केवी एडमिशन 2021: केन्द्रीय विद्यालय क्लास 1 एडमिशन | Kvs Admission 2021 Notification Date 2021

केवी एडमिशन 2021 | केन्द्रीय विद्यालय क्लास 1 एडमिशन | Kvs Admission 2021 Notification Date 2021| kv admission form for class 1st | KVS Admission Online 2021-22 Class 1

केन्द्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा 2021 में एडमिशन के लिए कक्षा 1 के आवेदन फॉर्म जल्द ही जारी किये जायेंगे। केवीएस क्लास 1st एडमिशन फॉर्म (Kendriya Vidhayala Admission form 2021) सभी अभिभावक केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर सकते हैं। आवेदन फॉर्म निकालने से पहले KVS द्वारा एडमिशन से सम्बंधित नोटिस निकाला जायेगा ,जिसके पश्चात एडमिशन नोटिफिकेशन निकाला जायेगा। इस आर्टिकल में हमने सभी अभिभावकों के लिए जो अपने बच्चे का दाखिला KVS में करवाना चाहते हैं, उनके लिए एडमिशन प्रक्रिया से सम्बंधित पूरी जानकरी इस लेख में उपलब्ध कराई है। Kvs admission 2021 क्लास 1 से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे लेख से जुड़े रहिये।

केवी-एडमिशन-2021

केवी एडमिशन 2021

Kvs admission 2021 क्लास 1 में प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म फ़रवरी में जारी किये जा सकते हैं। सभी इच्छुक अभिभावकों को पहले ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म kvs की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भरा जा सकता है। Kvs admission 2021 आवेदन हेतु लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। साथ ही kvs admission form 2021 apply link आपके लिए इस पेज पर भी उपलब्ध कराया जायेगा। सभी अभिभावक ध्यान रखें की केंद्रीय विद्यालय एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जायेगा। एडमिशन हेतु ऑफलाइन फॉर्म स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

Kvs Admission 2021 Notification Date 2021

आर्टिकल केन्द्रीय विद्यालय क्लास 1 एडमिशन
केटेगरी एडमिशन
स्कूल का नाम केंद्रीय विद्यालय संगठन
नोटिफिकेशन की तिथिजारी की जाएगी
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ तिथि जारी की जाएगी
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अंतिम तिथि जारी की जाएगी
वर्तमान वर्ष 2021
ऑफिसियल वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in

केन्द्रीय विद्यालय एडमिशन फॉर्म 2021

Kvs admission form 2021 क्लास 1 के लिए ऑनलाइन निकाले जायेंगे व भरे जायेंगे। जो अविभावक अपने बच्चो का दाखिला केवीस में कराना चाहते है ,वह हमारे इस पेज पर दिए गए लिंक पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। सभी अविभावको को सूचित किया जाता हैं कि आप अपने बच्चो का दाखिला आवेदन की अंतिम तिथि से पहले करा ले , यदि आप अंतिम तिथि के पश्चात आवेदन करते हैं तो आपका आवेदन पत्र अमान्य होगा। यदि आपके आवेदन पत्र में कोई त्रुटि पायी जाती है तो आपका आवेदन रद्द कर दिया जायेगा। इसलिए आवेदन पत्र में सही जानकरी ही अंकित करे। केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा अभी एडमिशन नोटिफिकेशन नहीं निकाला गया हैं। नोटिफिकेशन जारी होने पर आप ऊपर दिए गए Official Website के लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।

केन्द्रीय‌ ‌विद्यालय‌ ‌में‌ ‌प्रवेश‌ ‌के‌ ‌लिए‌ ‌आयु सीमा 2021

Kvs एडमिशन के लिए केंद्रीय विद्यालय द्वारा कक्षा 1 के छात्र /छात्राओं की आयु निर्धारित हैं। जिस वर्ष प्रवेश के लिए आवेदन किया गया है, उस वर्ष के 31 मार्च से पूर्व बच्चे की आयु 5 वर्ष होनी चाहिए। यदि 1 अप्रैल तक छात्र की आयु 5 वर्ष है तब भी विचार किया जायेगा। आवेदनकर्ता की आयु का विवरण इस प्रकार है :-

