में आवेदकों को कब तक निवेश करना होगा ?

आवेदक परिवार अपनी इच्छा अनुसार योजना में 13 25 साल के लिए पॉलिसी खरीद सकते हैं, जिसमें उन्हें 25 वर्ष की पॉलिसी में 22 वर्ष और 13 वर्ष की पॉलिसी में 10 वर्ष यानी पॉलिसी की अवधि पूरे होने के 3 वर्ष पहले तक निवेश करना होगा।

योजना में आवेदन हेतु आवेदक बालिका के अभिभावक की कितनी आयु निर्धारित की गई है ?

आवेदन हेतु आवेदक बालिका के पिता की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

पॉलिसी की अवधि पूर्ण होने पर आवेदक को कितनी धनराशि प्रदान की जाती है ?

LIC Kanyadan Policy की अवधि पूर्ण होने पर आवेदकों द्वारा किये गए निवेश के आधार पर ही उन्हें धनराशि प्रदान की जाती है जैसे यदि आवेदक द्वारा प्रतिमाह 3630 रूपये योजना में जमा किए जाते हैं तो निर्धारत अवधि यानि 25 वर्ष पूर्ण होने पर उन्हें 27 लाख रूपये धनराशि प्रदान की जाएगी।

पॉलिसी भुगतान के लिए आवेदक को कितने दिन का ग्रेड पीरियड दिया जाता है ?

पॉलिसी भुगतान के लिए आवेदक आवेदक को वार्षिक भुगतान 30 दिन और मासिक भुगतान के लिए 15 दिन का ग्रेड पीरियड दिया जाता है, जिसके बीच उनसे लेट फीस के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता।

एलआईसी पॉलिसी बीमा का लाभ कौन-कौन से नागरिक ले सकते हैं ?

एलआईसी पॉलिसी बीमा का लाभ सभी भारतीय नागरिक योजना में आवेदन करके अपनी बालिकाओं को प्रदान करवा सकते हैं।

आवेदक बालिका को पॉलिसी बीमा के तहत दी जाने वाली धनराशि कितनी किश्तों में प्रदान की जाती है ?

आवेदक बालिका को पॉलिसी बीमा की अवधि पूरी होने पर दी जाने वाली धनराशि किश्तों में ना देकर एकमुश्त (एक साथ) प्रदान की जाती है।

पॉलिसी का लाभ लेने हेतु इसमें किस प्रकार आवेदन किया जा सकता हैं ?

कन्यादान पॉलिसी में आवेदन हेतु ऊपर लेख में दी गई प्रक्रिया को पढ़कर आप इसमें आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से विस्तारपूर्वक प्रदान कर दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित आपको कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment