एलआईसी आधार शिला योजना 2022: पात्रता, लाभ व इंट्रेस्ट रेट, Aadhaar Shila Plan

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा देश के नागरिको को बचत की आदतों को बढ़ावा देने और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए विभिन प्रकार की बीमा योजनाओ का संचालन किया जाता है। इसी क्रम से भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा एलआईसी आधार शिला योजना 2022 (LIC Aadhaar Shila Yojna-2022) की शुरुआत की गयी है। इस योजना को LIC द्वारा देश की महिलाओ को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने और बचत को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की LIC Aadhaar Shila Plan क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही लेख के माध्यम से आपको योजना में आवेदन करने के प्रोसेस से भी अवगत कराया जायेगा।

LIC Aadhaar Shila Yojna
LIC Aadhaar Shila Yojna

LIC Aadhaar Shila Plan

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा शुरू की गयी एलआईसी आधार शिला योजना एक नॉन-लिंक्ड, इंडिविजुअल, पार्टिसिपेटरी प्लान है जिसे खास तौर पर महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। इस प्लान के माध्यम से बीमाधारक महिलाओ में बचत की हैबिट को बढ़ावा दिया जायेगा साथ ही उन्हें आर्थिक सुरक्षा भी प्रदान की जाएगी। योजना में ऑटो कवर का विकल्प भी दिया गया है ऐसे में आपातकालीन स्थिति में बीमाधारक इस योजना के तहत ऋण का लाभ भी प्राप्त कर सकते है। LIC Aadhaar Shila Yojna-2022 में महिलाओ को प्रीमियम की राशि जमा करने के लिए मासिक, त्रैमासिक, अर्धवर्षीय और वार्षिक आधार पर प्रीमियम जमा करने की सुविधा प्रदान की गयी है जिससे की वे अपनी सुविधानुसार प्रीमियम जमा कर सकती है। इस योजना में एनरोल करवाने के लिए न्यूनतम आयु 8 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 55 वर्ष रखी गयी है।

एलआईसी आधार शिला योजना 2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको एलआईसी आधार शिला योजना 2022 से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की जानकारी प्रदान की गयी है :-

योजना का नामएलआईसी आधार शिला योजना 2022
उद्देश्य महिलाओं को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना
लांच की गयी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा
लाभार्थी देश की सभी पात्र महिलायें
वर्ष 2022
योजना की अवधि 10-20 वर्ष
योजना की मैच्योरिटी अवधि के समय अधिकतम आयु70 वर्ष
आवेदन हेतु उम्र सीमा 8-55 वर्ष
आधिकारिक वेबसाइट https://licindia.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन

LIC Aadhaar Shila Plan -2022, उद्देश्य

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा एलआईसी आधार शिला योजना 2022 की शुरुआत महिलाओं की आर्थिक सुरक्षा को ध्यान में रखकर की गयी है। सभी पात्र महिलाओ को बीमा योजना का लाभ मिल सके साथ ही वित्तीय आपात की स्थिति में उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े इन सभी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुये एलआईसी द्वारा आधार शिला योजना का शुभारंभ किया गया है। एलआईसी आधार शिला योजना एक नॉन-लिंक्ड, इंडिविजुअल, पार्टिसिपेटरी बीमा योजना है जिसके माध्यम से सभी पात्र महिलाओ को बीमा सुरक्षा का लाभ प्रदान किया जायेगा। इस योजना के माध्यम से बीमाधारक वित्तीय आपात के समय लोन भी ले सकता है साथ ही बचत और आर्थिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये भी यह योजना फ़ायदेमंद है।

एलआईसी आधार शिला योजना 2022 के तहत बीमाधारकों को वार्षिक आधार पर भी प्रीमियम भरने की सुविधा दी गयी है ऐसे में वे अपनी सुविधानुसार प्रीमियम की राशि जमा कर सकती है। साथ ही पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु होने की स्थिति में परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रावधान रखा गया है। इसमें अधिकतम और न्यूनतम बीमा राशि क्रमशः 75000 रुपए और 300000 रुपए रखी गयी है।

एलआईसी आधार शिला योजना 2022, लाभ

एलआईसी आधार शिला योजना 2022 के माध्यम से सरकार द्वारा पॉलिसीधारको को विभिन प्रकार के लाभ प्रदान किये जाते है। योजना के माध्यम से पॉलिसीधारक को मिलने वाले लाभ इस प्रकार है :-

