LED Bulb Business Idea: 50 हजार की लागत में लगाएं इस चीज का प्‍लांट, होगी अंधाधुंध कमाई

LED Bulb Business Idea: अगर आप बेरोजगार हैं और बेहद ही कम लागत में अपने खुद के बिजनेस की शरुआत करना चाहते हैं, लेकिन आपको किसी भी कम लागत में शुरू किए जाने वाले बिजनेस की जानकारी नहीं हैं, तो आज हम अपने लेख के माध्यम से आपके लिए एक बेहद ही फायदेमंद बिजनेस आईडिया की जानकारी लेकर आए है, जिसकी शुरुआत से आप हर महीने अंधाधुंध कमाई कर सकेंगे। यह आईडिया LED Bulb Business का है, जिसकी शुरुआत आप महज 50 हजार रूपये की लागत से करके हर महीने बेहतर आय अर्जित कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं क्या है एलईडी बिजनेस आईडी और कैसे आप इसकी शुरूआत से बेहतर कमाई कर सकेंगे।

एलईडी बल्ब बिजनेस आइडिया से हर महीने कर लाखों की कमाई

एलईईडी बल्ब का बिजनेस बेहद ही कम लागत और कम जगह में शुरू किए जाने वाला बिजनेस है, जिसकी शुरुआत घर से ही किया जा सकता हैं। एलईडी बल्ब जो सीएफएल की तुलना में कम बिजली की खपत करके लंबे समय तक चलते हैं, इसके साथ ही यह बल्ब प्लास्टिक के होते हैं जिससे इनके टूटने का डर भी नहीं होता, जिसके चलते आज मार्किट में LED Bulb की काफी डिमांड देखी जाती है। एलईडी बिजनेस की शुरुआत के लिए सरकार की तरफ से आपको संस्थानों में ट्रेनिंग के साथ-साथ सब्सिडी का भी लाभ प्रदान किया जाता है, जिसके माध्यम से आप बिना किसी आर्थिक समस्या के अपना बिजनेस की शुरुआत कर सकेंगे।

LED Bulb के बिजनेस की शुरुआत की बात करें तो आज बाजार में एक एलईडी बल्ब की कीमत 100 रूपये है, अगर आप एक बल्ब बनाते हैं, तो उसे बनाने में आपका कुल 50 रूपये की लागत आती है, जिसे बाजार में 100 रूपये में बेचकर आप 50 रूपये का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, यानी अगर आप एक दिन में 100 बल्ब तैयार करते हैं तो इस तरह आप एक दिन में कुल 5000 रूपये की बचत कर सकते हैं। वहीं महीने की बात करें तो आप ऐसे ही बल्ब की मार्किट में बिक्री से कुल एक से डेढ़ लाख रूपये की कमाई कर दोगुना लाभ कमा सकेंगे।

बिजनेस के लिए मिल सरकार से मिल सकेगी सब्सिडी

एलईडी बल्ब के बिजनेस की शुरुआत के लिए नागरिकों को सरकार द्वारा सब्सिडी का भी लाभ प्रदान किया जाता है, यह लाभ सरकार द्वारा देश में बेरोजगारी की समस्या से परेशान नागरिकों को अपने खुद के बिजनेस की शुरुआत के लिए प्रोत्साहन देने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए दिया जाता है, इससे नागरिक 50 हजार रूपये में सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर बिजनेस की शुरुआत से अपने छोटे एलईडी बल्ब प्लांट की स्थापना से बेहतर आय अर्जित कर सकेंगे।

कई संस्थान और कंपनियाँ देती है ट्रेनिंग

नागरिकों को खुद के एलईडी बल्ब के बिजनेस की शुरुआत के लिए सरकार से मान्यता प्राप्त कई ट्रेनिंग संस्थानों से स्वरोजगार कार्यक्रम के तहत एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है, इन ट्रेनिंग कार्यक्रमों में निशुल्क नागरिकों को एलईडी और पीसीबी के बारे में बहुत सी जानकारी जैसे ट्रेनिंग में एलईडी ड्राइव, टेस्टिंग, फिटिंग, मार्केटिंग, मैटेरियल्स की खरीद, सरकारी सब्सिडी आदि प्रदान की जाती है, जिसके लिए सरकार की तरफ से जारी कार्यक्रमों में कंपनी नागरिकों को ट्रेनिंग ऑफर करती है।

अगर आप भी सरकार द्वारा जारी ट्रेनिंग कार्यक्रमों में एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग प्राप्त करते हैं तो एलईडी बिजनेस का फायदा एलईडी बल्बों की बेहतर क्वालिटी और इसकी बेहतर रोशनी के चलते मार्किट में अधिक डिमांड की वजह से भी मिलता है, जहाँ सीएफएल बल्ब की लाइफ देखें तो यह केवल 8 हजार घंटे ही रहती है वहीं एलईडी बल्ब 50 हजार घंटे चलते हैं, जिससे इन्हे मार्किट में बेचकर आप हर महीने लाखों की कमाई कर सकेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment