7th Pay Commission: खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों के DA के अलावा HRA में हुआ 20,160 रुपए का इजाफा, पढ़ें विस्तार में

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचरियों के लिए एक सूचना जारी हुई है। आने वाले वर्ष 2022 में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की दर को 31% से बढाकर 34% कर दी है। अब सभी को 34% महंगाई भत्ते का भुगतान करना होगा। इसके साथ ही सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डियरनेस रिलीफ में इजाफा किया है। यदि आप इस बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। इस लेख के माध्यम से हम आपको इसके बारे में सारी जानकारी देंगे।

क्या होता है DA और HRA

सभी सरकारी कर्मचारियों को प्रत्येक साल में DA और HRA दिया जाता है। आईये जानते हैं क्या होता है DA और HRA, और क्यों दिए जाते हैं।

DA अर्थात महंगाई भत्ता– सभी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता प्रदान किया जाता है। यह महंगाई भत्ता सरकार द्वारा निर्धारित वेतन महंगाई के अनुसार दिया जाता है। यह भत्ता कर्चारी को महंगाई की मार से बचने के लिए प्रदान किया जाता है।

HRA अर्थात होम रेंट अलाउंस – सरकार केंद्र के सभी कर्मचारियों को होम रेंट अलाउंस देती है। होम रेंट अलाउंस सर्कार के द्वारा घर के किराए के तौर पर दिया जाता है।

प्रत्येक सरकारी कर्मचारी को ये दोनों DA और HRA सैलरी के अंतर्गत ही प्राप्त होते हैं।

7th Pay Commission: खुशखबरी

सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये खुशखबरी है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डियरनेस रिलीफ में बढ़ौतरी की है। इसके अंतर्गत सभी कर्मचारियों के वेतन को बढ़ाया जायेगा। महंगाई भत्ते के 25% क्रॉस होने पर HRA में भी रिवाइज़ हो गया। अर्थात महंगाई बढ़ने के बाद HRA अर्थात होम रेंट अलाउंस में भी बढ़ौतरी हुई। सभी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता वेतन महंगाई के अनुसार ही दिया जाता है। HRA और DA दोनों ही कर्मचारियों को सैलरी के अंतर्गत ही प्राप्त होते हैं।

केंद्रीय कर्मचारियों के DA के अलावा HRA में हुआ 20,160 रुपए का इजाफा

इसके अंतर्गत सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की है। इसमें न्यूनतम और अधिकतम दोनों प्रकार की सैलरी में इजाफा किया गया है। आईये आपको बताते हैं की न्यूनतम बेसिक वेतन और अधिकतम बेसिक वेतन में कितने का इजाफा हुआ है।

न्यूनतम वेतन में इजाफा- यदि हम न्यूनतम बेसिक वेतन की बात करते हैं तो पहले कर्मचारियों को 18000 रूपये न्यूनतम सैलरी दी जाती थी। और वर्तमान तक 31% के अनुसार इन्हें 5580 प्रति माह महंगाई भत्ता मिलता है। और अब DA में हुई बढ़ौतरी यानि की 34% के अनुसार कर्मचारियों के वेतन में 6120 रूपये की बढ़ौतरी की गयी है। अर्थात अब सालाना वेतन में 6,480 रूपये की बढ़ोतरी होगी। इसके अनुसार प्रत्येक माह में कर्मचारियों के वेतन में 540 रूपये की बढ़ौतरी होगी।

अधिकतम वेतन में इजाफा – अब यदि हम अधिकतम बेसिक वेतन की बात करते हैं तो पहले कर्मचारियों 56,900 रूपये प्रति माह में मिलते थे। और 31% महंगाई भत्ते के अनुसार सभी को 17,639 रूपये प्रति माह मिलते। अब 34% के महंगाई भत्ते के अनुसार 17,639 रूपये तक मिलेगा। अर्थात इसमें 1707 रूपये की बढ़ौतरी की गयी है। अब इसके अनुसार प्रत्येक कर्मचारी की सैलरी 20,484 रूपये बढ़ेगी।

Leave a Comment