क्या होगा अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे? | What If The Earth Stopped Spinning

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते होंगे की धरती सूरज के चक्कर काटती है और उसके साथ साथ व अपने एक्सिस पर भी घूमती है। तो दोस्तों इस बात को लेकर कई बार आपके मन में अजीबो गरीब ख्याल तो अवश्य आते होंगे जैसे की – पृथ्वी सूरज के चक्कर क्यों काटती है और पृथ्वी गोल गोल क्यों घूमती है और क्या होगा अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे तो

तो दोस्तों आप के मन में और अधिकतर लोगो के मन में इस प्रकार के सवाल जरूर उठते है की अगर किसी कारण पृथ्वी अपने एक्सिस पर घूमना कुछ समय के लिए बंद कर दे तो क्या होगा। तो दोस्तों आज हम आप सभी को आपके इस अजीब से सवाल के बारे में कुछ चर्चा करने वाले है और यह जानने वाले है की अगर पृथ्वी घूमना मना बंद कर देती है तो क्या होगा। इससे सम्बंधित जानकारी भी इस लेख में प्राप्त करें।

क्या होगा अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे? | What If The Earth Stopped Spinning
What If The Earth Stopped Spinning

तो दोस्तों अगर आप भी अपने इस अजीब से सवाल यानि के क्या होगा अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे? का उत्तर जानना चाहते हो तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा क्योंकि आज हमने इस लेख में इससे सम्बंधित बहुत सी जानकारी प्रदान की है तो इसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे। तो दोस्तों कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आप भी इसके बारे में जान सकें।

इसको भी अवश्य पढ़े :- Hi का मतलब क्या होता है?

पृथ्वी कहाँ पर घूमती है | Where does the earth rotate?

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं की पृथ्वी सूर्य के चक्कर काटती है और इसको सूरज का एक चक्कर काटने के लिए 365 दिन 6 घंटे 48 मिनट और 45.51 सेकेंड दिन का समय लगता है और इसके साथ साथ पृथ्वी अपने एक्सिस पर भी घूमती है उसके लिए पृथ्वी को 23 घंटे, 56 मिनट और 4.09 सेकेंड जितना समय लगता है। जब पृथ्वी सूरज के चक्कर लगाती है तो उसी के कारण मौसम बदलते है। और जब पृथ्वी अपने ही एक्सिस पर घूमती है तो उसी के कारण से दिन व रात होती है। आपको यह भी बता की पृथ्वी अपनी एक्सिस पर बहुत तेजी से घूमती है यह करीब 1000 माइल प्रति घंटे की स्पीड से घूमती है जो की 1670 किमी प्रति घंटा है।

आप यह सोच रहे होंगे की अगर पृथ्वी इतनी अधिक स्पीड से घूमती है तो हमें पता क्यों नहीं चलता है। हम सभी लोगो को इसका एहसास इसलिए नहीं होता है क्योंकि पृथ्वी के साथ साथ हम भी घूम रहे है। क्या होगा की अगर धरती कुछ समय के लिए घूमना बंद करदे तो। आप सभी के मन में भी कभी न कभी यह सवाल तो उठा ही होगा। तो आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से इसी सवाल का जवाब देने वाले है तो अगर आप भी यह जानना चाहते है तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

क्या होगा अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे? | What If The Earth Stopped Spinning

तो दोस्तों अब हम आपको यहाँ पर बताने वाल है की अगर पृथ्वी कुछ समय के लिए घूमना बंद करदे तो क्या होगा। इस बारे में वैज्ञानिकों द्वारा भी रिसर्च की गयी है। वैज्ञानिकों का यह मानना है की क्योंकि पृथ्वी 1000 माइल प्रति घंटे की स्पीड से घूमती है जो की 1670 किमी प्रति घंटा माना जाता है। तो अगर अचानक से पृथ्वी घूमना बंद कर देगी तो यह बहुत समस्या का कारण भी बन सकती है क्योंकि अगर ऐसा हो गया तो धरती पर प्रलय भी आने की आशंका है। इसके कारण बहुत सी खतरनाक घटनाये भी घट सकती है। अगर धरती अचानक से घूमना बंद आकर देती है।

