लैंडमार्क किसे कहते हैं? Landmark Ka Matlab Kya Hota Hai?

तो दोस्तों आज के समय में हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग तो करता ही हैं। आप भी अवश्य ही करते होंगे। तो ऑनलाइन शॉपिंग इ समय आपको उसमे आपको अपनी कुछ पर्सनल डिटेल्स भरनी होती हैं जिसमे आपको अपना एड्रेस यानि के पता भी भरना होता हैं और उसमे आपके पते के साथ एक और चीज पूछी जाती हैं जिसको लैंडमार्क कहा जाता हैं तो दोस्तों क्या आप में से कोई यह जनता हैं की लैंडमार्क किसे कहते हैं ? अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से यह बताने वाले हैं की लैंडमार्क क्या होता हैं ? और इससे सम्बंधित बहुत सी आवश्यक जानकारी के बारे में भी बताने वाले हैं की लैंडमार्क की आवश्यकता कहाँ पर पड़ती हैं

लैंडमार्क किसे कहते हैं? Landmark Ka Matlab Kya Hota Hai?
Landmark किसे कहते हैं?

तो दोस्तों अगर आप भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा तब ही आप जान सकेंगे की लैंडमार्क क्या होता हैं और इससे सम्बंधित अधिक जानकारी भी प्राप्त कर सकोगे।

इसको भी अवश्य पढ़े :- लीप इयर किसे कहते हैं

लैंडमार्क किसे कहते हैं ?

लैंडमार्क एक ऐसी जगह को कहा जाता हैं जो की या तो आपके घर के करीब हो या फिर आपके दफ्तर के करीब हो और वह जगह किसी चीज के लिए प्रसिद्ध हो। यानि के उस जगह के आस पास की जगहों को उस जगह के नाम से भी पहचाना जाता हैं उसी जगह को लैंडमार्क कहा जाता हैं। जैसे की – मानिये आपके घर के पास कोई, हॉस्पिटल, होटल, एटीएम, स्कूल हो तो इन जगहों के नाम को आप अपने लैंडमार्क के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हो। आप यह भी कह सकते हैं की मेरा घर इस होटल से सीधी तरफ की ओर हैं।

इन सब चीजों की आवश्यकता आप सभी को तब पड़ती हैं जब आप अगर कोई भी चीज ऑनलाइन खरीदते हो तो उसमे आपसे आपके पते के अलावा लैंडमार्क भी पुछा जाता हैं उसमे आपको अपने घर के आस पास की किसी मशहूर जगह का नामा लिख देना होता हैं ताकि वह आपके घर की जगह को आसानी से पहचान सकें।

Landmark के लाभ

तो दोस्तों हम आपको यहाँ पर लैंडमार्क से होने कुछ लाभों के बारे में बताने वाले हैं अगर आप भी इससे होने वाले लाभ के बारे में जानना चाहते हो तो उसके लिए आपको यहाँ दी गयी जानकारी को पूर्ण रूप से पढ़ना होगा।

  • अगर आप कोई भी सामान मंगवाते हो तो और उस व्यक्ति को आपका घर नहीं मिल रहा हैं तो वह उस लैंडमार्क के जरिये आपके घर तक पहुंच सकता हैं।
  • लैंडमार्क की मदद से कोई भी किसी भी व्यक्ति का घर आसानी से ढून्ढ सकता हैं।
  • अगर कोई व्यक्ति भटक गया हैं तो लैंडमार्क के जरिये वह वापस सही रस्ते पर जा सकता हैं।
  • शहर के महत्वपूर्ण लैंडमार्को के पास अधिकतर न्यूज़ वाले इंटरव्यू करते रहते हैं।

लैंडमार्क के नुकसान

आप सभी यह तो जानते ही होंगे की अगर किसी चीज के लाभ होते हैं तो हर चीज के नुकसान भी होते हैं तो आज यहाँ पर हम आपको लैंडमार्क के कुछ नुक्सान के बारे में बताने वाले हैं।

  1. कोई भी आसानी से Landmark के जरिये आपके घर को धून सकता हैं यह लाभ भी हैं और इससे आपको कुछ नुकसान भी हैं।
  2. अगर आपके घर के आस पास कोई प्रसिद्ध जगह हैं यानि के कोई मशहूर लैंडमार्क हैं तो उसकी वजह से आपको उस जगह पर भीड़ भाड़ मिलेगी।
  3. प्रसिद्ध जगहों पर बहुत से कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं जिससे की बहुत से लोगो को तकलीफ उठानी पढ़ती हैं।
  4. Landmark की वजह से आप गोपनीय तरीके से नहीं रह सकते हैं।

Landmark से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उन सभी के उत्तर

लैंडमार्क किसे कहते हैं ?

लैंडमार्क एक ऐसी जगह को कहा जाता हैं जो की या तो आपके घर के करीब हो या फिर आपके दफ्तर के करीब हो और वह जगह किसी चीज के लिए प्रसिद्ध हो। यानि के उस जगह के आस पास की जगहों को उस जगह के नाम से भी पहचाना जाता हैं उसी जगह को लैंडमार्क कहा जाता हैं।

Landmark के कुछ उदाहरण देकर बताइये ?

लैंडमार्क के कुछ उदाहरण यह भी होते हैं – होटल, हॉस्पिटल, स्कूल, ग्राउंड, एटीएम आदि।

Landmark से होने वाले कुछ लाभ बताइये ?

Landmark से होने वाले कुछ लाभ इस प्रकार हैं –
1. लैंडमार्क की मदद से कोई भी किसी भी व्यक्ति का घर आसानी से ढून्ढ सकता हैं।

Landmark से होने वाले नुकसान क्या क्या हैं ?

Landmark की वजह से काफी नुकसान भी होते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने वाले हैं –
1. घर के आस पास भीड़ भाड़ का होना।
2. प्रसिद्ध जगहों पर बहुत से कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं जिससे की बहुत से लोगो को तकलीफ उठानी पढ़ती हैं।

Leave a Comment