Kuku FM App का मालिक कौन हैं? यह किस देश का ऐप हैं?

कई लोगों को किताब पढ़ना बोरिंग लग सकता है। तो कई ऐसे भी लोग हैं जिन्हे किताबों से काफी लगाव होता है। इंटरनेट, सोशल मीडिया के इस ज़माने में आजकल की जनरेशन किताबों को पढ़ने से भाग रही है। किन्तु किताबों के शौकिया लोग इसके लिए मौका तलाशते रहते हैं। किताबों को पढ़ने और तरह तरह की कहानियों को सुनने का शोक रखने वाले Kuku FM App को डाउनलोड करके किसी भी भाषा में ऑडियो बुक को सुन सकते हैं और इन ऑडियो बुक्स को डाउनलोड भी कर सकते हैं। किताबों के शौकीन कई बार किन्ही कारणों से किताबें नहीं पढ़ पाते तो यह एप्लीकेशन आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। kuku FM में आप बहुत सी कहानियां बिलकुल मुक्त में सुन सकते हैं।

Kuku FM App का मालिक कौन हैं? यह किस देश का ऐप हैं?
Kuku FM App का मालिक कौन हैं? यह किस देश का ऐप हैं?

क्या आप जानते हैं की Kuku FM App का मालिक कौन हैं? और यह किस देश का ऐप हैं? तो आइये जानते हैं इस एप्लीकेशन के बारे में और साथ ही जानेंगे आखिर कौन है इस एप्लीकेशन का मालिक? आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्यूंकि यह आर्टिकल किताबों और स्टोरीज को पढ़ने का शोक रखने वालों के लिए उपयोगी होने वाला है।

Kuku FM App के बारे में संक्षिप्त विवरण

नाम Kuku FM
Country of Origin भारत
मुख्यालय मुंबई
एप्लीकेशनभारतीय
ऍप रिलीज़ 20 जून 2018
एप्लीकेशन के co -fonders Lal Chand Bisu , Vinod Meena and Vikas Goyal
प्लेटफार्म एंड्राइड ,आईओएस
ऍप पर उपलब्ध कैटेगरीज PodCasts, Poems, News, Jokes, Ghost stories 
एप्लीकेशन साइज 25 एमबी
प्ले स्टोर पर रेटिंग 4.4

Kuku FM App क्या है ?

25 एमबी की 2.7.9 वर्जन की Kuku FM App को गूगल प्ले स्टोर में 4.4 स्टार रेटिंग दी गयी है जो काफी अच्छी है और अब तक इस एप्लीकेशन को 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है।आप कम समय में एप्लीकेशन में मौजूद बुक्स को पढ़ सकते हैं। एप्लीकेशन में 10 हजार से भी ज्यादा के कलेक्शन से आप वर्ल्ड की पॉपुलर बुक्स में मौजूद अपनी पसंद की कहानियों को कम समय में सुन सकेंगे।

कुकू एफएम App एक भारतीय एप्लीकेशन है ,जो की पाठकों को ऑडियो स्टोरीज और ऑडियो बुक पढ़ने के लिए एक प्लेटफार्म प्रोवाइड करता है। इस एप्लीकेशन से आप एंटरटेनमेंट के रूप में कई श्रेणियों की स्टोरीज (कहानियों ) जैसे प्रेम कहानियाँ ,डरावनी कहानियां ,क्राइम से भरी हुयी कहानियों को अपनी पसंद के अनुसार पढ़ सकते हो। एप्लीकेशन में आपके लिए हर सप्ताह नयी बुक्स को ऐड किया जाता है ,जिससे आपको काफी सारी वैरायटी सुनने के लिए मिल जाती है। आपको एप्लीकेशन में business ,self help ,leadership जैसी बुक की summaries मिल जाती है ,रोमेंटिक स्टोरीज ,बायोग्राफी ,और वर्ल्ड की पॉपुलर बुक को पढ़ने तथ ऑडियो शो ,एक्सपीरियंस थ्रिल आदि मिल जाएँगी।

Kuku FM का मालिक कौन है?

Kuku fm app के co -fonders लाल चंद बिसु ,विनोद मीना और विकास गोयल है। इस एप्लीकेशन को 20 jun 2018 में रिलीज किया गया था। जिसे अब तक लगभग 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। और गूगल प्ले स्टोर में भी इस एप्लीकेशन की अच्छी- खासी स्टार रेटिंग है। यह Application Two Way Traffic सिद्धांत पर कार्य करता है मतलब यह हुआ की इसपर Youtube की ही तरह Content Creators होते है जो Audio books और Podcasts को बनातें है। इस एप्लीकेशन में 2 लाख से अधिक Audio Books आपको मिल जाएँगी।