  • Kvs admission 2021 में क्लास 1 के छात्र/छात्राओं की न्यूनतम आयु 5 वर्ष निर्धारित की गयी हैं।
  • केवीएस एडमिशन 2021 में कक्षा 1 के छात्र /छात्राओं की अधिकतम आयु 7 वर्ष निर्धारित की गयी हैं।
केंद्रीय विद्यालय एडमिशन के लिए अनिवार्य दस्तावेज 2021

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन कराने के लिए आवेदक के पास इन दस्तावेजो का होना अनिवार्य हैं। कक्षा 1 के आवेदक के पास यह दस्तावेज होने अनिवार्य है। केवीएस संगठन द्वारा कक्षा 1 का प्रवेश आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज निर्धारित किये गए हैं, जिनके आधार पर एडमिशन किया जायेगा। इन Documents की अनुपस्थिति में आवेदक का एडमिशन नहीं होगा :-

  • अभिभावक का मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी (अभिभावक की )
  • बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र का स्कैन (256 kb jpeg या pdf)
  • बच्चे की फोटो स्कैन की हुई (256 kb jpeg या pdf)
  • बीपीएल प्रमाण पत्र का विवरण (गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला बच्चा)
  • माता-पिता के स्थानांतरण का विवरण
केन्द्रीय विद्यालय एडमिशन 2021 में सीटें

केंद्रीय विद्यालय संगठन के तहत एडमिशन के लिए सीटे इस प्रकार रिज़र्व है। केवी स्कूल में एडमिशन के लिए सीट विभिन्न वर्गो में विभाजित है। यह सीटे SC /ST, दिव्यांग तथा गरीब छात्र /छात्राओं के आधार पर रिज़र्व की गयी है। जिसकी पूर्ण जानकारी नीचे दी गयी सारणी की मदद से समझाने की कोशिश की गयी है। आइये जानते हैं :-

अनुसूचित 7.5 % सीटे
अनुसूचित जाति 15 % सीटे
विकलांग छात्र /छात्राओं के लिए 3 % सीटे
गरीब छात्र /छात्राओं के लिए 25 % सीटे
केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2021 फीस

यहाँ आप केंद्रीय विद्यालय की एडमिशन फीस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। 2019 में क्लास 1 की एडमिशन फीस रुपए 25 थी व री -एडमिशन फीस 100 रुपए थी। इसके आधार पर आप केवी विद्यालय क्लास 1 एडमिशन 2021 की फीस का अनुमान लगा सकते है।

केवी विद्यालय क्लास 1 एडमिशन फॉर्म 2021 अप्लाई प्रोसेस

एडमिशन हेतु सर्वप्रथम एडमिशन फॉर्म भरा जाता है। Kvs 2021 admission form अप्लाई करने के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट पर या हमारे इस पेज पर दिए गए लिंक पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। सभी दिशा निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़े। हम आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने का आसान प्रोसेस बता रहे है ,जिसकी सहायता से आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म आसानी से भर सकते है : –

  • सबसे पहले आपको केंद्रीय विद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जैसा कि आप नीचे दी गयी पिक्चर के माध्यम से आसानी से देख सकते हैं। केवीएस-एडमिशन-कक्षा-1
  • अब आपकी स्क्रीन पर ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज खुलने के बाद आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के लिए sign up पर क्लिक करना होगा ।
  • अब आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन संबंधी एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होंगी।
  • इसके बाद आपको रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा,यह ओटीपी फॉर्म में दर्ज करें। कृप्या फॉर्म में एक्टिव मोबाइल नंबर ही भरें और नंबर भरने के बाद एक बार अच्छे से जांच लें।
  • इस प्रकार आपकी यह रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी हो जाएगी
  • अब आप यह आईडी लॉगिन कर सकते हैं और अपने बच्चे का एडमिशन फॉर्म भर सकते हैं।
  • लॉगिन करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • यह आवेदन फॉर्म आपको पांच चरण में भरना होगा। फॉर्म का प्रारूप आप नीचे दी गयी पिक्चर के माध्यम से देख सकते हैं।
    केवीएस-क्लास-1-एडमिशन
  • पहले चरण में आपको फॉर्म में बेसिक इनफार्मेशन भरनी होंगी।
  • दूसरे चरण में आपको अभिभावक संबंधी डिटेल्स भरनी होंगी।
  • तीसरे चरण में आपको स्कूल का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको डिक्लेरेशन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपकी आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।

Kvs admission 2021 संबंधित FAQ

Kvs admission 2021 क्लास 1 के लिए कब आवदेन कर सकते है ?

