मुख्यमंत्री मोहन यादव लाड़ली बहना योजना की 9वीं क़िस्त जारी करें, मंडला में सीएम करेंगे सौगातों की बरसात

Ladli Behna Yojana 9th Kist: मंडला में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा कई महत्वपूर्ण घोषणाएं और सौगातें दी जाएंगी। लाड़ली बहनों और सामाजिक सुरक्षा पेंशन हितग्राहियों को राशि का हस्तांतरण होने वाली है। 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के खातों में राशि ट्रांसफर की जाएगी। 56 लाख सामाजिक सुरक्षा पेंशन हितग्राहियों को भी राशि का लाभ मिलेगा।

विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण भी होगा। ₹134 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया जाएगा। इनमें सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य से संबंधित कार्य शामिल हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Ladli Behna Yojana 9th Kist

योजना में फरवरी 2024 की किस्त

मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना के तहत 1.29 करोड़ लाडली बहनों को फरवरी 2024 की मासिक आर्थिक सहायता राशि जारी कर दी गई है। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज 10 फरवरी 2024 को मंडला जिले के रानी दुर्गावती कॉलेज ग्राउंड से एक सिंगल क्लिक के माध्यम से 1576 करोड़ रुपये की राशि हितग्राहियों के खातों में अंतरित की।

यह योजना राज्य सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है जिसके तहत गरीब परिवारों की लड़कियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए उन्हें हर महीने 1250 रुपये की राशि प्रदान की जाती है।

योजना को लेकर मुख्य बिंदु

  • यह योजना 2023 में शुरू की गई थी।
  • इस योजना के तहत 18 वर्ष तक की सभी लड़कियां पात्र हैं।
  • योजना के तहत लड़कियों को 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने तक हर महीने 1250 रुपये की राशि दी जाएगी।
  • योजना के तहत अब तक 1.29 करोड़ लड़कियों को लाभान्वित किया गया है।

महिला सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण कदम

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लाडली बहना योजना की 9वीं किस्त जारी किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में मध्य प्रदेश सरकार बहनों के सशक्तिकरण के लिए कटिबद्ध है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

लाडली बहना योजना महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना के तहत, मध्य प्रदेश सरकार राज्य की सभी बहनों को प्रति माह ₹1250 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने और अपनी क्षमताओं का विकास करने में मदद करती है।

योजना के मुख्य लाभ

  • महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाता है
  • महिलाओं की शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार करता है
  • महिलाओं के जीवन स्तर को उठाता है
  • महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में मदद करता है

यह योजना महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। यह योजना महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें समाज में एक सम्मानजनक स्थान प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

अन्य खबरें भी देखें:

Leave a Comment