Kuku FM App में मौजूद भाषाएँ

Kuku Fm App एक भारतीय Educational और Entertainment Application है, जिसपर आप अपने पसंद अनुसार किताबों को पढ़ या सुन सकेंगे। कुकू एफएम में आपको कई सारी भाषाओं में ऑडियो बुक सुनने को मिल जाती है आप अपनी सुविधानुसार इसे डाउनलोड करके अपनी भाषा में ऑनलाइन चलाकर सुन सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आपको हिंदी और अंग्रेजी (English ) सहित कई भाषाओं जैसे तमिल, बंगाली,मराठी, गुजराती में ऑडियो बुक्स ,कोर्सेज ,बुक समरी और कहानियां (stories )मिल जाएँगी।

kuku FM APP ऐसे करें डाउनलोड/लॉगिन

Kuकुकू एफएम App Audio Books Platform ही नहीं बल्कि इसमें PodCasts, Poems, News, Jokes, Ghoststories और Mythological tales जैसी कई सारी विभिन्न कैटेगरीज की कहानियों का भी कलेक्शन इस एप्लीकेशन में आपको मिल जायेगा। आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए सिंपल स्टेप को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्ट फोन में गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा।
  • अब यहाँ से आपको कुकू एफएम (kuku FM APP )एप्लीकेशन को सर्च करना होगा। आपके सामने इस प्रकार से एप्लीकेशन खुल जाएगी
    KUKU FM APP
  • अब आपके सामने कुकू एप्लीकेशन आ जायेगा आपको अब इसे INSTAAL वाले बटन दबाकर इनस्टॉल कर देना है ।
  • अब यह आपके मोबाइल फोन में इंस्टाल हो जायेगा आपको अब इस एप्लीकेशन को OPEN कर देना है।
  • इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन में लॉगिन करना होगा।
  • आप गूगल अकाउंट या फ़ोन दोनों में से किसी भी एक से लॉगिन कर सकते हो। जो भी आपको सही लगे।
  • यदि आप लॉगिन नहीं करना चाहते हो तो आप स्क्रीन में ऊपर की तरफ दिए गए SKIP पर क्लिक कर आगे बढ़ सकते हो।
  • अब अपनी भाषा का चयन करें। अपना जेंडर (लिंग )चूज करें।
  • अब आप एप्प्लकेशन का उपयोग कर सकते हैं।
  • इस प्रकार से अप्प अपने स्मार्ट फोन पर यह एप्लीकेशन आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Kuku FM App से सम्बंधित प्रश्नोतर /FAQ

कुकू एप्लीकेशन कहाँ की है ?

कुकू एप्लीकेशन भारत की है।

kuku FM APP का मुख्यालय कहाँ स्थित है ?

kuku FM APP का मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

kuku FM APP के फाउंडर कौन हैं ?

kuku FM APP के फाउंडर लाल चंद बिसु ,विनोद मीना और विकास गोयल हैं।

kuku FM APP डाउनलोड कैसे करें ?

kuku FM APP डाउनलोड के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में इस एप्लीकेशन को सर्च करना है और इन्सटाल बटन पर क्लिक कर देना है।

Kuku FM App में कितनी भाषाएँ मौजूद हैं ?

Kuku FM App में हिंदी और अंग्रेजी (English ) सहित कई भाषाओं जैसे तमिल, बंगाली,मराठी, गुजराती आदि मौजूद है।

Kuku FM App में क्या उपलब्ध कराया गया है ?

Kuku FM App में आपको ऑडियो बुक और स्टोरीज को उपलब्ध कराया गया है आप अपनी सुविधानुसार मनपसंद कहानियों को पढ़ और सुन सकेंगे। आपको एप्लीकेशन में business ,self help ,leadership जैसी बुक की summaries मिल जाती है ,रोमेंटिक स्टोरीज ,बायोग्राफी ,और वर्ल्ड की पॉपुलर बुक को पढ़ने तथ ऑडियो शो ,एक्सपीरियंस थ्रिल आदि मिल जाएँगी।

यह एप्लीकेशन किस सिद्धांत पर कार्य करता है ?

यह Application Two Way Traffic सिद्धांत पर कार्य करता है। Youtube की ही तरह Content Creators होते है जो Audio books और Podcasts को बनातें है।

Kuku FM App एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर कितनी रेटिंग प्राप्त है ?

Kuku FM App को गूगल प्ले स्टोर में 4.4 स्टार रेटिंग प्राप्त है।

कुकू एप्लीकेशन में बुक्स का कितना कलेक्शन है?

एप्लीकेशन में 10 हजार से भी ज्यादा के कलेक्शन से आप वर्ल्ड की पॉपुलर बुक्स में मौजूद अपनी पसंद की कहानियों को कम समय में सुन सकेंगे।

आशा करते हैं आपको आज के इस आर्टिकल में Kuku FM App का मालिक कौन हैं? और यह किस देश का ऐप हैं? इसके बारे में जानकारी मिल गयी होगी। एप्लीकेशन को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके आनंद उठा सकते हैं और ऑडियो बुक, और साथ ही कई मजेदार ,ज्ञानवर्धक कहानियों सुन पढ़ सकते हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह एप्लीकेशन काफी पसंद आएगी।

ऐसे ही रोचकजानकारियां को पाने के लिए www.crpfindia.com को बुकमार्क करना न भूलें। जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर कीजियेगा।

Leave a Comment