एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी: रोज 8 रुपये का निवेश दिला सकता है आपको 17 लाख रुपए, जानें कैसे

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी : आज के समय में LIC जीवन बीमा निगम आम नागरिकों के भविष्य को सुरक्षित करने में सहयोग देने हेतु बहुत सी कम निवेश पर अधिक लाभ प्रदान करने वाली नई-नई बीमा पॉलिसी की शुरुआत करता है, LIC Jeevan Laabh Policy भी भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा शुरू की गई ऐसी ही एक नई निवेश पॉलिसी है जिसके अंतर्गत प्रतिदिन 8 रूपये के निवेश से एलआईसी द्वारा पॉलिसी धारक को 16 वर्ष यानी योजना की परिपक्वता अवधि पूरी होने पर 17 लाख रूपये का रिटर्न प्राप्त हो सकेगा। देश के कम आय वर्ग नागरिकों को छोटी निवेश में बेहतर और गॉरन्टीड रिटर्न प्रदान करने के लिए LIC द्वारा जारी की गई यह एक बेहद ही फायदेमंद पॉलिसी है।

पॉलिसी में रोज 8 रुपये का निवेश दिला सकता है आपको 17 लाख रुपए

एलआईसी द्वारा नागरिकों के लिए शुरू की गई एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी के अंतर्गत पॉलिसी खरीदने के लिए न्यूनतम आयु 8 वर्ष से अधिकतम 59 वर्ष रखी गई हैं, जिसका लाभ नाबालिग बच्चों को भी प्राप्त हो सकेगा। इस पॉलिसी का टर्म 16 से 25 वर्ष तक लिया जा सकेगा, जिसमे आवेदक अपनी सुविधा अनुसार निर्धारित पॉलिसी टर्म की अवधि के लिए इसमें निवेश कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें प्रतिदिन के 8 रूपये की दर से प्रतिमाह 233 रूपये की राशि योजना में निवेश करने पर पॉलिसी की परिपक्वता अवधि पूरी होने तक 8,55,107 की आय जमा करनी होगी। जिसके बाद पॉलिसी का टर्म पूरा होने के बाद उन्हें 17,13000 की राशि का लाभ प्रदान किया जाएगा।

LIC Jeevan Laabh Policy में मिल सकेगा बेहतर रिटर्न

भारतीय जीवन बीमा योजना के माध्यम से आवेदक लाभार्थियों को सुरक्षित एवं गॉरन्टीड रिटर्न की सुविधा प्रदान करवाता है,जिसमें निर्धारित अवधि तक पॉलिसी में निवेश करने पर लाभार्थियों को योजना में जमा की गई राशि पर ब्याज एवं अधिक रिटर्न का लाभ प्राप्त होता है। इसके अलावा लाभार्थी को पॉलिसी में कम से कम 2 साल की सुनिश्चित राशि भी लेनी होती है। यानी आवेदक लाभार्थी यदि 23 वर्ष की आयु में 16 वर्ष के मैच्योरिटी टर्म लेते हैं तो इसके साथ उन्हें 10 साल की सुनिश्चित राशि भी लेनी होगी। लाभार्थी द्वारा ली गई पॉलिसी में 3 वर्ष की अवधि तक निरंतर प्रीमियम के भुगतान करने पर ऋण लेने की सुविधा भी प्राप्त हो सकेगी, साथ ही लिए ऋण पर उन्हें टैक्स में भी छूट दी जाएगी। पॉलिसी के तहत आवेदक लाभार्थी को 3 साल बाद आवश्यकता पड़ने या आर्थिक समस्या होने पर मैच्योरिटी से पहले भी ऋण लेने का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को मिल सकेगा लाभ

जीवन बीमा पॉलिसी के तहत आवेदक लाभार्थी को पॉलिसी की परिपक्वता अवधि पूरी होने के बाद लाभ प्रदान किया जाया है, परन्तु यदि पॉलिसी का लाभ मिलने से पहले सभी प्रीमियम भुगतान के बाद खाताधारक की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में उसे मिलने वाली बीमा राशि का लाभ उनके द्वारा पॉलिसी की खरीद के समय चयनित नॉमिनी को प्रदान की जाती है जिससे बीमा राशि का लाभ लाभार्थी के बाद उसके परिवार को प्राप्त हो सकेगा।

Leave a Comment