  • कर लाभ (Tax-benefit)- भारतीय आयकर अधिनियम की धारा 80C के अंतर्गत योजना में जमा किये गये प्रीमियम राशि पर किसी प्रकार का टैक्स नहीं लिया जायेगा। साथ ही मैच्योरिटी अमाउंट और डेथ क्लेम के अंतर्गत मिलने वाले लाभ को भी कर के दायरे से बाहर रखा गया है।
  • मैच्योरिटी बेनिफिट (Maturity benefit)- बीमाधारक द्वारा योजना के तहत सभी प्रीमियम की किस्तें पूरा भरने और मैच्योरिटी की अवधि पूरा करने के पश्चात निश्चित लाभ (sum assured) प्रदान किया जायेगा। इसके अलावा पॉलिसीधारक को लॉयल्टी एडीशन का लाभ भी प्रदान किया जायेगा।
  • डेथ बेनिफिट (Death benefit)- अगर पालिसी लेने के पश्चात 5 वर्ष की अवधि में पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में पॉलिसीधारक की फैमिली को योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु पॉलिसी लेने के 5 वर्ष पश्चात परन्तु मैच्योरिटी अवधि के पूर्व हो जाती है तो इस स्थिति में पॉलिसीधारक के परिवार को अश्योर्ड sum के साथ-साथ लॉयल्टी एडीशन का लाभ भी प्रदान किया जायेगा। यह बेसिक प्रीमियम राशि का 7 गुना या अश्योर्ड sum का 110 फीसदी होगा। हालांकि पॉलिसीधारक के परिवार को किसी भी स्थिति में 105 फीसदी से कम डेथ बेनिफिट नहीं दिया जा सकता।
  • ऋण लाभ (Loan-benifit)-जिन भी पॉलिसीधारक ने इस योजना में भाग लिया है और 2 लगातार वर्षो तक सभी प्रीमियम का भुगतान पूरा कर लिया है वे योजना के तहत ऋण प्राप्त करने के पात्र है। ऋण प्राप्त करने के लिए उन्हें LIC द्वारा तय की गयी शर्तों को पूरा करना होगा।

एलआईसी आधार शिला योजना रिबेट

एलआईसी आधार शिला योजना के अंतर्गत मोड रिबेट और हायर बेसिक सम एश्योर्ड रिबेट का विवरण इस प्रकार से है।

  • मोड रिबेट
वार्षिक आधार पर टेबुलर प्रीमियम का 2 फीसदी
अर्धवार्षिक आधार परTabular premium का 1 फीसदी
त्रैमासिक, मासिक और सैलरी के आधार पर Nil
  • हायर बेसिक सम एश्योर्ड रिबेट
बेसिक सम एश्योर्ड
रिबेट
75000-190000Nil
200000-290000BSA का 1.50 फीसदी
300000BSA का 2 फीसदी

योजना के अंतर्गत उपलब्ध पॉलिसी विकल्प

एलआईसी आधार शिला योजना 2022 के माध्यम से एलआईसी द्वारा सभी पॉलिसीधारको के लिए विभिन प्रकार के विकल्प उपलब्ध कराये गये है। इच्छुक नागरिक अपनी सुविधानुसार उपलब्ध विकल्पों का चुनाव कर योजना का लाभ ले सकते है।

  • राइडर बेनिफिट (Rider benefit)- योजना के अंतर्गत पॉलिसीहोल्डर राइडर बेनिफिट का लाभ भी ले सकते है। इसके लिए बेस प्लान की अवधि न्यूनतम 5 वर्ष होनी चाहिए जिसके अंतर्गत दुर्घटना में मृत्यु होने की स्थिति में बीमा की राशि देय होगी। इसके लिए पॉलिसीधारक को राइडर बेनिफिट ऑप्शन को भी चूज करना होगा।
  • किस्तों में मेच्योरिटी बेनिफिट (Settlement Option for Maturity Benefit)- अगर पॉलिसीहोल्डर इंस्टालमेंट में मेच्योरिटी बेनिफिट का विकल्प चुनते है तो इस स्थिति में उन्हें मेच्योरिटी लाभ 5, 10 या 15 वर्षो की अवधि में प्रदान किया जायेगा। इसके लिए उन्हें LIC द्वारा निर्धारित की गयी शर्तों को पूरा करना होगा जिसके आधार पर वे एकमुश्त परिपक्वता लाभ के स्थान पर इंस्ट्लामेन्ट में योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • मृत्यु लाभ इन्सटॉलमेंट (Death Benefit in instalments)- अगर नागरिक इन्स्टालमेन्ट में मृत्यु लाभ का विकल्प चुनते है तो इस स्थिति में उन्हें 5, 10 या 15 साल की अवधि के आधार पर मृत्यु लाभ के अंतर्गत इन्स्टालमेन्ट की राशि प्रदान की जाएगी। इसमें वे अपनी सुविधानुसार वर्षों का चयन कर सकते है।

ये है आवश्यक पात्रतायें

एलआईसी आधार शिला योजना 2022 में आवेदन करने के लिए निम्न पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है :-

