LED और LCD का फुल फॉर्म – What is the full form of LED & LCD?

तो दोस्तों आज हम बात करने वाले है LCD और LED की ये तो आजकल के ज़माने में लग-भग सभी के घरों में होंगे ही तो क्या आप में से किसी को इनके बारे में थोड़ी सी भी जानकारी है की LED और LCD चलते कैसे है। और LED और LCD का उपयोग कहाँ-कहाँ किया जाता है अगर आप इसके बारे में कुछ और जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को ध्यान से पढ़िए क्योंकि हमने इससे जुडी बहुत सी जानकारी इस लेख में लिखी है जैसे की LED और LCD क्या है ? और LED और LCD का फुल फॉर्म क्या है ? ये जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यान से पढ़े :-

इस पर भी गौर करें :- CNG का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of CNG?

LED और LCD का फुल फॉर्म - What is the full form of LED & LCD?
What is the full form of LED & LCD?

LED और LCD की फुल फॉर्म

LED – Light Emitting Diode
LCD – Liquid Crystal Display

LED क्या है ?

LED एक आधुनिक अविष्कार है। और इसको आजकल बहुत उपयोग किया जा रहा हैं। यह एक semiconductor device है। यह एक ऐसा डिवाइस है जो की लाइट को एमिट करता है जब उसमे बिजली या करंट निकलती है। इसमें लाइट तभी उत्पन्न होती है जब इसके अंदर स्तिथ इलेक्ट्रान और होल्स एक दूसरे के साथ मिलते है ,ये सब semiconductor मटेरियल में लाइट solid semiconductor material के जरिये होता है इसलिए इसे सॉलिड स्टेट डिवाइस के नाम से भी जाना जाता है। इनका 1907 में सबसे पहली बार LED को इस दुनिया में लाया गया था। इसका अविष्कार British scientist H.J Round ने Marconi Labs में elec-luminescence का अविष्कार करते समय किया था।

LCD क्या है ?

LCD को इलेक्ट्रॉनिक विसुअल डिस्प्ले के नाम से भी जाना जाता है। इसके अंदर Liquid Crystal होते हैं। Liquid Crystal एक ऐसा पदार्थ है जो इलेक्ट्रिक चार्जेज के आधार के अनुसार बदलता है। LCD में कुछ polarized filters होते है जिन्हे लाइट के साथ एंगल बनाकर दिखाया जाता है। जब इन क्रिस्टल पर लाइट पड़ती है तो यह क्रिस्टल उस लाइट को Modulate करके Image का निर्माण करते है। LCD स्क्रीन पर यह इमेज बनाने और आवश्यक प्रकाश प्रदान करने के लिए LCD पैनल के पीछे बैक लाइट का उपयोग किया जाता है। इसकी खोज सबसे पहले 1972 में James Fergason ने की थी।

LED के प्रकार

  1. Traditional Inorganic LEDs
  2. High Brightness LEDs
  3. Organic LEDs

LCD के प्रकार

  1. Dynamic Scattering Display
  2. Field Effect Display
LCD का अविष्कार कहा पर हुआ था ?

LCD का अविष्कार Princeton ,NJ में हुआ था।

LED का अविष्कार कहा पर हुआ था ?

LED का अविष्कार मार्कोनी लेबोरेटरी में हुआ था।

LED और LCD में बेहतर कौन है ?

LED और LCD में LED ज्यादा अच्छा है क्योंकि LED की पिक्चर क़्वालिटी एलसीडी के मुकाबले काफी अच्छी है।

LED की full form क्या है और इसका अविष्कार किसने किया ?

LED की full form Liquid Emitting Diode इसका अविष्कार H.J Round ने किया था।

LCD कैसे काम करती है ?

LCD एक बैकलाइट के माध्यम से होता है जो आंशिक रूप से उनके बीच एक लिक्विड क्रिस्टल समाधान के साथ ध्रुवीकरण सामग्री की दो परतो से बना होता है।

Leave a Comment