Kvs admission 2021 पंजीकरण फॉर्म फरवरी में जारी किये जा सकते हैं। जैसे ही पंजीकरण फॉर्म जारी कर दिए जायेंगे हमारे लेख द्वारा इसकी सूचना आपको दे दी जाएगी।

केंद्रीय विद्यालय में आवेदन करने की समय सीमा क्या है ?

केंद्रीय विद्यालय में आवेदन करने के लिए संगठन द्वारा बच्चे की न्यूनतम आयु 5 वर्ष व अधिकतम आयु 7 वर्ष निर्धारितकी गयी है। इससे कम या अधिक आये के बच्चे को कक्षा 1 में दाखिला नहीं दिया जायेगा।

केवीएस में कक्षा 1 के प्रवेश के लिए कौन से आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य है?

केवीएस कक्षा 1 केएडमिशन के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र व आयु प्रमाण पत्र होने अनिवार्य है। आयु के आधार पर ही बच्चे को एडमिशन के लिए चयनित किया जायेगा।

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2021 में 1 क्लास की फीस क्या होगी ?

केंद्रीय विद्यालय में क्लास 1 की एडमिशन फीस अभी निर्धारित नहीं की गयी हैं। पिछले वर्ष की फीस के अनुसार अनुमान लगाया जा सकता हैं। पिछले वर्ष क्लास 1 के विद्यार्थी की फीस रुपए 25 थी।

केवीएस 2021 क्लास 1 में यदि किसी की सरकारी नौकरी नहीं है तो क्या उनके बच्चो का एडमिशन नहीं हो सकता हैं ?

जी हो सकता है ,यदि परन्तु प्राथमिकता सरकारी नौकरी करने वालो के बच्चो को दी जाएगी उसके बाद यदि सीट खाली बचती हैं तो किसी भी बच्चे का एडमिशन लिया जा सकता हैं।

केवीएस में क्लास 1 के प्रवेश हेतु विकलांग विद्यार्थियों को कितने प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया जाता ?

केवी स्कूल में विकलांग विद्यार्थियों को 3 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया जाता हैं और प्रवेश के समय आयुसीमा में भी विकलांग विद्यार्थियों को 2 वर्ष की छूट प्रदान की जाती हैं।

केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट क्या हैं ?

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन हेतु पंजीकरण करने के लिए आपको kvsaonlineadmission.kvs.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप आसानी से अपने बच्चे का एडमिशन करा सकेंगे और एडमिशन संबंधी सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

यह ऑनलाइन पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट कौन सी कक्षा के लिए संचालित की गयी हैं ?

यह आधिकारिक वेबसाइट क्लास 1 के ऑनलाइन एडमिशन के लिए शुरू की गयी हैं। ताकि अभिभावकों को अपने बच्चों का केवीएस में एडमिशन कराने के लिए अधिक परेशानी का सामना न करना पड़े।

गलत डॉक्युमेंट्स अपलोड करने की स्थिति में क्या डॉक्युमेंट्स पुनः अपलोड किये जा सकते हैं ?

जी हाँ, आप आवेदन करने की अंतिम तिथि तक दस्तावेज पुनः अपलोड कर सकते हैं यदि आपने फॉर्म जमा नहीं किया हो। फॉर्म जमा करने के बाद आप इसमें किसी भी प्रकार के बदलाव नहीं कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको अपना आवेदन कैंसिल करना होगा और दोबारा आवेदन करना होगा।

Help Desk

यदि आप केंद्रीय विद्यालय एडमिशन से संबंधित किसी प्रकार की सूचना के बारे में जानना चाहते है तो आप दिए गए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इससे संबंधित सूचना प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप को केवीएस क्लास 1 का पंजीकरण करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर helpdesk के ऑप्शन पर जा जाए। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जायेगा। यहाँ आप राज्य चुने और विद्यालय चुने इसके बाद अपनी समस्या के बारे में बताएं। आपकी समस्या को सुना भी जायेगा और उसका समाधान भी किया जायेगा।

Leave a Comment