पीएम किसान योजना सिर्फ इन किसानों को मिलेगी 10वीं क़िस्त , आज जारी हुई नयी सूची

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि के तहत देश के लघु एवं मंझले किसानो को केंद्र सरकार द्वारा प्रति वर्ष 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता 3 समान किस्तों में प्रत्येक 4 महीने के अंतराल पर जारी की जाती है। अब तक इस योजना के तहत 9 किस्तें जारी की जा चुकी है। पीएम किसान योजना की अंतिम क़िस्त 9 अगस्त 2021 को जारी की गयी थी और अगली क़िस्त दिसंबर के महीने में आने वाली है। हाल ही में PM Kisan Yojana की Latest List जारी हुई है जिनमें नाम होने वाले किसानों को ही इस योजना की 10वीं क़िस्त मिलेगी। अगर आप भी इस योजना के पात्र है और जानना चाहते है आपका नाम इस लिस्ट में है या नहीं तो इस लेख को पूरा पढ़े। इस लेख को पढ़ने के बाद आप Latest List of PM Kisan Yojana के बारे में जानेंगे और साथ ही आपका नाम सूची में है या नहीं यह भी पता कर पाएंगे।

प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि देश के लघु और मध्यम किसानो को 6,000 रुपए वार्षिक सहायता का प्रावधान करती है। पहले इसके तहत 2 एकड़ से कम भूमि वले किसानो को शामिल किया गया था परंतु 2019 में इसमें संसोधन करके भूमि सीमा की अनिवार्यता को हटा दिया गया था। सरकार का इसमें अधिक से अधिक किसानों को शामिल करने का लक्ष्य है।

PM Kisan Yojana Latest List लाभ

Latest List of PM Kisan Yojana के मुख्य लाभ निम्न है।

  • PM Kisan योजना के अंतर्गत पात्र किसान अपना नाम देख पाएंगे की उनका नाम सूची में है या नहीं।
  • जिन पात्र व्यक्तियों का नाम इस योजना में नहीं है वह पंजीकरण करवा सकते है।
  • अगर इस योजना में आपको क़िस्त मिलने में कोई समस्या आ रही हो तो आप संसोधन भी करवा सकते है।

PM Kisan Yojana Latest List कौन-कौन है पात्र

PM Kisan Yojana Latest List में वही व्यक्ति पात्र होंगे जो सरकार द्वारा इस योजना के मानकों को पूरा करते हों। साथ ही हर पात्र व्यक्ति को pmkisan की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करवाना भी आवश्यक है।

ऐसे चेक करें सूची (Latest List of PM Kisan Yojana)

PM Kisan Yojana Latest List में सिर्फ उन्ही पात्र व्यक्तियों को 10वीं क़िस्त मिलेगी जिनका नाम इस योजना की Latest List में होगा। अगर आप भी पात्र किसान है और जानना चाहते है की PM Kisan Yojana Latest List में आपका नाम है या नहीं तो आप निम्न चरणों को फॉलो करके अपना नाम जान सकते है।

  • सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाये। वह आपको कुछ इस तरह का होमपेज प्रदर्शित होगा।
pmkisan 10th installment latest list
pmkisan 10th installment latest list
  • अब होम पेज पर Beneficiary List विकल्प पर क्लिक करे। आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
pm kisan 10wi kist
pm kisan 10wi kist
  • नए पेज पर अपना नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले अपना राज्य, फिर जिला, सब-डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक एवं अंत में अपना गांव चुनना होगा। इन सब विकल्पों को चुनने के पश्चात् get report पर क्लिक करे।
pm kisan yojna 10wi kist
pm kisan yojna 10wi kist
  • आपके सामने जो सूची आएगी उसमे आप अपना नाम देख सकते है।
beneficiary list pmkisan
beneficiary list pmkisan

अगर आप पीएम किसान योजना के पात्र है और आपकी पहले की किस्तें आ चुकी है परन्तु पिछली किस्तें नहीं आयी है तो आप तहसील में या संबंधित विभाग में जाकर इस योजना से संबंधित समस्या जान सकते है और उसमे संसोधन भी करवा सकते है।

अगर आपका नाम PM Kisan Yojana Latest List में नहीं है तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर आप पात्र व्यक्ति है और दिसंबर माह में आने वाली क़िस्त प्राप्त करना चाहते है तो 30 अक्टूबर 2021 से पूर्व PM Kisan Yojana में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

पीएम किसान योजना कैसे करे 10वी क़िस्त पाने हेतु पंजीकरण

अगर आप भी PM Kisan Yojana की 10वी क़िस्त पाने हेतु पंजीकरण करना चाहते है तो निम्न चरणों को फॉलो करे।

  • सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाए ।
  • होमपेज पर आपको New Farmer Registration विकल्प पर क्लिक करे। आपके सामने जो पेज खुलेगा उस पर मांगी गयी जानकारियां जैसे ग्रामीण/ शहरी किसान, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, राज्य, कैप्चा भरने का विकल्प आएगा। इन्हे अच्छे से भर ले और send OTP पर क्लिक करे।
  • OTP को OTP बॉक्स में भरे। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस नए पेज पर आप सभी मांगी गयी जानकारियां जैसे राज्य और अन्य विकल्प चुनना, व्यक्तिगत जानकारी, बैंक डिटेल्स, जमीन संबंधित जानकारियां और मांगे गए दस्तावेजों को भी अपलोड कर दें और सुरक्षित कर लें। अब आपको एक आइडेंटिटी नंबर दिया जायेगा। इसे भविष्य हेतु सुरक्षित कर लें।

इन आसान चरणों को फॉलो करके आप PM Kisan Yojana में अपना नाम लिखवा सकते है।

अगर आपने अभी तक PM Kisan Yojana हेतु रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो आज ही रजिस्ट्रेशन करवा ले और इस योजना के तहत वाली 10वी क़िस्त का लाभ लें।

नरेगा का पेमेंट ऐसे चेक करें आसानी से

ऐसे ही तमाम सरकारी योजनाओं के अपडेट पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करके रखें।

Leave a Comment