  • पृथ्वी का एक हिस्सा सूर्य की ओर रहेगा और दूसरा हिस्सा अँधेरे की ओर रहेगा और जो भाग सूर्य की ओर होगा उन जगहों पर भीषण गर्मी हो जायेगी और जो हिस्सा दूसरी ओर होगा उस तरफ बहुत ही अधिक ठण्ड हो जायेगी।
  • इन दोनों तरफ में रहने वाले जीव जंतु, इंसान, जानवर पेड़ पौधे आदि सभी के जीवन पर बुरा प्रभाव पढ़ेगा जिसका बहुत ही भयानक हश्र भी हो सकता है। इसके कारण सम्पूर्ण धरती का संतुलन बिगड़ जाएगा।
  • केवल यह ही नहीं बल्कि अगर धरती कुछ समय के लिए भी घूमना बंद कर देती है तो पृथ्वी का विनाश भी हो सकता है सभी इंसान मर भी सकते है।

ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि अगर धरती घूमना बंद कर देती है तो सभी समुन्द्रों का पानी का स्तर भी ऊपर की ओर बढने लगेगा। संदुरा का सारा पानी पूरी धरती पर फैलने लगेगा जिसकी वजह से जहाँ जहाँ पर धरती होगी उस जगह पर पानी आजयेगा यानि के बाढ़ आ जाएगी ऐसा इसलिए क्योंकि धरती का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से भरा हुआ है इसलिए धरती पर पानी बहुत ही अधिक मात्रा में है इसलिए पानी धरती के चारों ओर फेल जाएगा जिससे की पृथ्वी का सारा जीवन नष्ट भी हो सकता है। जिस जिस जगह पर मैदान होगा उस उस जगह केवल पानी ही पानी दिखाई देगा।

कई बार बहुत से वैज्ञानिको से उनके इंटरव्यू के दौरान यह पूछा गया है की अगर किसी कारण से धरती घूमना बंद कर देती है तो क्या होगा। तो इसके जवाब बे उन्होंने यह कहा है की अगर किसी कारण से धरती घूमना बंद कर देती है तो पृथ्वी पर से जीवन खत्म हो जाएगा। केवल यह ही नहीं बल्कि कुछ वैज्ञानिकों ने तो यह भी कहा है की जब धरती घूमना बंद कर देगी तो सभी लोग गिरने लगेंगे ऐसा इसलिए क्योंकि धरती के साथ साथ हम भी उसके साथ घुमते है और जब वह अचानक से रुक जायेगी तो एकदम से बहुत जोर का धक्का भी लग सकता है।

ऐसी स्थिति में आपको इंसान उड़ते हुए भी दिखाई देंगे ऐसा इसलिए पृथ्वी के अचानक से रुकने की वजह से पृथ्वी तो रुक जायेगी परन्तु बाकी के सभी जीवे उसी स्पीड से घूम रहे होंगे उसके कारण से आपको कुछ इंसान घुमते हुए भी दिखाई दे सकते है।

इससे सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ पर जानिए

धरती को सूर्य के चक्कर काटने के लिए कितना समय लगता है ?

धरती को सूर्य के चक्कर काटने के लिए 365 दिन 6 घंटे 48 मिनट और 45.51 सेकेंड दिन क समय लगता है।

धरती को अपनी एक्सिस पर एक चक्कर काटने के लिए कितना समय लगता है ?

धरती को अपने एक्सिस पर एक चक्कर काटने के लिए 23 घंटे, 56 मिनट और 4.09 सेकेंड जितना समय लगता है

क्या होगा अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे ?

वैज्ञानिकों का यह मानना है की क्योंकि पृथ्वी 1000 माइल प्रति घंटे की स्पीड से घूमती है जो की 1670 किमी प्रति घंटा माना जाता है। तो अगर अचानक से पृथ्वी घूमना बंद कर देगी तो यह बहुत समस्या का कारण भी बन सकती है क्योंकि अगर ऐसा हो गया तो धरती पर प्रलय भी आने की आशंका है। इसके कारण बहुत सी खतरनाक घटनाये भी घट सकती है। अगर धरती अचानक से घूमना बंद आकर देती है। पृथ्वी का एक हिस्सा सूर्य की ओर रहेगा और दूसरा हिस्सा अँधेरे की ओर रहेगा और जो भाग सूर्य की ओर होगा उन जगाहीओं पर भीषण गर्मी हो जायेगी और जो हिस्सा दूसरी ओर होगा उस तरफ बहुत ही अधिक ठण्ड हो जायेगी।

धरती पर कितने प्रतिशत पानी है ?

धरती पर करीब 71 प्रतिशत पानी है।

Leave a Comment