LIC IPO: ख़त्म हुआ इंतजार, इस दिन आ रहा है एलआईसी का आईपीओ, यहाँ से खरीद पाएँगे

LIC IPO: भारतीय जीवन बीमा निगम के इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) को लेकर सरकार इस हफ्ते बड़ा फैसला के सकती है। जिसके बाद एलआईसी के आईपीओ लाने का लंबे समय से चल रहा इंतज़ार खत्म हो जाएगा। जिसे लेकर मिली खबर में एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया की मार्च में एलआईसी के 5 फीसदी यानी 31.6 करोड़ रूपये शेयर की बिक्री होने वाली थी, जो कुछ भू-राजनितिक कारणों के चलते पूरी नहीं हो सकी। एलआईसी का आईपीओ मई के पहले हफ्ते लॉंच होने जा रहा है, जिसे लेकर जारी रिपोर्ट्स के अनुसार LIC IPO 4 मई को खुलेगा और 9 मई को बंद हो जाएगा।

इस दिन आ रहा है एलआईसी का आईपीओ

एलआईसी के आईपीओ का निवेशकों का जल्द ही इंतज़ार खत्म होने वाला है, जिसे लेकर सरकार आईपीओ के प्राइस बैंड सहित अन्य जानकारी को जल्द ही जारी करेगी। जारी रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार ने हाल में ही सेबी (भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड) को संशोधन के लिए डीआरएचपी जमा कराया है। जिसके बाद एलआईसी के आईपीओ के मई के पहले हफ्ते लॉंच होने जा रहा है। निवेशकों के लिए आईपीओ 2 मई को खुल जाएँगे, जिसमे निवेशक 9 मई तक बोली लगा सकेंगे। भारत सरकार एलआईसी के आईपीओ में पहले अपनी 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही थी, जिसे लेकर निवेशकों की कम माँग की आशंका को लेकर सरकार द्वारा एलआईसी के इस आईपीओ की 5 फीसदी हिस्सेदारी को बदलकर अपनी 3.5 फीसदी करने के लिए रिवाइज किया गया है, यानी अब सरकार केवल 3.5 फीसदी हिस्सेदारी ही बेचेगी।

आईपीओ का आकर हो सकता है 21000 करोड़ रूपये

भारत सरकार के एलआईसी के आईपीओ को लेकर मिली जानकारी के अनुसार एलआईसी के छह लाख करोड़ रूपये के बाजार पूंजीकरण के हिसाब से देखा जाए तो अनुमानित इश्यू साइज 21,000 करोड़ रूपये होगी। सरकार के पास एलआईसी की पूरी 100 फीसदी हिस्सेदारी है, जो की देश की सबसे बड़ी पब्लिक इंश्योरेंस कंपनी है। जिसे लेकर सरकार पूरे 21,000 करोड़ रूपये की कमाई 3.5 फीसदी हिस्सेदार को 6 लाख करोड़ की वैल्युएशन पर बेचकर कमा सकेगी।

LIC पब्लिक इश्यू भारतीय इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ

एलआईसी का आईपीओ भारतीय का सबसे बड़ा आईपीओ बनाने जा रहा है, इससे पहले देश के सबसे बड़े आईपीओ लिस्ट में पेटीएम जो लगभग 18,300 करोड़ रूपये, कोल इंडिया 15,500 करोड़ रूपये और रिलाइंस पावर 11,700 करोड़ रूपये था यह भी शामिल थे। इससे बाजार में लिस्ट होने के बाद कंपनी का बाजार पूंजीकरण रिलाइंस और टीसीएस जैसे दिग्गज कंपनियों के करीब होगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment