KVPY Fellowship 2022 Application Form & Last Date: किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं, भारत सरकार द्वारा आरम्भ की गई किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना की जिसके माध्यम से सरकार देश के सभी वद्यालयों व कॉलेजेस से विज्ञान के क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त कर रहे उन होनहार छात्र/छात्राओं को स्कॉलरशिप प्राप्त करने का अवसर प्रदान करवा रही है जो अनुसंधान के क्षेत्र में आगे चलकर भविष्य में अपना करियर बनाना चाहते हैं, ऐसे सभी 11 वीं, 12 वीं एवं स्नातक की शिक्षा पूरी कर रहे छात्र KVPY Fellowship योजना में आवेदन कर इसका लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। Kishor Vaigyanik Protsahan Yojana में आवेदन करने वाले छात्रों को क्या-क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा, इसके लिए उन्हें किन पात्रताओं व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और ऑनलाइन आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है, इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

KVPY Fellowship 2022 Application Form & Last Date: किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन
KVPY Fellowship 2022

इसे भी पढ़े :- प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना ऐसे करें आवेदन

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना

इस योजना के माध्यम से सरकार राष्ट्रीय स्तर पर छात्रों को अनुसंधान क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करवा रही है, जिसका संचालन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (DST) द्वारा किया जा रहा है, इसके लिए सरकार विद्यालयों में 11 वीं कक्षा में विज्ञान विषय में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों एवं कॉलेजेस में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विज्ञान स्नातक (बी.एस.सी/बी.एस/बी.मैथ/एमएससी) आदि में प्रवेश लेने वाले छात्रों को किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना को योजना के माध्यम से उनकी शिक्षा पूरी करने में सहयोग देने के लिए प्रोस्ताहन के तौर पर 5000 से 7000 रूपये मासिक छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान करवा रही है, जिसके लिए आवेदक छात्रों के चयन हेतु राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी, जिसे क्वालीफाई करने वाले छात्रों को सरकार की और से सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

Kishor Vaigyanik Protsahan Yojana : Details

योजना का नाम किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना
लांच की गई (DST) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार
योजना श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
साल 2022
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
प्रोत्साहन राशि 5 हजार से 7 हजार रूपये प्रतिमाह
योजना के लाभार्थी सभी छात्र/छात्राएँ
उद्देश्य विद्यार्थियों को अनुसंधान के क्षेत्र में आगे बढ़ने के
लिए प्रोत्साहन देना
आवेदन की प्रारंभिक डेट 12 जुलाई 2022
आवेदन की अंतिम डेट 6 सितंबर 2022
आधिकारिक वेबसाइट http://www.kvpy.iisc.ernet.in/
KVPY Fellowship 2022

KVPY में दी जाने वाली फेलोशिप

योजना के अंतर्गत आवेदक छात्रों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप मासिक व वार्षिक आधार पर प्रदान की जाती है, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

कोर्स के नाम SA/SX/SB (प्रथम से तृतीय) वर्ष के दौरान
(B.S.C, B.S, B.MATH, B.Stat/ Int.MSc, Int.MS
SA/SX/SB (चौथे और पाँचवे) वर्ष के दौरान
(M.S.C, Int.MSC, M.S, M.S.C Math)
मासिक छात्रवृत्ति 5000 रूपये 7000 रूपये
वार्षिक छात्रवृत्ति 20000 रूपये 28000 रूपये

केवीपीवाई फेलोशिप 202 ऑनलाइन आवेदन

KVPY फ़ेलोशिप योजना में देश के वह सभी इच्छुक छात्र जो योजना की पात्रताओं को पूरा करते हैं, और सरकार द्वारा दी जा रही इस आर्थिक सुविधा का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, वह योजना की निर्धारित अंतिम तिथि से पूर्व इसमें आवेदन कर सकते हैं, योजना में , जिसमें आवेदक आसानी से घर बैठे ही KVPY की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकेंगे, जिसके लिए उन्हें अपनी श्रेणी अनुसार (सामान्य वर्ग के लिए 1250 रूपयेSC/ST/PWD के लिए 625 रूपये) आवेदन शुल्क नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड के माध्यम से जमा करवाना होगा, जिसका बाद उनका आवेदन पूरा हो जाएगा और वह आगे जल्द ही आयोजित की जाने वाली परीक्षा में भाग ले सकेंगे।

KVPY Fellowship योजना के दस्तावेज

इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड)
  • जाति प्रमाण पत्र
  • विकलांगता
  • आवेदक के हस्ताक्षर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना की पात्रता

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

स्ट्रीम पात्रता
स्ट्रीम SA इस स्ट्रीम के वह छात्र जिन्होंने 2022 शैक्षणिक स्तर में 11 वीं कक्षा में विज्ञान विषय में एडमिशन लिया है, या स्नातक में विज्ञान विषय (B.S.C, B.AS, B.State, B.Math, Integrated MS) में प्रवेश प्राप्त किया है, वह सभी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। परन्तु इसका लाभ उन्हें तभी प्राप्त हो सेकगा जब साइंस और मैथ्स विषय मे सामान्य श्रेणी के छात्रों द्वारा 60% अंक और SC/ST/OBC/PWD श्रेणी के छात्रों द्वारा 55% अंकों से 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की गई हो।
स्ट्रीम SX इसके तहत देश के वह छात्र जिन्होंने 12 वी कक्षा में एडमिशन लिया है, यदि वह योजना में परीक्षा देने के लिए आवेदन करते हैं और छात्रवृत्ति के लिए क्वालीफाई कर लेते हैं, तो उन्हें इसका लाभ कॉलेज के प्रथम वर्ष प्रवेश लेने पर प्राप्त हो सकेगा, जिसके लिए बारवीं कक्षा में सामान्य श्रेणी के 60% और आरक्षित वर्ग के 55 % अंकों से पास होने वाले छात्र/छात्राओं को योजना का लाभ मिल सकेगा।
स्ट्रीम SB इसके तहत वह छात्र जिन्हे स्नातक प्रथम वर्ष में विज्ञान विषय (B.S.C, B.AS, B.State, B.Math, Integrated MS) में प्रवेश प्राप्त हैं, उन्हें योजना में भाग लेने पर प्रथम वर्ष में 60% अंकों से पास होने पर योजना में स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

KVPY Fellowship योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जो भी आवेदक KVPY Fellowship का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह दी गई प्रक्रिया को पढ़कर किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में आवेदन कर सकेंगे।

  • योजना में आवेदन के लिए आवेदक को सबसे पहले KVPY की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको आवेदन/Applications के विकल्प पर क्लिक करना होगा। किशोर-वैज्ञानिक-प्रोत्साहन-योजना
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज आ जाएगा, जिसमे आपको Application 2021 के सेक्शन में एप्प्लिकेशन लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। KVPY-रजिस्ट्रेशन
  • अब आपके सामने अगले पेज पर किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना से संबंधित कुछ दिशा-निर्देश दिए गए होंगे जिन्हे पढ़कर आपको Disclaimer बॉक्स में टिक करके Login के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर आवेदक लॉगिन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको नीचे Note में Click Here For Registration के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज पर KVPY रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा, जिसमे आपको पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपको अपना नाम, जन्म तिथि, Academic Year, अपनी स्ट्रीम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, नागरिकता का चयन करना होगा। केवीपीवाई-रजिस्ट्रेशन-फॉर्म
  • इसके बाद आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके I Agree पर टिक करना होगा। रजिस्ट्रेशन-केवीपीवाई
  • अब सारी जानकारी भरकर आखिर में आपको Submit के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी योजना में पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, जिसके बाद आपको लॉगिन डिटेल्स भरकर कैंडिडेट लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद अपने परीक्षा केंद्र का चयन करने के लिए आपको अपनी Personal Details, Academic Details दर्ज करनी होगी और अपनी फोटो, सिग्नेचर और डाक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी को अपलोड कर देना होगा।
  • अब आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा, जिसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी जाएगी।

आवेदक लॉगिन करने की प्रक्रिया

आवेदक लॉगिन करने के लिए उम्मीदवार दिए गए स्टेप्स को पढ़कर लॉगिन कर सकेंगे।

  • सबसे पहले आवेदक को KVPY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको आवेदक का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर लॉगिन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको यूजर नाम, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके Login के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी आवेदक लॉगिन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

अपडेट :- KVPY की लॉगिन प्रक्रिया को इसकी आधिकारीक वेबसाईट पर जल्द ही अपडेट किया जाएगा । फिलहाल के यह सर्विस अभी बंद है

पोर्टल पर शोध छात्रों (KVPY Fellowship) की सूची देखने की प्रक्रिया

योजना में शोध छात्रों की सूची देखने के लिए जो छात्र इसे देखने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं, वह दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को KVPY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Fellows का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।KVPY Fellowship 2022
  • जिसके बाद अगले पेज में आपकी स्क्रीन पर शोध छात्रों की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • आप इस सूची में जिस भी वर्ष की लिस्ट देखना चाहते हैं आप उस वर्ष का चयन कर इसे देख सकेंगे।

KVPY Fellowship से जुड़े प्रश्न/उत्तर

KVPY Fellowship क्या है और इसका आरम्भ क्यों किया गया है ?

KVPY Fellowship योजना भारत सरकार द्वारा देश में विज्ञान व अनुसंधान के क्षेत्र में देश के होनहार छात्रों को आगे बढ़ने में प्रोत्साहन देना है, जिससे छात्र विज्ञान, इंजीनियरिंग, औषधियों, टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बिना किसी आर्थक समस्या के शिक्षित होकर भविष्य में आगे बढ़ सकें।

केवीपीवाई में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://www.kvpy.iisc.ernet.in/ है।

योजना में कौन-कौन से छात्र/छात्राएँ आवेदन कर सकेंगी ?

योजना में 11 वीं, 12 वीं और स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले सभी छात्र/छात्राएँ आवेदन कर सकेंगी।

इस योजना के अंतर्गत छात्रों को कितनी प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी ?

योजना के अंतर्गत छात्रों को सरकार द्वारा 5000 से 7000 रूपये की मासिक छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

KVPY Fellowship में आवेदन हेतु आवेदक छात्र को कितना शुल्क जमा करना होगा ?

योजना में आवेदन के लिए छात्र को उनकी श्रेणी अनुसार आवेदन शुल्क जमा करना होगा जो सामान्य वर्ग के लिए 1250 रूपये व SC/ST/PWD के लिए 625 रूपये निर्धारित किया गया है।

हेल्पलाइन नंबर

योजना से संबंधित कोई समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक इसके हेल्पलाइन नंबर : (080) 22932975/ 76, 23601008, 22933537 पर संपर्क कर अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं।

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment