LIC Aam Aadmi Bima Yojana: सिर्फ 100 रुपये जमा करने पर मिलेगा 75,000 रुपये का बीमा कवर, जाने विस्तार में

LIC Aam Aadmi Bima Yojana: भारत सरकार देश के गरीब दिहाड़ी मजदूरों के लिए कई योजनाओं का शुभारम्भ करती रहती है। देश में मजदूरों की संख्या में भी लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में इन्हें काम पूरा न मिलने के कारण घर का भरण पोषण करना थोड़ा कठिन हो जाता है। और मजदूर परिवार के भविष्य के विषय में कुछ नहीं सोच पता है। ऐसी ही सरकार द्वारा इन मजदूरों के लिए आम आदमी बीमा योजना की शुरुआत की गयी है। यह एक बीमा योजना है जिसमे कम निवेश पर अच्छा रिटर्न प्राप्त होता आईये आपको इस योजना के विषय में जानकारी देते हैं।

LIC आम आदमी बीमा योजना

इस योजना की शुरुआत सरकार द्वारा देश के गरीब दिहाड़ी मजदूरों के लिए की गयी है। इस योजना के अंतर्गत कम निवेश में भी मजदूरों को अच्छा रिटर्न प्राप्त हो सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इसके अंतर्गत आवेदन करना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें आप LIC की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इसमें आप ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का उद्देश्य गरीब भूमिहीन और दिहाड़ी मजदूरों के परिवारों के भविष्य को सुरक्षित रखना व उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करवाना है।

कितने का कर पाएंगे बीमा

LIC आम आदमी बीमा योजना के तहत भुगतान किया गया कुल प्रीमियम 200 रूपये है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना में निवेश की जाने वाली राशि में 100 रूपये का भुगतान आवेदक द्वारा किया जायेगा। जबकि 100 रूपये का भुगतान राज्य सरकार या केंद्र सरकार के द्वारा किया जायेगा। अतः आवेदक को मात्र 100 रूपये की धनराशि का भुगतान करना होगा।

मिलेगा 75,000 रुपये का बीमा कवर

दोस्तों जैसे कि हमने आपको बताया कि इस योजना के अंतर्गत आवेदक को केवल 100 रूपये का निवेश करने पर अच्छा रिटर्न प्राप्त होता है। जी हाँ इसमें यदि आवेदक निवेश करता है। और निवेशकर्ता की आकस्मिक रूप से मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 30 हजार रूपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। वहीं अगर निवेशकर्ता के साथ दुर्घटना घट जाती है। और उसकी मृत्यु हो जाती है तो निवेशकर्ता के परिवार को 75 हजार रूपये तक की धनराशि प्रदान की जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि दुर्घटना में निवेशकर्ता पूर्ण रूप से अपांग हो जाता है तब भी उसके परिवार को सहायता के रूप में 75 हजार रूपये तक की धनराशि प्रदान की जाएगी।

Leave a Comment