  • आवेदन करने के लिए भारत के स्थाई निवासी ही पात्र है।
  • इस योजना की शुरुआत महिलाओ को बचत और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए शुरू की गयी है ऐसे में सिर्फ महिलायें ही योजना में आवेदन कर सकती है।
  • योजना में आवेदन के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 8 वर्ष रखी गयी है वही अधिकतम 55 वर्ष की महिलायें इस योजना में आवेदन कर सकती है।
  • योजना में आवेदन करने के लिए पात्र महिलाओ को किसी भी प्रकार के चिकित्सकीय परीक्षण करवाने की आवश्यकता नहीं है।

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

एलआईसी आधार शिला योजना 2022 में आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है :-

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • इनकम टैक्स रिटर्न
  • सैलरी स्लिप
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

एलआईसी आधार शिला योजना 2022, ऐसे करें आवेदन

एलआईसी आधार शिला योजना (LIC Aadhaar Shila Plan) 2022 में आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की आधिकारिक वेबसाइट https://licindia.in/ पर जायें।

 ऑनलाइन आवेदन LIC Aadhaar Shila Yojna, ONLINE REGISTRATION

  • होमपेज पर आपको Products का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक कर दे। इसके बाद ड्रापडाउन मेनू में Insurance plan के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

 आवेदन प्रोसेस ऑनलाइन LIC Aadhaar Shila Yojna, ONLINE REGISTRATION PROCESS

  • अगले पेज पर आपके सामने बीमा प्लान्स की लिस्ट खुल जाएगी। इसमें एलआईसी आधार शिला योजना का विकल्प चुन ले।

 ऐसे करें आवेदन ONLINE LIC Aadhaar Shila Yojna REGISTRATION PROCESS

  • इसके बाद आपको Policy Documents पर क्लिक करना होगा। अब आप योजना का आवेदन पत्र डाउनलोड कर दे।

 ऑनलाइन अप्लाई प्रोसेस LIC Aadhaar Shila Yojna, AISE KARE AVEDAN

  • अब आवेदन फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे। साथ ही सभी जरूरी दस्तावेजों को भी संलग्न कर दे ।

 आवेदन प्रोसेस ऑनलाइन LIC Aadhaar Shila Yojna, AVEDAN PRAKRIYA

  • इसके बाद आप इसे एलआईसी ऑफिस में जमा करके योजना में आवेदन कर सकती है।

हालांकि इच्छुक नागरिक इस योजना में आवेदन करने के लिए LIC एजेंट के माध्यम से भी योजना में भाग ले सकती है। इसके लिए उन्हें LIC एजेंट से संपर्क करके सभी औपचारिकतायें पूरी करनी होंगी जिसके पश्चात वे योजना में आवेदन कर सकती है।

इन सुविधाओं का भी ले सकते है लाभ

LIC Aadhaar Shila Plan के तहत LIC द्वारा नागरिको को पॉलिसी सरेंडर का विकल्प भी दिया गया है। जो भी पॉलिसीधारक 2 वर्षो तक योजना के अंतर्गत प्रीमियम का भुगतान कर चुके है वे अपनी पॉलिसी को सरेंडर कर सकते है। साथ ही योजना के माध्यम से निर्धारित अवधि के पश्चात पॉलिसीधारक ऋण प्राप्त करने के पात्र भी है। एलआईसी आधार शिला योजना में नागरिको को प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिनों का ग्रेस पीरियड प्रदान किया गया है वही मासिक प्रीमियम भरने के लिए 15 दिनों का ग्रेस पीरियड तय किया गया है। योजना के अंतर्गत पॉलिसीधारक 15 दिनों के फ्री लुक पीरियड का लाभ भी ले सकते है जिसमे वे पॉलिसी से संतुष्ट ना होने पर इसे वापस कर सकते है।

एलआईसी आधार शिला योजना 2022 के अंतर्गत अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

एलआईसी आधार शिला योजना 2022 क्या है ?

एलआईसी आधार शिला योजना भारतीय जीवन निगम बीमा द्वारा शुरू की गयी नॉन-लिंक्ड, इंडिविजुअल, पार्टिसिपेटरी सुरक्षा बीमा योजना है। इसके अंतर्गत महिलाओ को बचत और आर्थिक सुरक्षा का लाभ प्रदान किया जायेगा।

इस योजना में कौन-कौन आवेदन कर सकता है ?

एलआईसी आधार शिला योजना में आवेदन करने के लिए सिर्फ महिलायें ही पात्र है। आवेदन के लिए न्यूनतम आयु सीमा 8 वर्ष रखी गयी है वही अधिकतम 55 वर्ष की महिलायें इस योजना में भाग ले सकती है।

योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

एलआईसी आधार शिला योजना में आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

एलआईसी आधार शिला योजना में मैच्योरिटी की अवधि कितनी है ?

एलआईसी आधार शिला योजना में मैच्योरिटी की अवधि 10 से 20 वर्ष रखी गयी है। पॉलिसीधारक के प्लान लेने की उम्र के आधार मैच्योरिटी अवधि तय की जाएगी हालांकि 70 वर्ष की उम्र पूरी होने पर योजना को परिपक्वा माना जायेगा।

Leave a Comment